ये 10 ब्यूटी टिप्स रखेंगे आपको हमेशा खूबसूरत और जवान…

आज की महिलाओं के पास अनगिनत ब्यूटी हैक्स और ट्रिक्स हैं. और इन्हीं ब्यूटी हैक्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल कर के ये खूब तारीफें बटोरती हैं. लेकिन हर कोई इन की इस कमाल की कारीगरी को नहीं जानता है. अगर आप भी इन हैक्स और ट्रिक्स से अंजान हैं तो हम यहां आप को ऐसे ही दस ब्यूटी टिप्स के बारे में बता रहें हैं, जो हर महिला को पता होना चाहिए.

  1. SPF में है सब कुछ…
    अगर आप बढ़ती उम्र में भी हमेशा खूबसूरत लगना चाहती हैं तो SPF आप के लिए, सबसे जरूरी है. अगर आप एसपीएफ का यूज नहीं करती हैं, तो अब करना शुरू कर दीजिए. सब से पहले शुरुआत रेगुलर सनस्क्रीन से करें और फिर इसके बाद ऐसे फाउंडेशन या कौम्पैक्ट का प्रयोग करें, जिसमें एसपीएफ शामिल हो. इस तरह से मेकअप के साथ साथ आप एसपीएफ का भी यूज कर रही हैं.इसके लिए आप नायका के लौरियल पेरिस यूवी परफेक्ट एक्वा ऐसेंस एसपीएफ 50 और नायका गेट सेट क्लिक SPF30, 3 In 1कौम्पैक्ट, कंसीलर और फाउंडेशन का इस्तेमाल भी कर सकती हैं.

naykaa, naykaa beauty products

यहां से खरीदे…

लौरियल पेरिस यूवी परफेक्ट एक्वा ऐसेंस एसपीएफ 50

नायका गेट सेट क्लिक SPF30, 3 In 1कौम्पैक्ट, कंसीलर और फाउंडेशन

2. सल्फेट से लें आजादी…

रेगुलर शैंपूज में सल्फेट होता है जो बालों को रूखा बनाता है और उनके कलर को फेड करता है. इसलिए ऐसे शैंपू और कंडीशनर का यूज न करे. अपने बालों के लिए आप को ऐसे सल्फेट फ्री शैंपू और कंडीशनर की जरूरत है, जो उन्हें मुलायम बनाएं और साथ ही बालों के नेचुरल कलर और उसकी चमक को बनाए रखें, इसके लिए आप वेला प्रोफेशनल एलीमेंट्स रिन्यूयिंग शैंपू (सल्फेट फ्री) और वेला प्रोफेशनल एलमैंट्स रिन्यूयिंग माक्स (सल्फेट फ्री) का यूज कर सकती हैं. जो सल्फेट फ्री है और आपके बालों के लिए भी अच्छा है.

यहां से खरीदे…

वेला प्रोफेशनल एलीमेंट्स रिन्यूयिंग शैंपू (सल्फेट फ्री)
वेला प्रोफेशनल एलमैंट्स रिन्यूयिंग माक्स (सल्फेट फ्री)

3. क्लासिक लुक…
ऐसा माना जाता है कि 18 से 25 साल की उम्र नए मेकअप ट्रेंड का प्रयोग करने के लिए सब से बेहतरीन समय है, लेकिन जब आप 25 साल के पड़ाव पर पहुंचती हैं ‘कम ही ज्यादा’है वाली कहावत को याद रखें. साथ ही मेकअप, कपड़ों व हेयर कट और अपने लुक को लेकर नए एक्सपेरीमेंट करते रहे. किसी अच्छी प्रोफेशनल हेयर स्टाइलिस्ट से अपाइंटिमेंट लेकर मिलें और उससे सलाह लें कि आप पर कैसा लुक अच्छा दिखेगा.

4. अपने त्वचा विशेषज्ञ से मिलें…
अपनी व्यस्त दिनचर्या की वजह से अक्सर महिलाएं त्वचा की देखभाल को नजरअंदाज कर देती हैं.ऐसे में आपको नायका स्किन केयर सीक्रेट शीट मास्क और द फेसशौप के फेस मास्क का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए जो कम वक्त में बेहतर रिजल्ट देता है. इसके साथ ही आपको हर 4 से 6 हफ्तों में अपने त्वचा विशेषज्ञ से मिलना चाहिए.

