सुरभिअपने भाई से मिलने दुबई जाने वाली फ्लाइट में बैठी विंडो के बाहर नजारों का आनंद ले रही थी. वह लंबे समय बाद अकेली सफर कर रही थी. अकेले सफर करना उसे रोमांचित कर रहा था.

उड़ते बादलों के संग उस का मन भी उड़ान भर रहा था. रूई के समान बिखरे हुए बादलों पर गिरती सुनहरी किरणें मानों सोना बरसा रही थीं. रंगों को नयनों में भर कर उस का दिल तूलिका पकड़ने के लिए मचलने लगा. उस के भाव उमड़ने लगे. इस नीले आसमान में डूबने की चाहत व विचारों की अनुभूति अपनी पराकाष्ठा तक पहुंचती कि अचानक एअर होस्टेस की आवाज ने सुरभि की तंद्रा भंग कर दी.

‘‘कृपया सभी यात्री ध्यान दें, खराब मौसम के कारण विमान को हमें टरमैक पर उतारना होगा. आप को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है. मौसम साफ होते ही हम दोबारा उड़ान भरेंगे. तब तक यात्री अपनीअपनी सीट पर ही बैठे रहें.’’

विमान को टरमैक पर उतार दिया गया. सुरभि के बराबर वाली सीट पर एक बातूनी सा सभ्य दिखने वाला व्यक्ति बैठा था. विमान में बैठेबैठे लोग कर भी क्या सकते थे.

समय काटने के लिए उस ने स्वयं सुरभि से बात छेड़ दी, ‘‘हैलो, मैं राहुल हूं, आप दुबई से हैं?

सुरभि ने उसे प्रश्नवाचक निगाहों से देखा तो उस ने पलक झपकते ही कहा, ‘‘आप अन्यथा न लें, मौसम के व्यवधान के कारण हमें विमान में ही बैठना होगा. आप के हाथ में किताब देख कर लगा कि आप को पढ़ने का शौक है. सोचा आप से बात करतेकरते वक्त कट जाएगा. आप क्या करती हैं?’’

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...