‘‘मुझे यह बात सम झ नहीं आती कि मैं ने इतनी बड़ी गलती कैसे कर दी? सच कहती हूं प्रीतो, अब मैं इस रिश्ते को और नहीं निभा सकती. दे दूंगी तलाक गिरीश को, फिर सारा  झं झट खत्म हो जाएगा मेरी जिंदगी से,’’ अपनी दोस्त प्रीतो के घर आते ही सुमेधा ने बोलना शुरू कर दिया.

‘‘हूं, लगता है तेरी सासुमां पधार चुकी है तुम्हारे घर?’’ गैसचूल्हे पर चाय का पानी चढ़ाते हुए प्रीतो ने उसे कनखियों से देख कर मुसकराहट के साथ पूछा.

‘‘हां, अब तुम्हें तो सब पता ही है कि उन के यहां आते ही मैं अपने ही घर में बेगानी हो जाती हूं और दुख तो मु झे इस बात पर होता है कि गिरीश क्यों कुछ नहीं कहते? क्या उन्हें अपनी मां की गलती दिखाई नहीं देती. मेरे कुछ कहने से पहले ही मेरी सास उन के कान भर चुकी होती है मेरे खिलाफ. लेकिन इंसान में अपनी अक्ल तो होनी चाहिए न, पर नहीं. अरे, शादी ही क्यों की जब उन्हें अपनी पत्नी पर विश्वास ही नहीं है तो. रहते अपनी मां के पल्लू में ही छिप कर.

‘‘जानती हो प्रीतो, मेरी सास हमेशा यह कह कर मु झे ताना मारती रहती है कि मुसलमान के घर तो वह अपना पैर भी नहीं धरना चाहती, पर बेटे के मोह से खिंची चली आती है और मैं ने उन के बेटे पर कोई काला जादू कर दिया है वगैरहवगैरह. गिरीश से कहा मैं ने कि सम झाओ अपनी मां को कि वह मु झे मुसलिम लड़की कह कर संबोधित न करे. लेकिन वह कहता है कि बोलने दो, जो उन की मरजी है. ऐसे कैसे बोलने दूं, बता तो? क्या मेरा दिल छलनी नहीं होता उन की ऐसीवैसी बातों से?’’ एक सांस में ही सुमेधा इतनाकुछ बोल गई.

‘‘वैसे, यह बता कि चाय कैसी बनी, चीनी तो सही से है न?’’ बात को बदलने और माहौल को हलका करने के खयाल से प्रीतो ने कहा.

‘‘देख, तुम भी वैसी ही हो. सच कहते हैं लोग, जो दुखदर्द से गुजरता है वही दूसरे के दुखों का अंदाजा सही से लगा पाता है. लेकिन तुम क्या जानो मेरे दुखों को, क्योंकि तेरी तो कोई सास है ही नहीं न. तुम्हें अपना सम झ कर मैं यहां तुम से अपने दिल की बात कहने आई हूं और तुम हो कि… चल जाने दे, मैं चलती हूं,’’ कह कर वह जाने को उठने ही लगी कि प्रीतो ने उस का हाथ खींच कर फिर से सोफे पर बैठा दिया और कहने लगी, ‘‘तू क्या सम झती हो, मैं तुम्हारी पीड़ा नहीं सम झती. सब सम झती हूं, पर तुम्हें यह सम झाने की कोशिश कर रही हूं कि चाहे परिस्थिति कैसी भी हो, अगर तुम पतिपत्नी एक हो कर रहो तो फिर क्या मजाल जो कोई तुम्हारी जिंदगी में जहर घोल दे.

‘‘मैं कहती हूं कि क्यों तुम हमेशा गिरीश से उस को तलाक देने की बात करती रहती है? उस ने किया क्या है? क्या उसे बुरा नहीं लगता होगा जब उस की मां तुम्हारी इंसल्ट करती होगी. पर क्या करे बेचारा. लेकिन तुम सतर्क हो जाओ, क्योंकि तुम्हारी सास यही चाहती है कि किसी भी तरह तुम गिरीश को तलाक दे दो और फिर वह अपने बेटे की शादी अपनी पसंद की लड़की से और अपनी जात में करवा सके और इसलिए वह गिरीश की नजरों में तुम्हें नीचा व खुद को ऊंचा दिखाने की कोशिश करती रहती है. लेकिन तुम हो कि यह बात सम झती ही नहीं हो. अगर तुम्हारा यही रवैया रहा न, तो सच में गिरीश तुम्हें ही गलत सम झ कर तलाक की बात पर हामी भर देगा एक दिन, देखना तुम.

