कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

‘‘तुम से खाना तक तो ठीक से बनता नहीं और क्या करोगी?’’ कहते हुए विभोर ने खाने की थाली उठा कर फेंक दी.

सकपका कर सहमती वसु सिर्फ मूक सी थाली को देखती रह गई. थाली के साथ उस का सम्मान भी जाने कितने बल खाता जमीन पर दम तोड़ रहा था.

वसु ने अपने घर में कभी ऐसा अपमान खाने का नहीं देखा था न ही कभी पिता को मां से इस तरह व्यवहार करते देखा था. आश्चर्य और दुख से पलकें भीग गईं. उस ने भीगी पलकें

छिपा मुंह घुमा लिया. मन चीत्कार कर उठा अगर नमक कम तो सवाल, उस से ज्यादा तो सवाल. कौन सा पैरामीटर है जो नाप ले... उस का बस चलता तो किसी को शिकायत का मौका ही नहीं देती. घर और औफिस में तालमेल बैठाती अब वसु ख़ुद को थका हुआ महसूस करने लगी थी. थके होने पर भी बहुत लगन से विभोर का मनपसंद खाना बनाती.

उस का प्रयास रहता कि कभी तो विभोर के मन को छू सके. पर हर बार उस की आशाओं पर तुषारापात हो जाता.

वसु को लगने लगा था कि विभोर पूर्वाग्रह से ग्रस्त उस का प्रयास विफल कर देता है. जब भी सम?ाने का प्रयास करती टीवी पर बाबाओं के द्वारा दिखाए जाने वाले उपदेश विभोर के मानसपटल पर आच्छादित रहते और वह उन की परिधि से 1 इंच भी टस से मस न होता. जब कोई धारणा मनोविकार का रूप ले ले तब उसे छोड़ना आसान नहीं होता है. विभोर के साथ भी यही हो रहा था. सामाजिक व्यवस्था जिस में स्त्री सिर्फ भोग्या व पुरुष की दासी मानी जाती है. यह बात विभोर के मानसपटल पर कहीं गहरे बैठ गई थी. इस से आगे जाने या कुछ समझने को वह तैयार ही नहीं होता.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...