यहां से खरीदे…

नायका स्किन केयर सीक्रेट शीट मास्क 

द फेसशौप के फेस मास्क

5. मेकअप उतारना है जरूरी…
आप चाहें कितनी भी थकान महसूस करें, लेकिन मेकअप उतारना ना भूलें. यदि आप मेकअप नहीं उतारती हैं, तो इससे आपके चेहरे के पोर्स ब्लौक हो सकते हैं, जिस वजह से आप ऐक्ने का भी शिकार हो सकती हैं.इसलिए जरूरी है कि आप मेकअप उतारना न भूले. मेकअप रिमूवर वाइपस को हमेशा अपने पास रखें. ताकि जब आप थकान महसूस कर रही हों या जल्दी में हैं तो आसानी से मेकअप साफ
कर सके. नायका आप को लेक्मे एब्सैल्यूट बीआई फेसड मेकअप रिमूवर और कलरबार औन द गो मेकअप रिमूवर वाइपस इस्तेमाल करने का सुझाव देता है.

naykaa, naykaa beauty products

यहां से खरीदे…

लेक्मे एब्सैल्यूट बीआई फेसड मेकअप रिमूवर

कलरबार औन द गो मेकअप रिमूवर वाइपस

6. अंडर आई क्रीम न भूलें…
आप के लिए अंडर आई क्रीम बेहद जरूरी है. क्योंकि यह आप की आंखों के नीचे आने वाली सूजन, फाइन लाइंसको कम करती है. इसलिए Atchi अंडर आई क्रीम  खरीदे जो आपकी आंखो को हमेशा यंग दिखाए. साथ ही आप की अंडर आई स्किन को लाइट भी करे और टाइट भी. नायका इसके लिए आपको एवने यस्थेएल आई और लिप कान्ट्यूर केयर यूज करने की सलाह देता है.

यहां से खरीदे…

एवने यस्थेएल आई और लिप कान्ट्यूर केयर

7. अच्छा खाना खाएं…

अच्छा खाने से हमारा मतलब फास्टफूड या आइसक्रीम नहीं है. अच्छा खाने का मतलब फल, हरी सब्जियां, प्रोटीन, अनाज, नट, मछली आदि जैसे हेल्दी खाने से है. तभी तो कहा जाता है कि अच्छा खाएंगे तो अच्छा दिखेंगे. खाने का असर आप के शरीर और आप की त्वचा पर जरूर पड़ता है और यदि आप प्रोटीन और पोषण युक्त खाना खाएंगी तो यकीनन आप की त्वचा चमकेगी. इसके लिए आप चाहे तो अपनी आहार में सेंट बोटानिका ओमेगा 3 फिश औयल-60 सौफ्ट जेल और इनलाइफ एंटीऔक्सीडैंट, टेबल्ट्स के साथ लायकोपीन जैसे सप्लीमैंट्स को शामिल कर सकती हैं.

naykaa, naykaa beauty products

यहां से खरीदे…

सेंट बोटानिका ओमेगा 3 फिश औयल-60 सौफ्ट जेल

इनलाइफ एंटीऔक्सीडैंट, टेबल्ट्स के साथ लायकोपीन

8. ब्यूटी विटामिन लें…

यदि आप के पास अच्छे खाने का औप्शन नहीं है, तो रोजाना विटामिन सी लें. विटामिन सी को ब्यूटी विटामिन का नाम दिया गया है क्योंकि यह त्वचा में चमक बनाए रखता है, साथ ही आप की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है और आप के नाखूनों और बालों को मजबूत बनाता है.इसके लिए नायका, हेल्थ एंड विटामिन सी 1000 एमजी औरेंज से बेहतर कुछ नहीं है.

