स्वाति जैन, (मार्केटिंग डाइरैक्टर, एवौन)

हाल के वर्षों में सौंदर्य और स्वास्थ्य के प्रति भारतीय महिलाओं में काफी जागरूकता आई है. सौंदर्य और हैल्थ के प्रति भारतीय महिलाओं का बढ़ता पैशन कौस्मैटिक कंपनियों के व्यापार को खूब बढ़ा रहा है.

ऐसी ही कंपनियों में शुमार है एवौन कंपनी, जो कौस्मैटिक्स, हैल्थकेयर, ब्यूटी और रोजगार के क्षेत्र में महिलाओं की आशाओं को नए पंख दे रही है.

एवौन की मार्केटिंग डाइरैक्टर स्वाति जैन के अनुसार, हैल्थ, ब्यूटी और पर्सनल केयर को ले कर जागरूकता दुनियाभर में बढ़ी है और भारत में तो बीते 10 सालों में यह ट्रैं तेजी से प्रसार पा रहा है. खुद स्वाति अपनी हैल्थ और ब्यूटी के मामले में काफी सचेत दिखती हैं. उन्हें देख कर कोई अनुमान भी नहीं लगा सकता कि वे 12 और 6 साल के 2 बच्चों की मां हैं और घरपरिवार की तमाम जिम्मेदारियों के साथसाथ इतनी बड़ी कंपनी के अहम ओहदे पर बैठ कर देशभर की महिलाओं की हैल्थ और ब्यूटी को ले कर हर पल कुछ न कुछ नया करने के प्रयास में संलग्न हैं.

यह भी पढ़ें- महिलाएं कैसे लें पर्सनल लोन

हैल्थ और ब्यूटी के क्षेत्र में भारतीय महिलाओं की बदलती सोच, जरूरत, चाहत और सपनों को पूरा करने की दिशा में एवौन क्या रोल अदा कर रही है, इस बारे में हम ने गुरुग्राम स्थित एवौन के दफ्तर में कंपनी की मार्केटिंग डाइरैक्टर स्वाति जैन से बातचीत की. पेश हैं, कुछ खास अंश:

हैल्थ, ब्यूटी और पर्सनल केयर को ले कर वर्तमान पीढ़ी पिछली पीढ़ी के मुकाबले कितनी जागरूक दिखती है?

यह तो ग्लोबल ट्रैंड है जो इंडिया में बहुत तेजी से बढ़ा है. आज हर कोई सुंदर दिखना चाहती है फिर वह गृहिणी हो या कामकाजी महिला. आज की औरत के लिए सुंदरता अब सिर्फ चेहरे के मेकअप तक सीमित नहीं है, बल्कि इस में उस की सेहत, हाइजीन, डै्रस, एक्सैसरीज, फ्रैगरैंस, फुटवियर, हेयर कलर सबकुछ शामिल है. आजकल भारतीय महिलाएं पतला होने के लिए काफी मशक्कत कर रही हैं. वे जिम जा रही हैं, डाइटीशियन के पास जा रही हैं. मुझे लगता है कि जल्द ही उन्हें एहसास होगा कि उन्हें पतला नहीं होना है, बल्कि हैल्दी होना है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...