‘‘सच बताओ, क्या तुम दिल से चाहती हो कि तुम्हारा और गिरीश का तलाक हो जाए. नहीं न? तो फिर इग्नोर करो न अपनी सास की बातों को. जाने दो, वह जो करती है करने दो. अगर वह तुम्हारे हाथ का पानी तक नहीं पीना चाहती, तो न पिए, तुम्हें क्या. वह नहीं चाहती न कि उन के रहते तुम किचन में या पूजाघर में जाओ या उन का कोई भी काम करो? तो मत करो न.’’

‘‘तो फिर मैं क्या करूं प्रीतो, आखिर मैं भी तो इंसान हूं न. मु झे चिढ़ होती है. कितना, आखिर कितना बरदाश्त करूं मैं, बताओ? जब भी मेरी सास आती है गिरीश मु झ से दूरदूर रहने लगते हैं. कुछ कहतीपूछती हूं तो ठीक से जवाब नहीं देते. जाने क्या हो जाता है उन्हें अपनी मां के आने पर? लेकिन अपनी मां से तो प्यार से ही बातें करते हैं, फिर मु झ से ही उखड़ेउखड़े से क्यों रहते हैं?’’

‘‘हो सकता है वे अपनी मां के सामने तुम्हें वह प्यार न देना चाहते हों जो वे देते आए हैं. यह तो बताओ कि उन के जाने के बाद तो सब ठीक हो जाता है न? और फिर. तुम ने ही बताया था मु झे कि कितनी मुश्किल से तुम दोनों एक हो पाए हो. एक होने के लिए तुम दोनों ने अपने परिवार, यहां तक कि समाज की नाराजगी  झेली. क्या इसलिए कि छोटीछोटी बातों पर  झगड़ा करो, तलाक ले कर अलग हो जाओ? तुम्हारी सास का क्या है, वह तो आतीजाती रहती है. लेकिन जीवनभर साथ तो तुम्हीं दोनों को रहना है, तो फिर अनसुना कर दिया करो उन की बातों को. हो सके तो जीत लो अपनी सास के मन को, फिर देखना कैसे गिरीश को भी तुम ही सही लगने लगोगी,’’ प्रीतो ने जब सुमेधा को ये सब बातें सम झाईं तो उसे भी वही सही लगा और उस ने उस की कही बातें अपने मन में बैठा लीं.

सुमेधा एक सिंधी परिवार से है और गिरीश बिहार के ब्राह्मण परिवार का बेटा. दोनों के रहनसहन, खानपान बिलकुल भिन्न हैं. कोई समानता नहीं थी दोनों के बीच. लेकिन कहते हैं न, दिल लगे गधी से, तो फिर परी किस काम की. गिरीश के लिए उस की जाति ही से कितनी लड़कियों का रिश्ता आया पर उस का दिल तो सुमेधा से जा टकराया था. ऐसे में वह कैसे किसी और का बन सकता था.

एक दिन मैं ने सुमेधा से पूछा भी कि आखिर तुम दोनों कैसे मिले और कैसे प्यार पनपा तुम दोनो के बीच? तो वह बताने लगी कि कालेज के दौरान उस की मुलाकात गिरीश से हुई थी. वे यहां गुजरात के ही एक कालेज में प्रोफैसर की पोस्ट पर चयनित हुए थे और सुमेधा उसी कालेज में अंतिम वर्ष की छात्रा थी. अकसर सुमेधा पढ़ाई के सिलसिले में गिरीश से मिलती रहती थी. गिरीश भी सुमेधा को इसलिए पसंद करता था क्योंकि उसे पढ़ने और किसी चीज को जानने की बहुत जिज्ञासा रहती थी और यही बात गिरीश को अच्छी लगती थी.

फिर कैरियर और जिंदगी के शुरुआती दिनों में उस ने एक अच्छे दोस्त की तरह सुमेधा की काफी मदद भी की. वह गिरीश को ले कर बेकरार तो नहीं थी, पर एक सौफ्ट कौर्नर बनता जा रहा था उसे ले कर. शायद गिरीश भी सुमेधा की ओर आकर्षित होने लगा था, पर कहने में सकुचाता था. फिर एक दिन आगे बढ़ कर सुमेधा ने ही उसे प्रपोज कर दिया जिसे गिरीश ने तुरंत स्वीकार कर लिया. लेकिन जब दोनों के परिवारों को उन के प्यार की भनक लगी तो उन के घर में बवाल मच गया.

‘दिमाग खराब हो गया है इस लड़की का. अरे, तुम ने सोच भी कैसे लिया कि हम तुम्हारी शादी एक दूसरी जाति के लड़के से करने की इजाजत दे देंगे. समाज में हम कहीं मुंह दिखाने के लायक नहीं रहेंगे. निकाल देंगे लोग हमें सिंधी समाज से तो फिर हम कहां जाएंगे बताओ? गलती हो गई, गलती हो गई हम से जो हम ने तुम्हें इतनी छूट दे दी,’ कह कर सुमेधा के मातापिता ने उस का घर से निकलना बंद करवा दिया और उधर, गिरीश के मातापिता ने भी इस बात को सुन कर पूरा घर अपने सिर पर उठा लिया.