यहां से खरीदे…

हेल्थ एंड विटामिन सी 1000 एमजी औरेंज

9. रेगुलर मौइश्चराइज करना न भूले…

मौइश्चराइजेशन ही आप की त्वचा के लिए सब से उपयोगी है, अगर आप आज अपनी त्वचा को अच्छे से मौइश्चराइज करती हैं, तो आप जब 40 या 50 साल की होगी, तो आप की त्वचा स्वस्थ व मुलायम होगी. चाहे दिन हो या रात अपनी त्वचा को मौइश्चराइज करना न भूलें. मौइश्चराइज लगाने का सबसे सही समय
नहाने के बाद होता है क्योंकि इस वक्त आपकी त्वचा में नमी होती है. नायका का वैसलीन इनटेंसिव केयर डीप रिस्टोर बौडी लोशन और न्यूट्रोजीना नोरवेजियन फौर्मूला बौडी मौइश्चराइजर इस मामले में काफी पॉपुलर है.

naykaa, naykaa beauty products

यहां से खरीदे…

वैसलीन इनटेंसिव केयर डीप रिस्टोर बौडी लोशन

न्यूट्रोजीना नोरवेजियन फौर्मूला बौडी मौइश्चराइजर

10. बिना परेशानी के ऐसे हो मिनटों में तैयार…

आप को औफिस के बाद कहीं बाहर जाना है, लेकिन दोबारा मेकअप करने का समय नहीं है, तो चिंता की बात नहीं है फेस मिस्ट को चेहरे पर लगाएं और दोबारा अपना मेकअप सेट पाएं. यह फेस मिस्ट आप के फाउंडेशन और कंसीलर की दरारों को सोख लेगा और आप को फिर से फ्रेश लुक देगा और सामने वाले को यह महसूस भी नहीं होगा कि आप ने दोबारा मेकअप नहीं किया है. इसके लिए आप प्लम ग्रीन टी रेविटालीजिंग फेस मिस्ट का यूज कर सकती हैं.

यहां से खरीदे…

प्लम ग्रीन टी रेविटालीजिंग फेस मिस्ट

इन 6 घरेलू नुस्खों से दूर करें हेयर फौल…

आज के समय में हेयर फौल की समस्या अधिकांश लोगों को है, क्योंकि उनका प्रदूषण से ज्यादा सामना होता है. ऐसे में वे अपने झड़ते बालों को देख कर  परेशान हो उठते हैं और बाजार से अच्छे प्रोडक्ट्स खरीदने से पीछे नहीं हटते. लेकिन इसके बावजूद भी रिजल्ट कुछ खास नहीं निकलता. ऐसे में हम आप को बता रहे हैं कि आप घर बैठे ही अपनी हेयर फौल की समस्या का निदान कर सकते हैं. जानिए कैसे:

  1. ऐलोवीरा हेयर मास्क…

ऐलोवीरा हेयरफौल को रोकने के लिए बहुत ही कारगर उपाय है. यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ स्कैल्प की हैल्थ को सुधारने का काम करता है. इस के लिए आप बस पौधे के पल्प को सीधे अपने स्कैल्प और बालों में अप्लाई करे फिर 45 मिनट बाद उसे ठंडे पानी से धोएं. अगर आपको कोई ऐलोवीरा प्लांट न मिले या फिर पल्प निकालना मुश्किल लग रहा हो तो नायका आपको सलाह देता है कि आप इसकी जगह वेदिक लाइन हेयर पैक को ऐलोवीरा और जोजोबा औयल के साथ भी यूज कर सकती हैं.

यहां से खरीदें: वेदिक लाइन हेयर पैक 

2. एग हेयर मास्क…

अंडे की बदबू को सहन करना काफी मुश्किल होता है. लेकिन अगर आप इस का फायदा जान लेंगे तो आप इसे लगाने में जरा भी आनाकानी नही करेंगे. अंडे में भरपूर मात्रा में सल्फर, फास्फोरस और प्रोटीन की मौजूदगी बाल झड़ने की समस्या को रोकने में काफी मददगार होती है. इस के लिए आप एक अंडे के सफेद भाग में एक छोटा चम्मच औलिव औयल व शहद मिला कर पेस्ट तैयार करें. फिर इस पेस्ट को जड़ों से टिप्स तक अप्लाई करके 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धोएं. लेकिन अगर आपको इसकी स्मैल पसंद नहीं तो इसकी जगह आप नायका का ईवोवा हेयर न्यूट्रीऐंट विद ऐग औयल का भी यूज कर सकते हैं.

