आ जकल महिलाएं खासकर जो कम उम्र की हैं, अपनी पढ़ाई और ज्ञान का उपयोग करते हुए व्यवसाय शुरू करती हैं. ऐसा ही कुछ कोलकाता की रितिका अग्रवाल ने किया.

रितिका अग्रवाल एक सर्टिफाइड न्यूट्रिशन ऐक्सपर्ट हैं और खाने की शौकीन भी हैं. उन का मिशन पौष्टिक भोजन को ले कर लोगों की सोच बदलना रहा है.

रितिका अपनी डिशेज में हैल्दी टच और टेस्ट दोनों ही शामिल करती हैं. उन्होंने अपनी फ्रैंड के साथ मिल कर ‘फिट या फिक्शन’ नाम की पुस्तक का सह लेखन भी किया है.

मिंट एनफोल्ड एक हैल्दी स्नैकिंग ब्रैंड है जिस में ग्लूटेन फ्री, रिफाइंड शुगर फ्री, प्रीजर्वेटिव फ्री ग्रेनोलाज, कुकीज, ट्रफल्स और क्रैकर्स की एक रेंज शामिल है. स्वाद से सम?ाता किए बिना वे यहां सभी प्राकृतिक और पौष्टिक खाद्य स्रोतों से बनी चीजें ही रखती हैं. मिंट एनफोल्ड एक ही छत के नीचे नैचुरल, हैल्दी और टेस्टी स्नैक्स का बेहतरीन औप्शन है.

रितिका बताती हैं कि उन्होंने 2019 में कुछ पौपअप के साथ इस की अनौपचारिक शुरुआत की थी. लोगों से शानदार प्रतिक्रिया मिली और तब औपचारिक रूप से इस की शुरुआत करने का फैसला किया. लेकिन तभी कोविड-19 की वजह से उन्हें फिर से विराम लेना पड़ा. बाद में अक्तूबर, 2021 में औपचारिक रूप से इसे शुरू किया गया और तब से पीछे मुड़ कर नहीं देखा. इस काम में उन्हें अपने मातापिता का पूरा सहयोग मिला.

प्रेरणा कैसे मिली

रितिका हमेशा खाने की शौकीन रही हैं लेकिन साथ ही सेहत और वैलनैस के प्रति भी सजग रहती हैं. इसलिए उन्होंने खुद को पहले एक हैल्थ कोच और क्यूलिनरी न्यूट्रिशन ऐक्सपर्ट के रूप में सर्टिफाइड किया.

तब अपने जनून और ज्ञान को कंबाइंड करने और अपना खुद का ब्रैंड बनाने का फैसला किया. उन्होंने सोचा कि क्यों न वे भोजन के प्रति अपने प्यार को दुनियाभर में फैलाएं और हैल्दी एवं टेस्टी स्नैक्स बनाएं जिन्हें आप बिना किसी अपराधबोध के खा सकते हैं और स्वाद के साथ हैल्दी रह सकते हैं.

इतने सालों में जो भी ज्ञान उन्होंने हासिल किया था उसे अप्लाई कर के द मिंट एनफोल्ड की शुरुआत की.

इस व्यवसाय को आगे बढ़ाने के क्रम में किस तरह की समस्याएं आईं? इस सवाल के जवाब में वे कहती हैं कि कोई सर्टिफिकेट प्राप्त करना एक बात है और इसे हकीकत में अप्लाई करना दूसरी बात है. इसलिए जब मैं ने अपने सिद्धांतों के अनुसार काम करना शुरू किया तो एक ऐंटरप्रन्योर के रूप में मु?ो कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा. दिनप्रतिदिन किसी व्यवसाय की पेचीदगियां और बारीकियां कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप आगे बढ़ते हुए सीखते हैं और यह सब से बड़ी चुनौतियों में से एक है.

उदाहरण के लिए लाइसेंस प्राप्त करने से ले कर वास्तव में ह्यूमन रिसोर्सेज को मैनेज करना यह सब आप के सामने तब आता है जब आप को इस से निबटना होता है और इसलिए कहते हैं कि समय सब से बड़ा शिक्षक है. इस के साथ ही मु?ो लगता है कि एक सब से बड़ी चुनौती अपने निजी जीवन और पेशेवर जीवन के बीच संतुलन बनाना भी होती है. आप समय और प्रैक्टिस से ऐसा करना सीख जाती हैं. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो रातोंरात नहीं होती है. इसलिए मैं हर दिन अपना सर्वश्रेष्ठ देना जारी रखती हूं और हर दिन को वैसे ही लेती हूं जैसे वह आता है.

रितिका आगे क्या करने की योजना बना रही हैं? इस के जवाब में वे बताती हैं कि कुछ तात्कालिक योजनाओं में शामिल है- स्विगी और जोमैटो पर जाना और अपने ग्राहकों के लिए अधिक सुलभ होना. साथ ही अधिक विजिबल होना. कैफे शैल्फ स्पेसेस/डिपार्टमैंटल स्टोर्स आदि पर मौजूद रहना आदि.

