अकसर हम यह सुनते हैं कि चेहरे और हमारी फिगर के लिए औयल बिलकुल भी सही नहीं है, जिस के लिए न सिर्फ हम ज्यादा औयली खाने को अवौइड करते हैं बल्कि अपने चेहरे को खूबसूरत बनाए रखने के लिए औयल फ्री ऐस्ट्रिनजर्स, फेसवौश व मेकअप भी ट्राई करते हैं. जबकि आपको बता दें कि औयल हमारा दुश्मन नहीं है.

डर्मिटोलौजिस्ट डा. अभिजीत देसाई बताते हैं, ‘‘हमारे पूरे स्किन केयर रूटीन में फेस औयल बहुत ही अहम रोल अदा करता है. यह त्वचा पर जमा नहीं होता बल्कि आधुनिक बदलावों के कारण अब यह बहुत आसानी से जल्दी से स्किन में मिक्स हो जाता है.’’ वहीं खाने में डाला गया औयल भी नुकसानदायक नहीं होता, अगर वो सैचुरेटिड औयल न हो. इसलिए अपने मन के इस भ्रम को निकाल कर खुल कर जिएं.

जानिए फेस औयल के बारे में कुछ मिथ

मिथ-1

फेस औयल हमारे रोमछिद्रों को बंद कर देगा

यह सच नहीं है कि फेस औयल चेहरे के रोमछिद्रों को बंद करता है. बल्कि प्राकृतिक रूप से प्राप्त औयल जैसे नारियल, ग्रेप्स सीड और एवोकैडो ब्रेकआउट्स का कारण नहीं बनते. जबकि मिनरल औयल व सिनथेटिक औयल की बड़ी आणविक संरचना होने के कारण ये रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं.

आप को बता दें कि ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटी इनफ्लेमैटरी औयल्स जैसे ग्रीन टी व चंदन, मुंहासों को कम करने का काम करता है. इसलिए प्रोडक्ट खरीदने से पहले इंग्रीडीऐंड्स लेबल पर जरूर ध्यान दें.

डा. देसाई के अनुसार, ‘‘ऐसा फेस औयल जो हमें पौधों से मिला हो साथ ही वह स्किन के प्राकृतिक सीबम की आणविक संरचना से मेल खाता हो, कभी भी रोमछिद्रों के बंद होने का कारण नहीं बनता. आप के लिए औलिव, रोजहिप, आर्गन व पोमेग्रेंट औयल भी बैस्ट रहेंगे.”

इस के लिए नायका रीकमैंड करता है

oil1-2

नायका नैचुरल आर्गन फेशियल औयल – प्यौर कोल्ड प्रैस्ड (30 ml)

इंसफ्री ग्रीन टी क्लिनसिंग औयल

अरोमा मैजिक सैनडल वुड ऐसेंशियल औयल

और

सौलफ्लावर कोल्डप्रैस्ड औलिव कैरियर औयल

मिथ –2

तैलीय त्वचा वालों को फेशियल औयल की जरूरत नहीं

क्या आप को पता है कि फेशियल औयल से न सिर्फ स्किन की कई परेशानियां कम होती हैं, बल्कि यह फेस औयल को भी कम करने का काम करता है. जैसे जोजोबा औयल जो सीबम प्रोडक्शन को कम करता है. इस से स्किन औयली नहीं होती.

डा. देसाई बताते हैं, ‘‘अगर आप औयल फ्री प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो ड्राईनैस को कम करने के लिए स्किन ज्यादा मात्रा में सीबम का प्रोडक्शन करने लगती है.’’ साथ ही फेशियल औयल से चेहरे पर ड्राईनैस के कारण जो जलन होती है वह भी कम होती है.

इस के लिए नायका का कहना है

oil2-2

नायका नैचुरल्स एप्रिकोट फेशियल औयल – प्योर कोल्ड प्रैस्ड (30 ml)

ज्यूसी कैमिस्ट्री कोल्ड प्रैस्ड और्गेनिक जोजोबा औयल

और

इंडल्ग ऐसेंशियल्स रोज गोल्ड डेली औयल

मिथ-3

फेस औयल सिर्फ सर्दियों में इस्तेमाल करें

यह सच नहीं है. अगर आप की कौंबिनेशन व औयली स्किन है तो आप माइल्ड फेस औयल का इस्तेमाल करें. डा. देसाई के अनुसार, ‘‘आजकल के कुछ प्रोडक्ट्स की खासियत यह है कि वह त्वचा पर एकत्रित नहीं होते बल्कि तुरंत ही स्किन में मिल कर चेहरे को ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं.’’ बस आप को जरूरत है अपने स्किन के टाइप के अनुसार सही औयल यूज करने की, जिसे आप पूरे साल यूज कर सकें.