यहां से खरीदें: ईवोवा हेयर न्यूट्रीऐंट विद ऐग औयल

naykaa hair care

 

3. कोकोनेट हेयर स्पा…

क्या आप जानते हैं कि कोकोनट मिल्क में प्रोटीन की मौजूदगी बालों की ग्रोथ को बहुत जल्दी बढ़ाने का काम करती हैं. इस के लिए बस आप फ्रैश कोकोनट मिल्क को स्कैल्प पर अप्लाई करें. इस के लिए आप हेयर ब्रश की मदद लें, क्योंकि उससे लगाने में आसानी जो होती है. फिर इसे अप्लाई कर के आप अपने बालों को 20 मिनट के लिए टोवल से कवर ले फिर पानी से धो लें. लेकिन अगर आपके पास समय कम है तो इस के लिए आप नायका के पलमर कोकोनट औयल फार्मूला डीप कंडीशनिंग प्रोटीन पैक का यूज कर सकती हैं.

यहां से खरीदें: पलमर कोकोनट औयल फार्मूला डीप कंडीशनिंग प्रोटीन पैक

naykaa hair care

4. ग्रीन टी रिंस…

ग्रीन टी जिससे अधिकांश लोग अपने दिन की शुरुआत करते हैं. ये सिर्फ हैल्थ के लिए ही नहीं बल्कि हेयर्स के लिए भी काफी कारगर है. इससे हेयर ग्रोथ बहुत तेजी से होती है. इस के लिए आप 2-3 टीबैग को गरम पानी में डालें. फिर ठंडा होने पर इसे स्कैल्प व बालों पर अप्लाई कर के अच्छे से मसाज करें. अच्छे से मसाज होने के बाद बालों को पानी से धे लें.  इसके लिए नायका आपको बौडी शौप फूजी ग्रीन टी रीफ्रैशिंग प्यूरीफाइंग शैंपू यूज करने की सलाह देता हैं.

यहां से खरीदें: बौडी शौप फूजी ग्रीन टी रीफ्रैशिंग प्यूरीफाइंग शैंपू

5. आंवला हेयर पैक…

आंवला या फिर इंडियन गूस्बेरी, जिसमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. ये बाल झड़ने की समस्या का बहुत तेजी से निदान करने के साथ बालों को सफेद होने से भी रोकता है. इसके लिए आप आंवला पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर हेयर मास्क बनाए और अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें. मास्क को जल्दी सुखाने के लिए अपने बालों को शावर कैप से कवर करें और फिर कुछ समय बाद धो लें. इसके लिए आप नायका का आयुर्वेदिक हेयरफौल कंट्रोल औयल विद आंवला का भी यूज कर सकती हैं.

यहां से खरीदें: आयुर्वेदिक हेयरफौल कंट्रोल औयल विद आंवला

6. मेथी हेयर मास्क…

मेथी या फेन्युग्रीक के कई फायदे हैं जैसे मेथीदाना वजन कम करने का काम करता है. वहीं ये हेयर फौल की प्रौब्लम को रोकने का भी बेस्ट सौल्यूशन है. इस के लिए आप पूरी रात मेथीदाना को पानी में भिगोकर उसे बालों को स्कैल्प में अप्लाई करें और फिर बालों को पानी से धो लें. इसे और भी आसानी से करने के लिए आप नायका के तिजोरी फेन्युग्रीक हेयर औयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

यहां से खरीदें: तिजोरी फेन्युग्रीक हेयर औयल 

सौंदर्य से संबंधित अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें और नायका ब्यूटीबुक पर जाएं.