मिंट एनफोल्ड की खासीयत

मिंट एनफोल्ड के प्रोडक्ट्स ग्लूटेन फ्री, रिफाइंड शुगर फ्री और पूरी तरह प्राकृतिक हैं. यह ब्रैंड वास्तव में एक स्वस्थ अनुभव प्रदान करता है. इस के अलावा यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि सेहत के साथ स्वाद भी मिले यानी सेहतमंद खाना सिर्फ बोरिंग और ब्लांड नहीं होता बल्कि यमी भी हो सकता है.

रितिका कहती हैं, ‘‘हम सम?ाते हैं कि हैल्दी स्नैकिंग का चलन बढ़ता जा रहा है. लेकिन उन में से अधिकांश में चीनी की मात्रा अधिक होती है और वे फायदे के बजाय नुकसान अधिक पहुंचाते हैं. हमारे प्रोडक्ट्स छोटे बैचों में बनाए जाते हैं और कमर्शियल प्रोडक्ट्स के विपरीत इन में चीनी की मात्रा कम होती है. फिर भी ये प्रोटीन, कौंप्लैक्स कार्ब्स और गुड फैट के अच्छे स्रोत

होते हैं.

ये वास्तव में सुपरफूड गुणों से भरपूर हैं. वास्तव में स्वस्थ अनुभव देने के लिए हम केवल टौप क्वालिटी के और्गेनिक इनग्रीडिऐंट्स का उपयोग करते हैं जो प्रोसैस्ड नहीं होते हैं या केवल मिनिमली प्रोसैस्ड होते हैं. आप जो देखते हैं वही आप को मिलता है यानी हैल्दी भोजन. हम कस्टमाइजेशन के लिए भी ओपन हैं. उदाहरण के लिए यदि आप को नट्स से ऐलर्जी है और बादाम की जगह पंपकिन सीड्स लेना चाहते हैं तो हम निश्चित रूप से ऐसा कर सकते हैं.

होमली जेस्ट

एक ही छत के नीचे विभिन्न प्रकार के व्यंजन परोसने वाला होम किचन लंदन में इंटरनैशनल बिजनैस की छात्रा साक्षी सुरेका ने जुलाई, 2020 में होमली जेस्ट नाम से साउथ कोलकाता क्लाउड किचन की स्थापना की. उन्होंने पढ़ाई और ऐंटरप्रन्योरशिप में बैलेंस रखते हुए अपने काम को खूबसूरती अंजाम दिया. उन्होंने भारतीय स्वाद यानी हमारे चहेते इंडियन भोजन में मौडर्न ट्विस्ट और कौंटिनैंटल फ्लेवर्स ऐड

कर अपने व्यंजनों को अलग अंदाज दिया है. साक्षी डबलिन, इटली और न्यूजीलैंड जैसी जगहों में की गई यात्राओं से और वहां के भोजन से प्रेरणा ले कर अपने खाने में वैरायटी लाती हैं.

होमली जेस्ट कोलकाता में एक फ्रैंडली मील सर्विस है जो रैस्टोरैंट स्टाइल होममेड फूड आप के घर तक पहुंचाता है. यहां भारतीय, चीनी, इतालवी, मैक्सिकन, जापानी, थाई, अरबी, लेबनानी, बंगाली, अमेरिकी, राजस्थानी क्विजीन की लाजवाब वैरायटी पेश की जाती है जिस में चाट और मिठाई भी शामिल है.

खाने में वैरायटी और एक ही छत के नीचे सभी की उपलब्धता निश्चित रूप से इस होम किचन की यूएसपी है.

साक्षी ने यह व्यवसाय कोविड-19 के दौरान शुरू किया. वे लंदन में मास्टर्स की पढ़ाई कर रही थीं और कोविड के कारण वापस लौटना पड़ा. हर दिन वे अपने परिवार के लिए अलगअलग व्यंजन बनाती थीं. तभी उन के पिता के मन में खुद का क्लाउड किचन शुरू करने का विचार आया. उन्हें इस काम में परिवार का पूरा समर्थन और सहयोग मिला.

होमली जेस्ट की खासीयत

कस्टमाइजेशन और पर्सनल टच के साथ सभी क्विजीन एक ही छत के नीचे प्रोवाइड किए जाते हैं ताकि ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार भोजन कर सकें और घर जैसा महसूस कर सकें. ग्लासवेयर और प्लेटर्स में खाना सर्व किया जाता है.

साक्षी कहती हैं कि वर्तमान में देखा जाए तो लड़कियों और महिलाओं की जिंदगी में बहुत सारे सकारात्मक बदलाव हो रहे हैं जैसे शिक्षित लड़कियों की संख्या बढ़ रही है. मुझे लगता है

कि भले ही हमारे सामने बहुत सारी चुनौतियां होंगी लेकिन हम सभी में उन चुनौतियों से लड़ कर आगे बढ़ने और शानदार प्रदर्शन करने की क्षमता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...