कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मेरे भाई की शादी थी. शादी की व्यस्तताओं के चलते मैं कालेज नहीं जा पा रही थी. पढ़ाई में बहुत कुछ छूट रहा था. इस समस्या का समाधान किया मेरे खामोश दोस्त ने. प्रशांत ने मुझ से कहा, ‘चिंता मत करो, मैं नोट्स बना कर दे दूंगा.’ मैं निश्ंिचत हो गई. शादी में मैं ने अपने कालेज के दोस्तों और कुछ प्रोफैसरों को भी निमंत्रण भेजा. प्रशांत से भी कहा, ‘तुम मेरे खास दोस्त हो, तुम्हें तो आना ही है.’ सब आए लेकिन प्रशांत नहीं आया. मैं प्रशांत के दोस्तों से पूछ भी नहीं सकी. सोचा, मिलने पर लड़ूंगी, पूछूंगी, गुस्सा करूंगी. क्यों नहीं आया?

वैसे उस का स्वभाव ही एकांतप्रिय है, कालेज में जब कोई सामूहिक कार्यक्रम होता तो वह कन्नी काट लेता था. लेकिन मैं ने इतने अपनेपन से बुलाया, फिर भी नहीं आया. शादी के कार्यक्रम निबटने के बाद जब मैं कालेज पहुंची तो पता चला कि वह अपने घर गया है. मुझे और भी ज्यादा गुस्सा आया. कम से कम मुझे बता कर तो जा सकता था. एक फोन तो कर सकता था. कभीकभी तो मुझे लगता कि मैं ही उसे अपना दोस्त मानती हूं, वह नहीं. मैं उस से जितना जुड़ने की कोशिश करती, वह उतना ही बचने की कोशिश करता है.

ये भी पढ़ें- वॉचपार्टी: कैसा तूफान मचा गई थी शोभा और विनय की जिंदगी में एक पार्टी

दोस्ती एकतरफा नहीं निभाई जाती. छोटे शहर की मानसिकता का अभी तक त्याग नहीं किया उस ने. कालेज की कैंटीन में मिलो या कौफी शौप में, हर जगह पर देखता रहता है कि हमें कौन देख रहा है, हमारे बारे में क्या सोच रहा है. सोच रहा है तो सोचता रहे, फिर मैं दिल्ली की हूं, मुझे इस की चिंता होनी चाहिए, मेरे घर वाले रिश्तेदार दिल्ली में रहते हैं. मैं लड़की हूं. कोई कुछ कहेगा तो मुझे. लेकिन नहीं, जनाब को ज्यादा चिंता रहती है. यह भी नहीं समझता कि यह दिल्ली है, यहां सब व्यस्त हैं अपनेअपने में. किसी को इतनी फुरसत नहीं. मैं ने उस को फोन लगाया, एक बार नहीं, कई बार. लेकिन हर बार स्विच औफ. हो सकता है यह सोच कर किया हो कि स्मौल टाउन के परिवार वाले यह न सोचें कि लड़की क्यों फोन कर रही है. खैर, जब आएगा तब बात करूंगी.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...