10 ब्यूटी प्रोडक्ट्स जो हर महिला के लिए है जरूरी

आप फर्स्ट टाइम जौब पर जा रही हैं या फिर आप ने अभीअभी कौलेज जौइन किया है या फिर आप कई सालों से 9 टू 5 की जौब कर रही हैं तो ऐसे में आप जान लें कि कौन से ब्यूटी प्रोडक्ट्स आप के लिए सही रहेंगे और किन पर पैसा खर्च करना आप के लिए फायदेमंद साबित होगा. तो यहां हम आप को बताते हैं 10 मेकअप, स्किन और हेयर प्रोडक्ट्स के बारे में, जो आप के चेकलिस्ट में होने चाहिए और जिन्हें ट्राई कर आप उन्हें बारबार यूज करना चाहेंगी.

कंसीलर

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम खुद का ज्यादा ध्यान नहीं रख पाते हैं. कम सोना व थकान, अनहैल्दी ईटिंग की वजह से हमारे आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं,जिन्हें आप कंसीलर लगाकर कवर कर सकती हैं.

क्या आप नहीं चाहतीं कि जब आप मीटिंग, क्लासरूम या फिर फ्रैंड्स के बीच में हो तो आप के चेहरे पर अलग ही चमक हो. इस के लिए कंसीलर से बेस्ट और कुछ नहीं.

आप को बताते हैं कि चेहरे की हलकीफुलकी कमी को दूर करने के लिए आप मैबलीन न्यूयार्क फिट मी कंसीलर व चेहरे पर दागधब्बे जैसे डार्क सर्कल को दूर करने के लिए लोरियल पेरिस ट्रू मैच ली क्रेयोन करेक्ट्योर का यूज करें.

यहां से खरीदें:

मैबलीन न्यूयार्क फिट मी कंसीलर

लोरियल पेरिस ट्रू मैच ली क्रेयोन करेक्ट्योर

ब्लश

ब्लश बहुत ही जरूरी मेकअप आइटम है, जो आप को खूबसूरत दिखाने के साथसाथ नेचुरल ग्लो देने का काम करता है. क्या आप नहीं चाहतीं कि आप के खूबसूरत होंठ और कैटआई के साथ आप के चेहरे पर ब्लश का मैजिक आप को सैंटर औफ अट्रैक्शन बना दे. लेकिन इस के लिए जरूरी है कि आप कोई भी शैड यूज करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह आप के स्किन के कलर को सूट करे.

इस के लिए आप या तो पाउडर फार्मूला जैसे फेसेस ग्लेम औन परफैक्ट ब्लश या फिर अगर आपकी क्लीयर स्किन है तो आप क्रीमी फार्मूला जैसे नायका गेट चीक्की! ब्लश ड्यू का यूज कर सकती हैं.

यहां से खरीदें:

फेसेस ग्लेम औन परफैक्ट ब्लश

नायका गेट चीक्की! ब्लश ड्यू

रैड लिपस्टिक

जिस तरह आपका फेवरेट परफ्यूम होता है जिसे आप हमेशा लगाना चाहती हैं, उसी तरह हर लड़की की एक परफेक्ट रेड लिपस्टिक की चाह होती है जो वह मीटिंग, पार्टी वगैरह में लगा कर ग्लैमरस और कौंफिडेंट महसूस कर सके. इस के लिए आप फायर ईंजन रैड, चैरी, स्मोल्डरिंग सिनामोन या फिर हैप्पी कैंडी ऐप्पल का यूज कर सकती हैं. बस ध्यान रखें कि जो भी शैड यूज करें वह आप के कौंप्लेक्शन पर सूट करे.

अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

मसकारा

ग्लैमरस लुक देने में मसकारे का अहम रोल होता है. अगर आपकी घनी, लंबी लैशेज नहीं भी हैं तो बस आप को अपनी पलकों पर मसकारा की कुछ कोटिंग अप्लाई करनी होगी.

इस के लिए अगर आप लंबी व मोहक लैशेज चाहती हैं तो ट्राई करें कीको मिलानी ऐक्स्ट्रा स्कल्प्ट वारटप्रूफ मसकारा और कर्ल्स के लिए लेक्मे आईकोनिक कर्लिंग मसकारा ट्राई करें.