अगर आप 20 साल के करीब हैं और आप की औयली स्किन है तो आप शाम को चेहरे पर फेस औयल अप्लाई करें जो पूरी रात आप की स्किन को मौइश्चर प्रदान करेगा, वहीं अगर आप 30 के पार हैं तो आप सुबह व रात को फेस औयल अप्लाई करें जो आप की स्किन को पूरे दिन नमी प्रदान करने का काम करेगा. ड्राई स्किन वाले फेस औयल को मेकअप प्राइमर की तरह इस्तेमाल करें. यह आप की स्किन को हैल्दी लुक देने का काम करेगा.

गर्मियों के लिए मीठा बादाम, आर्गन, फ्रेंकइनसैंस, रोजहिप और मायरा औयल बैस्ट हैं.

इस के लिए नायका का सुझाव है

oil3-1

नायका नैचुरल्स फ्रेंकइनसैंस ऐसेंशियल औयल

कामा आयुर्वेदा और्गेनिक स्वीट अल्मोंड औयल

और

सैंट बौटानिका प्योर रोजहिप कोल्ड प्रैस्ड कैरियर औयल   

मिथ-4

फेस औयल और मौइश्चराइजर का एक साथ इस्तेमाल नहीं कर सकते

यह सिर्फ भ्रम है. जबकि फेस औयल और मौइश्चराइजर स्किन में नमी बनाए रखते हैं. ये दोनों अलग अलग प्रोडक्ट होने के कारण इन के कार्य भी अलग अलग होते हैं. और जब हम एक साथ इस का इस्तेमाल करते हैं तो ज्यादा फायदेमंद होता है.

आप को बता दें कि फेस औयल केंद्रित उत्पाद पूरी तरह से पौधे से बने लिपिड से बने होते हैं, वहीं मौइश्चराइजर में पौधों का औयल पानी और अन्य ऐक्टिव इंग्रेडीऐंड्स के साथ होता है. कोशिश करें आप पहले चेहरे पर मौइश्चराइजर अप्लाई करें फिर फेशियल औयल ताकि स्किन ग्लोइंग दिखे.

मिथ-5

अगर आप मौइश्चराइजर यूज कर रही हैं तो आप को फेशियल औयल की जरूरत नहीं

अगर आप की ड्राई स्किन है तो दिन तक जरूर आप को स्किन खिंची खिंची सी नजर आती होगी. यही कारण है कि आप को मौइश्चराइजर और फेशियल औयल की जरूरत होती है. आप को बता दें कि फेशियल औयल के कारण मौइश्चराइजर सही तरीके से काम कर पाता है.

डा. देसाई के अनुसार, ‘‘आप फेशियल औयल को अपनी डे और नाइट क्रीम लगाने से पहले और बाद में अप्लाई करें.’’ सभी स्किन पर पोमेग्रेंट, स्कालेना, जोजोबा और मरूला जैसे लाइट औयल सूट करते हैं.

इस के लिए नायका रीकमैंड करता है

oil4

नायका नैचुरल्स मरूला फेशियल औयल – प्योर कोल्ड प्रैस्ड (30 ml)

ज्यूसी कैमिस्ट्री कोल्ड प्रैस्ड और्गेनिक पौमेग्रेंट औयल

और

इंडल्ग ऐसेंशियल स्क्वालेन स्किन हाइड्रेटर

मिथ-6

ऐंटी एजिंग में फेशियल औयल फायदेमंद नहीं

रूखी त्वचा पर झुर्रियां सब से ज्यादा दिखाई देती हैं. जबकि प्लंप, हाइड्रेटिड स्किन लंबे समय तक जवां दिखती है. ऐसे में फेशियल औयल आप की स्किन को हमेशा जवां बनाए रखने का काम करता है. साथ ही उच्च क्षमता वाले ऐंटी औक्सीडैंट त्वचा की मरम्मत, फेस औयल एजिंग व फ्री रैडिकल्स से त्वचा की रक्षा करते हैं.

डा. देसाई के अनुसार ‘‘बहुत सारे फेस औयल में ऐंटी औक्सीडैंट होने के कारण ये फ्री रैडिकल्स को नष्ट कर स्किन की इलास्टिकसिटी को बरकरार रखने का काम करते हैं. ऐजिंग में ग्रेप्स सीड, रोज, मरूला, ऐकेआई, गोजी बेरी फेशियल औयल काफी मददगार हैं.

इस के लिए नायका बताता है

oil5

इंडल्ग ऐसेंशियल रोज गोल्ड डेली औयल

और

अरोमा ट्रैजर्स ग्रेप सीड वैजिटेबल औयल

सौंदर्य से संबंधित अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें और नायका ब्यूटीबुक पर जाएं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...