कहने लगे, ‘अरे, कौन सा पाप हो गया हम से जो तुम ऐसे दिन दिखा रहे हो? एक ब्राह्मण के घर मुसलिम लड़की. छीछीछी… सुनने से पहले मर क्यों नहीं गए, बहरे क्यों नहीं हो गए.’

‘पर मांपापा सुनो तो, वह लड़की मुसलिम नहीं है, सिंधी है. हां, उस के कुछ रिश्तेदारों ने मजबूरीवश ही मुसलिम धर्म अपना लिया पर उन के साथ तो अब इन का कोई संबंध ही नहीं रहा,’ गिरीश अपने मातापिता को सम झाते हुए बोला.

‘अब तुम मु झे सम झाओगे कि वह लड़की किस जात से है और अपने परिवार से संबंध रखती है या नहीं? हम ब्राह्मण हैं जो प्याजलहसुन भी हाथ नहीं लगाते और वह मांसमच्छी खाने वाली लड़की, छी… तुम ने सोच भी कैसे लिया कि हम उसे अपने घर की बहू बनाएंगे?’  िझड़कते हुए गिरीश के पिता बोले.

‘मां सम झाओ न पिताजी को कि वह लड़की शादी के बाद मांसमच्छी खाना छोड़ देगी और शादी के बाद तो वैसे भी वह हमारे कुल की बहू बन जाएगी न?’

‘नहीं बेटा, इस बार तुम्हारे बाबूजी सही हैं,’ कह कर गिरीश की मां ने भी अपना मुंह फेर लिया.

‘तो फिर ठीक है. अब मेरा भी फैसला सुन लीजिए आप दोनों, अगर मेरी शादी सुमेधा से नहीं हुई तो मैं किसी से भी शादी नहीं करूंगा और न ही कभी यहां आऊंगा,’ गुस्से से भर कर गिरीश ने भी अपना फैसला सुना दिया और उसी दिन ट्रेन पकड़ कर गुजरात आ गया. उधर सुमेधा की शादी के लिए लड़के देखे जाने लगे. सम झ नहीं आ रहा था उसे कि करे तो क्या करे? किसी तरह एक दिन मिलने पर दोनों ने विचार किया कि अभी नहीं तो कभी नहीं. ठान लिया उन्होंने कि चाहे परिवार की मरजी हो या न हो, वे एक हो कर ही रहेंगे. फिर क्या था, तय अनुसार उस रोज सुमेधा किसी जरूरी काम का बहाना बना कर घर से निकल गई और फिर दोनों ने कोर्ट में जा कर शादी कर ली. लेकिन उन्हें अपने परिवार से यह बताने की हिम्मत नहीं हो रही थी कि उन्होंने कोर्ट में शादी कर ली, पर बताना तो था ही.

सुनते ही गिरीश के मातापिता आगबबूला हो गए और उधर सुमेधा के परिवार ने भी कह दिया कि अब उन्हें अपनी बेटी से कोई लेनादेना नहीं है. इधर सिंधी समाज भी इस शादी का विरोध करने लगा. समाज वाले कहने लगे कि या तो सुमेधा के मातापिता लिखित में अपनी बेटी से रिश्ता तोड़ दें, या फिर सिंधी समाज से अलग हो जाएं. कोई भी मातापिता अपने बच्चे से गुस्सा तो हो सकते हैं पर उन से कभी रिश्ता तोड़ने की नहीं सोच सकते. सो कह दिया उन्होंने कि चाहे जो हो जाए, वे अपनी बेटी के साथ हैं और रहेंगे हमेशा.

भले ही पिता कितना भी सख्त हो जाए पर मां तो मां होती है न, गिरीश की मां ने भी सबकुछ भुला कर अपने बेटे को माफ कर दिया. लेकिन सुमेधा को नहीं, क्योंकि उसे लगता है कि उस ने ही बापबेटे के बीच खाई का काम किया है. आज तक उस ने सुमेधा को अपनी बहू के रूप में नहीं स्वीकारा है. लेकिन मैं जानती हूं कि सुमेधा भी एक ब्राह्मण परिवार से है, पर उस की सास यह मानने को कतई तैयार नहीं है.