यहां से खरीदें:

कीको मिलानी ऐक्स्ट्रा स्कल्प्ट वारटप्रूफ मसकारा

लेक्मे आईकोनिक कर्लिंग मसकारा

सनस्क्रीन

आज भी काफी महिलाएं बिना सनस्क्रीन लगाए ही घर से बाहर निकल जाती हैं, जो काफी हैरान करने वाली बात है. क्योंकि सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से टेनिंग होने के साथसाथ दागधब्बे, स्किन ऐजिंग की समस्या भी खड़ी होती है. आप को बता दें कि पहले सनस्क्रीन बहुत चिपचिपे व हैवी होते थे लेकिन अब ऐसे सनस्क्रीन आ गए हैं जो लाइटवेट होने के साथ इनमें स्किन को फायदा पहुंचाने वाले इनग्रिडिएंट्स भी हैं. जैसे मौइश्चराइजिंग, स्किन लाइटनिंग और नरिशिंग या फाउंडेशन. आप अपनी स्किन की जरूरत के हिसाब से सनस्क्रीन पिक कर सकती हैं. आप को बता दें कि अगर आप की औयली स्किन है तो आप न्यूट्रोजीना अल्ट्राशीर ड्राई टच सनब्लौक एसपीएफ 50+, ब्राइटनिंग और मौइश्चराइजिंग के लिए आप लोटस प्रोफैशनल काइटो आरएक्स वाइटनिंग ऐंड ब्राइटनिंग क्रीम एसपीएफ 25 पीए +++ या फिर ओले टोटल इफैक्ट टच औफ फाउंडेशन एसपीएफ 15 (150 ग्राम) का यूज करें. यह सनस्क्रीन के साथसाथ फाउंडेशन का काम करता है.

यहां से खरीदें:

न्यूट्रोजीना अल्ट्राशीर ड्राई टच सनब्लौक एसपीएफ 50+

ब्राइटनिंग और मौइश्चराइजिंग के लिए आप लोटस प्रोफैशनल काइटो आरएक्स वाइटनिंग ऐंड ब्राइटनिंग क्रीम एसपीएफ 25 पीए +++

ओले टोटल इफैक्ट टच औफ फाउंडेशन एसपीएफ 15 (150 ग्राम)

आई क्रीम

थकान और देर रात तक जागने का सब से ज्यादा असर आंखों के आसपास ही दिखाई देता है. यही वो जगह होती है जहां ऐजिंग, फाइन लाइन्स और झुर्रियां सब से पहले दिखाई देती हैं. इस के लिए जरूरी है कि सूजन, डार्क सर्कल्स दिखने से पहले ही आप हर रोज रात को आई क्रीम लगाएं.

इस के लिए आप कलरबार आई बिलीव अल्टीमेट आई क्रीम या फिर काया ब्राइटनिंग ऐंड फार्मिंग आई सीरम का यूज कर सकती हैं.

यहां से खरीदें:

कलरबार आई बिलीव अल्टीमेट आई क्रीम

काया ब्राइटनिंग ऐंड फार्मिंग आई सीरम

बीबी क्रीम

बीबी क्रीम हमारी ब्यूटी को इनहेंस करने के लिए जरूरी है. इसे लगाने से स्किन क्लियर दिखती है. ये हल्का होने के साथ फाउंडेशन की तरह काम करता है. यहां तक कि पसीना आने पर भी यह स्किन पर टिका रहता है. आप ट्राई करें नेशन प्योर मिनरन स्किन परफैक्टिंग बीबी क्रीम एसपीएफ और लोरियल पेरिस ट्रू मैच बीबी क्रीम.

यहां से खरीदें:

नेशन प्योर मिनरन स्किन परफैक्टिंग बीबी क्रीम एसपीएफ

लोरियल पेरिस ट्रू मैच बीबी क्रीम

ड्राई शैंपू

आज की व्यस्त दिनचर्या में लड़कियों के पास शैंपू करने का ज्यादा समय नहीं है बस वे मिनटों में इफैक्ट चाहती हैं, जिस से उन के बाल घने व शाइनी दिखाई दें. तो ऐसे में ड्राई शैंपू आपको काफी सूट करेगा क्योंकि ये बालों को शाइनी, बाउंसी लुक देने का काम करेगा वो भी बिना बालों को धोए. बस आपको ड्राई शैंपू को बालों पर स्प्रे करना होगा.

