मेकअप प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने से आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंच सकता है यह बात तो हम सब ही जानते हैं लेकिन आंखों को ऐसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने से सबसे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ता है. हम आंखों के लिए बहुत अलग-अलग तरह के उत्पादों का प्रयोग करती है जैसे आई लाइनर मस्कारा आदि लेकिन अगर इन चीजों का प्रयोग ध्यान से नहीं किया जाए तो आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंच सकता है. इनका गलत प्रयोग करने से या ज्यादा मात्रा में प्रयोग करने से आपकी आंखों में इंफेक्शन हो सकता है या इन्फ्लेमेशन जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है. आईए जानते हैं कैसे इन प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने से आपकी आंखें प्रभावित हो सकती हैं और इस प्रभाव से बचने के कुछ टिप्स के बारे में.

काजल, आई लाइनर द्वारा होने वाला नुकसान : काजल और आई लाइनर का प्रयोग करने से आपकी आई लिड में मौजूद ग्लैंड ब्लॉक हो सकती है. इससे आपकी आई लिड में इन्फ्लेमेशन जैसी समस्या आ सकती है. अगर यह समस्या क्रोनिक रूप ले लेती है तो आपको ड्राई आई जैसी समस्या भी देखने को मिल सकती है.

मस्कारा और आई शैडो : अगर आप ग्लिटर, आई शैडो और मस्कारा का गलत प्रयोग करने लगती हैं तो इससे आपकी आंखों में कंजक्टिवाइटिस जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. आपको इन्फ्लेमेशन और पिग्मेंटेशन का सामना भी करना पड़ सकता है.

फॉक्स आई लैश : ऐसी आई लैश आपकी पलकों से ग्लू द्वारा चिपकाई जाती हैं। ग्लू से आपकी सेंसटिव स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. अगर आपको इसका प्रयोग ढंग से करना नहीं आता है तो ग्लू आपकी आंख में भी गिर सकती है. इससे डर्मेटाइटिस या एलर्जी का खतरा बढ़ सकता है.

कॉन्टैक्ट लेंस : कॉन्टैक्ट लेंस का प्रयोग करने से आपकी आंखों में कुछ अन्य चीजें भी फंस सकती है जिनकी वजह से आपकी आंखों को गंभीर इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है.

आंखों को सुरक्षित रखने की टिप्स

  • अपनी आंखों पर कभी भी एक्सपायर हुए प्रोडक्ट्स का प्रयोग न करें और न ही खराब हुए प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें.
  • मेकअप लगाने से पहले आपको अपनी आंखों और चेहरे को अच्छे से साफ कर लेना चाहिए.
  • अपने ही टूल्स और मेकअप का प्रयोग करें. किसी दूसरी महिला का सामान अपनी आंखों के लिए प्रयोग न करें.
  • किसी भी तरह का मेकअप प्रयोग करने से पहले सबसे पहले आपको कॉन्टैक्ट लेंसेस का प्रयोग कर लेना चाहिए.
  • अगर आपको आंखों में इंफेक्शन है या आंखें लाल हो गई है तो बिलकुल भी लेंसेस का प्रयोग न करें.
  • इन्फेक्शन का खतरा कम करने के लिए हर 6 से 8 महीने में अपने प्रोडक्ट्स को बदलती रहें.
  • किसी ठंडी जगह पर ही अपने मेकअप प्रोडक्ट्स को संभाल कर रखें ताकि उनमें बैक्टीरिया न घुस सके.
  • सोने से पहले हमेशा मेकअप को उतार दें और मेकअप को उतारने से पहले कॉन्टैक्ट लेंस को उतार दें. कभी भी इन चीजों के साथ न सोएं.
  • अगर आपको पहले से ही कोई इन्फेक्शन है तो आई मेकअप का प्रयोग भूल कर भी न करें.

अगर आप मेकअप का प्रयोग कभी कभार ही करती हैं और बहुत ही ध्यान से प्रोडक्ट्स को अप्लाई करती है तो आप काफी आसानी से बिना किसी नुकसान के मेकअप प्रयोग कर सकती हैं. लेकिन अगर आपका प्रोफेशन ऐसा है जिसमें आपको काफी ज्यादा मेकअप का प्रयोग करना पड़ता है तो आपको सुरक्षा के टिप्स का प्रयोग जरूर करना चाहिए.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...