हर किसी के लिए अपना घर छोटा हो या बड़ा उसे सजा कर रखना चाहता है. जिसके लिए वह नई चीज ट्राई करता है जो कभी कभी घर को भद्दा भी बना देती है. इसीलिए जरूरी है कि घर सजाते समय कुछ चीजों पर गौर किया जाए ताकि आप अपने घर को और भी खूबसूरत बना सकें. आइए आपको बताते हैं कि लोग घर की साज-सज्जा में कौन-सी आम गलतियां हैं और उन्हें कैसे सुधारा जा सकता है.

1. जरूरत से ज्यादा फोटो का इस्तेमाल करने से बचें

आप चाहती होंगी कि घर आने वाले मेहमान भी फोटोज को देखें. लेकिन अगर आप घर के हर कोने में फोटो लगा देंगी तो आपका घर बिखरा-बिखरा लगने लगेगा. कोशिश करें कि आप अपनी पसंदीदा फोटोज का कोलाज बनवाएं और केवल एक दीवार पर लगाएं. यह ध्यान रखें कि फोटोफ्रेम्स सिम्पल और मैचिंग हों.

ये भी पढ़ें- इन टिप्स को करेंगे फौलो तो महकता रहेगा घर

2. मैचिंग कलर्स के इस्तेमाल से बचें

यदि आप घर को कलर करवा रही हैं तो एक बाद दिमाग में बैठा लें कि घर की सारी दीवारों पर मैचिंग कलर करवाने का ट्रेंड बीते जमाने की बात है.

अलग-अलग हल्के रंगों के साथ प्रयोग करें. यदि आपको डार्क रंगों से विशेष प्यार हो तो किसी एक दीवार पर इसका इस्तेमाल करें. रंगों को और खूबसूरत बनाने के लिए फर्नीचर और पर्दे के फैब्रिक कलर्स के साथ प्रयोग करें.

3. एंटीक चीजों के प्रदर्शन से बचें

घर को सजाने में दशकों पुराने फर्नीचर्स और सजावटी वस्तुओं का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है आपको खूब भाता हो, पर घर आने वाले मेहमानों को भी रुचे यह जरूरी नहीं है. आपके जिंदगीभर के कलेक्शन के प्रदर्शन से आपका घर अस्त-व्यस्त लग सकता है.

ये भी पढ़ें- किराए का घर: कम खर्च में घर जैसी सुविधाएं

अगर आपके पास एंटीक चीजों का बहुत बड़ा खजाना है तो उनका प्रदर्शन स्मार्ट तरीके से करें. लिविंग रूम को म्यूजियम बनाने के बजाय, घर की सजावट की थीम से मेल खाते पीसेस का ही प्रदर्शन करें. कुछ चीजों को रीडिजाइन करके भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

4. नकली फूलों के इस्तेमाल से करें बचने की कोशिश

घर को सजाने के लिए नकली फूलों के इस्तेमाल से बचना ही ठीक रहता है. नकली फूलों से सजावट हौलिडे होम्स या बीच हाउसेस में ही अच्छी लगती है. यदि आप अपने घर में इनका इस्तेमाल करेंगी तो ये किसी सस्ते सलून सा एहसास दिलाएंगे.

Edited by Rosy

Tags:
COMMENT