सिंधियों का इतिहास पढ़ा है मैं ने, जानती हूं कि कैसे सिंधी से जबरन उन्हें मुसलमान बनाया गया. 700 ईस्वी में हिंदूब्राह्मण राजा दाहिर, सिंध के शासक थे. अरबी लुटेरों से लड़ते हुए वे शहीद हो गए. इस के बाद सिंध में इसलाम की घुसपैठ शुरू हो गई. अधिसंख्यक सिंधी मुसलमान बन गए. ब्राह्मण दाहिर के पुत्र भी मुसलिम बन गए. भयांक्रांतता के चलते हिंदू इसलाम को मानने के लिए मजबूर हो गए. ब्राह्मणवाद, इसलामाबाद हो गया. अरबी बहुत दिनों तक सिंध में रहे और हिंदुओं को इसलाम में लाते रहे. सिंध से ले कर बलूचिस्तान तक जितने शोषित, पीडि़त और दलित वर्ग के लोग थे, अरबों ने उन्हें मुसलमान बना दिया.

हिंदुओं में फूट, आपसी कलह और भेदभाव के चलते आखिरकार वे मतांतरित हुए. धीरेधीरे सिंध में मुसलमान अधिसंख्यक हो गए और बचेखुचे हिंदू अल्पसंख्यक हो गए. अब जो अल्पसंख्यक हिंदू बचे, वे या तो इसलाम धर्म कुबूल कर लें या फिर यह देश छोड़ कर चले जाएं. यही 2 विकल्प बचे थे उन के पास और तभी शायद सुमेधा के पूर्वज सिंध प्रांत छोड़ कर 1947 के बाद यहां भारत के गुजरात में आ बसे.

आज भी देश में हिंदुओं में पारस्परिक एकता का अभाव है. देश में जातपांत का बोलबाला है. अनेक जातिवादी घटक हैं. दलगत नीतियों का वर्चस्व है. ऐसी ही स्थिति सिंध में थी और इन्हीं दुर्बलताओं का फायदा अरबी लुटेरों ने उठाया था. जाति का कहर सहती जनता ने इसलाम धर्म कुबूलना ही सही सम झा और कुछ वहां से हिंदू राजाओं की शरण में भाग आए.

उफ्फ. मैं भी न, कौन से इतिहास के पन्ने पलटने लग गई. प्रीतो खुद से ही कहने लगी, चलो जल्दी करो प्रीतो, बच्चे स्कूल से आते ही होंगे और अगर उन्हें खाना नहीं मिला तो फिर तेरी खैर नहीं. और वह किचन में चली गई.

वैसे तो सुमेधा अकसर प्रीतो के घर आतीजाती रहती थी और वह भी, लेकिन अभी उस की सास आई हुई है, इस कारण प्रीतो उस के घर नहीं जाती थी. पर सुमेधा क्यों नहीं आ रही थी उस के घर, इस बात की उसे चिंता होने लगी. ‘कहीं उस दिन सुमेधा को मेरी बात बुरी तो नहीं लग गई होगी और इसी कारण वह…’ उस ने अपनेआप से कहा.

इतने दिन बाद सुमेधा को अपने घर आए देख प्रीतो बहुत खुश हो गई. कहने लगी, ‘‘अरे, सुमेधा, आआ, वैसे भी कहां थी इतने दिनों से? बड़ी मुसकरा रही है, लगता है तेरी सास चली गई.’’

‘‘नहीं प्रीतो, मेरी सास यहीं है और एक बात बताऊं, उन्होंने मु झे अपना लिया.’’

‘‘अच्छा, पर यह सब हुआ कैसे?’’ आश्चर्य से प्रीतो ने पूछा तो वह कहने लगी कि उस ने सास की फुजूल की बातों को दिल से लगाना छोड़ दिया. वह जो कहती, सुन लेती, उस की बातों पर कोई प्रतिक्रिया न देती. तो उस ने बोलना कम कर दिया और इस कारण घर में कलह होना बंद हो गया. कोई कारण ही नहीं होता उन्हें अपने बेटे से सुमेधा की शिकायत करने का. फिर एक रात उस की तबीयत बहुत खराब हो गई. सुबह जब डाक्टर से दिखाया तो डाक्टर ने बताया कि उस की सास को डेंगू हो गया और प्लेटलेट्स भी बहुत कम हो गए हैं. यह सुन कर गिरीश बहुत घबरा गए.

लेकिन सुमेधा ने उसे ढाढ़स बंधाते हुए कहा कि सब ठीक हो जाएगा. इस दौरान उस ने अपनी सास की बहुत सेवा की. 4-5 दिनों तक उस के साथ अस्पताल में ही रही और सुमेधा की सेवासुश्रूषा से उस की सास जल्द ही ठीक हो कर घर आ गई. अपनी आंखों में आंसू लिए वह कहने लगी कि उस ने अपनी बहू को पहचानने में गलती कर दी थी और अब उसे उस से कोई शिकायत नहीं है.

‘‘चलो, अच्छा हुआ. अंत भला सो सब भला, लेकिन अब तो तू गिरीश से तलाक नहीं लेगी न?’’

सुमेधा को छेड़ते हुए प्रीतो ने कहा तो वह भी हंस पड़ी,  ‘‘नहीं, कभी नहीं.’’

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...