कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

वह हमेशा से बहुत कम बोलने वाला खामोश सा लड़का था. अपने में खोया, कुछ सोच रहा हो मानो. पहले मुझे लगा कोई बात है इस खामोशी में. लेकिन उस ने पूछने पर हर बार हलके से मुसकराते हुए कहा, ‘ऐसी तो कोई बात नहीं. मेरा स्वभाव ही है शायद ऐसा.’कालेज में काफी लंबा समय उस के साथ बिताया. प्रथम वर्ष में तो हम सब सीनियरों से डरेसहमे रहते थे. कालेज का नयानया माहौल. रमने में थोड़ा समय तो लगता है.

फिर द्वितीय वर्ष में हमारे मध्य बातचीत आरंभ हुई. बातें स्कूल के दिनों की, आने वाले भविष्य की, वर्तमान में जो चल रहा है, उस की. जानपहचान हुई तो बातें भी धीरेधीरे प्रगाढ़ता से होने लगीं. अकसर ऐसा होता है किन्हीं 2 लोगों की अच्छी बनती है. दोस्त हों, सहेलियां हों या कोई भी 2 लोग. लड़कालड़की भी हो सकते हैं. भले ही लोग उसे प्रेम का नाम दें लेकिन वह मित्रता भी हो सकती है. आरंभ तो मित्रता से ही होता है. मेरे और उस के विचार मिलते थे. मुझे उस का स्वभाव पसंद था. उस में फूहड़ता नहीं थी. वह शांत व गंभीर था. जोकि मुझे पहले खटकता था. लगता था इस गंभीरता के पीछे कोई हादसा छिपा हुआ है. लेकिन धीरेधीरे मुझे समझ आया कि उस का स्वभाव ही ऐसा है.

वह 25 वर्ष का खूबसूरत युवक था. बीए द्वितीय वर्ष में हम साथसाथ थे. वह पढ़ने में अव्वल था और मैं ठीकठाक थी. मैं तो बस डिगरी के लिए पढ़ रही थी. मुझे पढ़ाई में कोई विशेष दिलचस्पी नहीं थी. न ही परिवार से ऐसा कोई दबाव था. मेरे सपने सीमित थे. जब तक शादी नहीं हो जाती, तब तक क्या करूं? सो पढ़ाई जारी रखी. मेरे पिता पूर्व विधायक थे. उन का अपना प्रौपर्टी का कारोबार था. प्रौपर्टी का कारोबार और पूर्व विधायक होने का अर्थ यही है कि मुझे न तो किसी नौकरी की जरूरत थी और न आर्थिक सुरक्षा की. पिताजी का यही कहना था कि बिना टैंशन के पढ़ाई करो. शादी किसी बड़े घर के लड़के से धूमधाम से करूंगा. किसी तरह का तनाव लेने की जरूरत नहीं है. हां इतना अवश्य चेताया था कि यदि लड़का तुम्हारी पसंद का हो तो जातबिरादरी का ध्यान रखना और उस से भी ज्यादा जरूरी यह कि पहले औकात देख लेना लड़के की. फिर प्यार के फेर में पड़ना. खाली प्यारमोहब्बत से जीवन नहीं चलता. प्यार करना लेकिन पागलपन मत करना.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...