क्रिसमस का पर्याय है केक. पूरे दिसम्बर माह को ही क्रिसमस का माह माना जाता है और इसीलिए इन दिनों  हर जगह केक, मफिन्स और कुकीज की भरमार रहती है. अक्सर घर पर जब केक बनाया जाता है तो कभी वह फूलता नहीं है या फिर फूलने के बाद बैठ जाता है या फिर स्वाद में बाजार जैसा नहीं होता. जब कि घर पर बनाया गया केक बाजार से काफी सस्ता और स्वादिष्ट होता है. आज हम आपको केक बनाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनका ध्यान रखकर आप बहुत आसानी से घर पर ही परफेक्ट केक बना सकते हैं-

1-आप चाहे किसी भी फ्लेवर का केक बना रहे हों केक बनाने की समस्त सामग्री को एक जगह परफेक्ट मेजरमेंट के साथ रख लें फिर केक बनाना शुरू करें. सूखी सामग्री को छानकर ही प्रयोग करें.

2-मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा जैसी केक की सूखी और दूध, पानी, बटर, दही जैसी  गीली सामग्री को एक साथ मिलाने के स्थान पर 2 अलग अलग बाउल में मिलाकर फिर एक साथ मिलाएं.

3-डेढ़ कप मैदा, 1 कप पिसी शकर, 3/4 कप मलाई, 3/4 कप गुनगुना दूध, 1 टीस्पून बेकिंग सोडा, 1/4 कप मलाई के साथ आप बहुत आसानी से परफेक्ट केक बना सकतीं हैं.

4-माइक्रोवेब में केक बनाने के लिए पहले माइक्रोवेब को 5 मिनट 180 डिग्री पर प्रीहीट करें फिर 180 डिग्री पर 30 मिनट कन्वेक्शन मोड़ पर बेक करें.

5-यदि आपके पास माइक्रोवेब नहीं है तो आप प्रेशर कुकर या कड़ाही में 1 इंच मोटी नमक की लेयर लगाकर गैस पर धीमी आंच पर 10 मिनट प्रीहीट करके 40 मिनट तक ढककर बेक करें. बेक करने से पहले प्रेशर कुकर की सीटी और रबर को निकाल दें.

6-केक के बैटर को बेकिंग डिश में डालने से पूर्व डिश को चिकना करके सूखा आटा या मैदा चारों तरफ बुरक कर अतिरिक्त आटे को डिश को ठोकककर निकाल दें फिर बैटर डालें, आप बटर पेपर को ग्रीस करके भी डिश में लगा सकते हैं इससे पक जाने पर केक बहुत आसानी से डिश से बाहर निकल आता है.

7-यदि आप किसी फल के फ्लेवर का केक बनाना चाहतीं हैं तो फल के पल्प को तैयार बेटर में मिलाएं अथवा किस कर बैटर में मिलाएं, आप चाहें तो फ्रूट के छोटे छोटे टुकड़े काटकर भी मिला सकतीं हैं.

8-केक पक गया है अथवा नहीं यह जानने के लिए केक के पक जाने पर टूथपिक या साफ चाकू डालकर देखें यदि केक नहीं चिपक रहा है इसका मतलब है कि केक पूरी तरह पक गया है.

9-चॉकलेट केक बनाने के लिए कोको पाउडर और  डार्क चॉकलेट का प्रयोग करना चाहिए इससे आपको चॉकलेट का परफेक्ट फ्लेवर मिलेगा.

10-लेयर्ड केक बनाने के लिए मोटा या अधिक ऊंचाई वाला केक बनाएं ताकि आप इसे बीच से काट सकें.

11-केक को मोल्ड में से पूरी तरह ठंडा होने के बाद ही निकालें अन्यथा यह टूट जाएगा.

12-आइसिंग करने के लिए आइसिंग शुगर को अनसाल्टेड बटर में मिलाकर प्रयोग करें

13-आजकल गनाश से आइसिंग की जाती है इसे बनाने के लिए बटर और चॉकलेट को एक साथ गर्म करके गनाश बनाएं फिर इससे आइसिंग करें.

14-केक के बैटर को एक ही दिशा में फेंटने से केक परफेक्ट बनता है, बार बार अलग दिशा में फेंटने से केक में एयर नहीं बन पाती जिससे केक को फूल नहीं पाता.

15-केक को बनाने में प्रयोग की गई सामग्री को ताजा ही लें अधिक पुराना बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर प्रयोग करने से अक्सर केक फूल नहीं पाता अथवा फूलकर फिर पिचक जाता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...