बहुत सारे लोगों को दूसरे देशों में घूमना तो बहुत पसंद होता है लेकिन वह वीजा और अन्य कागजी फॉर्मेलिटी की वजह से बहुत झिझकते हैं. ऐसी स्थिति में अगर कोई देश वीजा मुक्त ट्रैवल की अनुमति दे देते हैं तो यह पर्यटकों के लिए काफी आसान हो जाता है. आपको जान कर खुशी होगी की भारतीय ट्रैवलर्स के लिए भी बहुत सारे देशों ने साल के अंत में वीजा मुक्त एंट्री की अनुमति दी है. तो अब आप को केवल अपने बैग पैक करके प्लानिंग करनी है. बाकी सारी फॉर्मेलिटी की चिंता करने की अब आपको जरूरत नहीं है. आइए जानते हैं भारतीय पर्यटक किन किन देशों में वीजा फ्री एंट्री का लुत्फ उठा सकते हैं.

भूटान : भूटान देश भारत से ही सटा हुआ है और भारत का पड़ोसी देश है. इस देश में जाने के लिए आपको किसी वीजा की जरूरत नहीं है. हालांकि आपको इस देश में प्रवेश करने के लिए एंट्री परमिट की जरूरत होती है. यह आपको बॉर्डर एंट्री पॉइंट पर प्राप्त हो जाता है. यह परमिट 7 दिनों तक के लिए वैध रहता है.

फिजी : अगर आप को बीच पर जाना पसंद है और एक आइलैंड देश में जाना चाहते हैं तो फिजी आपके लिए बेस्ट रहने वाला है. यहां पर आप काफी खूबसूरत बीच, कोरल रिफ आदि के दर्शन कर सकते हैं. अगर नेचर लवर हैं तो यह देश आपके लिए बेस्ट है. भारत के नागरिकों के लिए इस देश में प्रवेश लेने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है. आप यहां एयरपोर्ट पर वीजा ऑन अराइवल ले सकते हैं.

 नेपाल : नेपाल भी भारत का पड़ोसी देश है और अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो नेपाल आपके लिए काफी बेस्ट जगह हो सकती है. नेपाल जाने के लिए भारतीय लोगों को वीजा की जरूरत नहीं होती है. अगर आप पहाड़ों में खोना चाहते हैं तो यहां पर मौजूद हिमालय आपके मन को पूरी तरह मोह लेंगे. यहां पर आ कर आप को कई तरह के अनुभव प्राप्त हो सकते हैं.

श्री लंका : श्री लंका भी भारत का पड़ोसी देश है. यह देश अपनी सांस्कृतिक विरासत, लैंडस्केप और रोचक इतिहास के लिए जाना जाता है. यहां पर आप प्राचीन मंदिरों में जा सकते हैं, बीच और पहाड़ों दोनों का ही लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा भी यहां पर आप यहां की खूबसूरत रेल यात्राओं का आनंद ले सकते हैं.

बारबाडोस : इस देश में भी भारतीय लोग वीजा फ्री एंट्री का मजा ले सकते हैं. अगर आप इस शहरी दुनिया की झट पट से दूर होना चाहते हैं और किसी शांत और आइलैंड वाली जगह पर जाना चाहते हैं तो बारबाडोस आपके लिए उत्तम जगह हो सकती है. अगर आप सर्फिंग का शौक रखते हैं और वाटर स्पोर्ट्स के शौकीन हैं तो यह देश आपके लिए बेस्ट चॉइस हो सकता है. यहां आने के बाद आपको जो अनुभव मिलेंगे वह भविष्य में भूलेंगे नहीं.

सेचेल्स : अगर आप झट पट किसी ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो वीजा की फॉर्मेलिटी से बचने के लिए यह देश आपके लिए बेस्ट है. यहां की प्रकृति की सुंदरता और सुंदर नजारे आपको काफी आकर्षित करेंगे.

अगर आप जल्दबाजी में बिना ज्यादा कागजी फॉर्मेलिटी के किसी ट्रिप को प्लान करना चाहते हैं तो यह देश आपके लिए काफी सही रहने वाले हैं. इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे देश हैं जहां जाने के लिए भारतीय नागरिकों को वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...