फैस्टिवल्स में साङी खरीदने का प्लान बना रही हैं, तो बाजार में साड़ियों की कई रेंज उपलब्ध हैं. मगर आजकल सब से अधिक जो साड़ी ट्रेंड में है वह है हैंडलूम साड़ी. हैंडलूम साड़ियां कारीगरों के द्वारा हाथों से बनाई जाती हैं. इन की बड़ी विशेषता यह है कि इन में प्रयोग किया जाने वाला मैटीरियल ईको फ्रैंडली और नैचुरल होता है. साथ ही ये साड़ियां कभी भी आउट औफ फैशन नहीं होतीं.

इसलिए इन पर खर्च किया गया पैसा कभी भी अखरता नहीं है. पर कई बार ऐसा होता है कि हम अच्छीखासी महंगी साड़ी खरीद लाते हैं पर घर आ कर हमें उस का कलर या डिजाइन पसंद नहीं आता.

कुछ इसी तरह की समस्याओं से बचने के लिए हम आप को कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन का ध्यान रख कर आप बेझिझक हैंडलूम साड़ियां खरीद सकती हैं :

क्या होता है हैंडलूम

लकड़ी का लूम जिस पर कई प्रकार और रंगों के धागों के द्वारा कारीगरों के हाथों से साड़ी की बुनाई की जाती है उसे हैंडलूम कहा जाता है. चूंकि लूम पर हाथों से बुनाई की जाती है इसलिए इसे हैंडलूम साड़ी कहा जाता है.

हाथों से बनाए जाने के कारण ही इन साङियों की डिजाइन और क्वालिटी मशीन पर बनी साड़ियों से अलग होती हैं और इसलिए इन्हें पहन कर आप भीड़ में भी अपना अलग व्यक्तित्व बना लेते हैं क्योंकि इन की कभी भी नकल नहीं हो सकती.

कलर हो सब से खास

हर रंग हर इंसान पर नहीं फबता. फेअर या पेल कौंप्लैक्शन पर ब्राइट रंग और मैरून, डार्क पिंक, ग्रीन कलर डस्की या सांवले रंग पर खूब फबते हैं. इसलिए साड़ी खरीदते समय अपनी स्किन टोन का ध्यान जरूर रखें.

बजट निर्धारित करें

हैंडलूम साड़ियां हर रेंज में बाजार में उपलब्ध हैं. खरीदने जाने से पहले आप अपना बजट तय कर लें फिर उसी के अनुसार दुकानदार से साड़ियां  दिखाने को कहें क्योंकि कई बार बजट तय न होने पर दुकानदार अधिक रेंज की साड़ियां दिखाना शुरू करता है और हम अपने बजट से अधिक की साड़ी खरीद कर ले आते हैं। फिर बहुत पछताते भी हैं इसलिए बाद में पछताने की अपेक्षा पहले से ही अपना बजट तय कर के जाएं.

बौडी टाइप का रखें ध्यान

दुबलेपतले शरीर पर हैवी बौर्डर वाली, ओवरवेट शरीर पर बिना बौर्डर या एकदम पतले बौर्डर वाली और हैवी बौडी पर प्लेन या माइल्ड प्रिंट की साड़ी फबती है.

जीआई टैग देखें

हैंडलूम की सभी साड़ियों पर हथकरघा विभाग अपना टैग देता है. इसे देख कर ही आप साड़ी खरीदें ताकि आप किसी भी प्रकार की चीटिंग से बचीं रहें. बनारसी और सिल्क की साड़ियों पर सिल्क मार्क देखना भी बेहद जरूरी होता है.

देखभाल सुनिश्चित करें

साड़ी खरीदने के साथ ही दुकानदार से साड़ी की देखभाल के बारे में जरूरी जानकारी ले लें ताकि उस के अनुसार आप अपनी साड़ी को सुरक्षित रख सकें. एक बार पहनने के बाद अच्छी तरह से पोंछ कर फिर साड़ी कवर में रखें। यदि आप ने गरमी में साड़ी पहनी है तो ड्राईक्लीन करा कर ही रखें अन्यथा पसीने का दाग साड़ी को खराब कर सकता है.

रखें इन बातों का भी ध्यान

  • ये साड़ियां बहुत नाजुक और महंगी होती हैं। इसलिए इन्हें अतिरिक्त देखभाल की भी आवश्यकता होती है. बारिश के मौसम में इन्हें पहनने से बचें.
  • गरमियों में पहनने के तुरंत बाद पसीना सुखाएं और फिर ड्राईक्लीन करवा कर ही रखें.
  • यदि बौर्डर और पल्लू बहुत हैवी है और बहुत सारे धागे दिख रहे हैं तो पीछे की तरफ नेट अवश्य लगवाएं ताकि पहनते समय धागे हाथों में न उलझें.
  • बाघ प्रिंट और चुनरी प्रिंट की कौटन साड़ियों को पहली बार धोते समय नमक के गरम पानी में आधा घंटा भिगो कर रखें। उस के बाद सादा पानी से धोएं अन्यथा इन का रंग निकल सकता है.
  • हैंडलूम की साड़ियों को मशीन में धोने की अपेक्षा हमेशा हाथ से ही धोएं क्योंकि मशीन में रंग निकलने या फिर श्रिंक होने की संभावना रहती है.
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...