रविवार का दिन था. घंटी बजने की आवाज सुन कर मैं ने दरवाजा खोला. सामने समीर खड़ा था. वह पापा से मिलने आया था. आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका जा रहा था. पापा से बातचीत करने के बाद वह चला गया. यह बेहद खुशी की बात थी, पर पता नहीं मैं क्यों नहीं खुश हो रही थी. मैं नहीं चाहती थी कि समीर अमेरिका
जाए. वैसे तो समीर और मैं एकदूसरे को जानते थे और वह मुझे बहुत अच्छा भी लगता था. सब से खुशी की बात यह थी कि हम एक ही कालेज में पढ़ते थे. वह इस साल फाइनल ईयर का टौपर भी था. पापा भी उसी कालेज में प्रिंसिपल थे.

अमेरिका जाने से पहले समीर से एक बार मुलाकात हुई थी. वह बहुत खुश था. मैं चाह कर भी कुछ नहीं बोल पाई. मुझे ऐसा लग रहा था कि वह समझ जाए, पर वह नहीं समझा. पता नहीं, शायद समझ कर भी नासमझी दिखाई थी उस ने लेकिन प्यार कहां कुछ मांगता है, प्यार तो बस प्यार होता है.

वह बोल रहा था,"अरे नेहा, नाराज हो क्या?" मैं ने कहा,"नहीं," तो उस ने अपने अंदाज में कहा,"अरे, मैं गया और अभी 2 साल में वापस आया. तब तक तुम अपनी पढ़ाई पूरी करो."

मैं ने कहा,"मुझे भूलोगे तो नहीं न?"

वह बोला,"क्या बात करती हो नेहा, तुम भी कोई भूलने की चीज हो. तुम मुझे हमेशा याद आओगी. पहले मैं उस लायक बन जाऊं कि सर से तुम्हारा हाथ मांग सकूं," समीर की यही बातें मेरी उम्मीद को और पक्का कर गईं. एक उम्मीद ही तो होती है जो इंसान को जीने का हौसला देती है और जिस के बल पर वह बरसों जी सकता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...