कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यों रमन के साथ उस का रिश्ता निभ ही रहा था लेकिन जिंदगी कोई सीधी सड़क तो है नहीं कि बस मीलोंमील एक ही दिशा में चलते रहो. मोड़ आना तो लाजिम है. रमन हर रोज उसे फोन करता है. उस से ढेर सारी बातें भी करता है. बीमार या अपसेट हो तो उस के हालचाल भी लेता है और अपनी समझ के अनुसार सलाह भी देता है लेकिन क्या इतना सब करने भर से किसी रिश्ते को मुकम्मल माना जा सकता है? शायद नहीं. देखा है उस ने.

2 दिन पौधे को प्यार से न सहलाओ तो उस की भी पत्तियां अपनी सहज चमक खो देती हैं. पालतू जानवर भी लाड़ करवाने के लिए अपने मालिक के पांवों में लोटने लगते हैं. खुद उस की अपनी बिल्ली भी तो अपनी पूंछ को झंडे की तरह ऊपर उठा कर उस की टांगों से रगड़ने लगती है. और तब वह प्यार से उस की पीठ सहला देती है. इस पूरी प्रक्रिया में मात्र कुछ ही मिनट लगते हैं लेकिन बिल्ली के चेहरे पर आए संतुष्टि के भाव छिपे नहीं रह पाते. लेकिन प्यार यदि कह कर करवाया जाए तो फिर प्यार कैसा? यह तो जबरदस्ती हुई न? वह अपने प्रेम में किसी तरह का कोई दबाव नहीं चाहती थी.

लेकिन फिर भी लगभग हरेक धर्म की थ्योरी के अनुसार जीने के लिए प्रेम को अनिवार्य माना जाता है. जब जीने के लिए प्रेम इतना ही जरूरी है तब फिर उसे हर रिश्ते में समभाव से क्यों नहीं देखा जाता? फिर से अनेक अनुत्तरित प्रश्न दिमाग की गहरी खोह में तर्कों की दीवारें टटोलते हुए भटकने लगते. यह दिमाग का भी अलग ही फंडा है, जब शरीर अस्वस्थ होता है तब इस के बेकाबू घोड़े उन अनजानी दिशाओं में बेलगाम दौड़ने लगते हैं जो स्वस्थता के समय आसपास भी नहीं होती. पिछले दिनों से आभा भी तो उन्हीं स्याह कंदराओं में भटक रही है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...