इस के लिए आप बेटिस्टे ड्राई शैंपू इंस्टेंट हेयर रिफ्रेश क्रीम, ओस्मो डे टू स्टाइलर ड्राई शैंपू या फिर बीब्लंट बैक टू लाइफ ड्राई शैंपू, जो आप को तुरंत फ्रैश फील कराने का काम करेगा.

यहां से खरीदें:

बेटिस्टे ड्राई शैंपू इंस्टेंट हेयर रिफ्रेश क्रीम

ओस्मो डे टू स्टाइलर ड्राई शैंपू

बीब्लंट बैक टू लाइफ ड्राई शैंपू

हेयर मास्क

हम जानते हैं कि आप का शैड्यूल बहुत बिजी है लेकिन आप को हर महीने कुछ मिनट तो निकालने चाहिए ही ताकि आप अपने बालों को घर पर ही डीप कंडीशनिंग स्पा ट्रीटमैंट दे सकें. इस के लिए आप लोरियल प्रोफेशनल टेनसो केयर मास्क जो रूखे व बेजान बालों को नरिश्मेंट करने के साथ स्प्लिट ऐंड्स की समस्या से भी निजात दिलाने का काम करता है. साथ ही आप पालमर कोकोनट औयल फार्मूला डीप कंडीशनिंग प्रोटीन पैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं जो आप के बालों को स्मूद बनाए रखने का काम करता है और टेंगल फ्री भी बनाता है.

यहां से खरीदें:

लोरियल प्रोफेशनल टेनसो केयर मास्क

पालमर कोकोनट औयल फार्मूला डीप कंडीशनिंग प्रोटीन पैक

फेस ऐंड हैंड वाइप्स

अक्सर पार्टी में जाने के बाद या फिर काफी घंटे सफर करने के बाद हम इतने थके होते हैं कि रात को मेकअप निकालने का दिल ही नही करता,ऐसे में फेशियल और हैंड वाइप्स काफी ईजी है. जिन्हें आप कहीं पर भी यूज कर आप अपने मेकअप को आसानी से रिमूव कर सकती हैं. इस के लिए आप कारा क्लींजिंग एंड रिफ्रेशिंग वाइप्स विद नीम एंड टी ट्री (10 वाइप्स) और कारा हैंड सैनेटाइजिंग वैट वाइप्स विद ट्रीक्लोसन ऐंड ऐलोवेरा (10 वाइप्स) का इस्तेमाल करें.

यहां से खरीदें:

कारा क्लींजिंग एंड रिफ्रेशिंग वाइप्स विद नीम एंड टी ट्री (10 वाइप्स)

कारा हैंड सैनेटाइजिंग वैट वाइप्स विद ट्रीक्लोसन ऐंड ऐलोवेरा (10 वाइप्स)

सौंदर्य से संबंधित अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें और नायका ब्यूटीबुक पर जाएं.

ब्यूटी बिजनेस को नए आयाम देतीं फाल्गुनी

अब ऐसी महिलाएं दिखने लगी हैं, जिन्होंने कुछ नया करने के जनून में औरतों के प्रति समाज की सोच बदली है और कामयाबी के शिखर पर अपना परचम लहराते हुए अनेक लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराया है. हर रुकावट, हर बंदिश को झटक कर वे आगे बढ़ीं और दिखा दिया कि वे किसी माने में पुरुषों से कम नहीं हैं. ऐसी ही एक महिला हैं फाल्गुनी नायर.

बैंक की नौकरी छोड़ कर औनलाइन ब्यूटी और वैलनैस रिटेलर ‘नयका डौट कौम’ की स्थापना करने वाली फाल्गुनी के एक कदम आगे बढ़ाने से सफलता के तमाम दरवाजे उन के स्वागत में खुल गए. इच्छाशक्ति और ललक ने उन्हें बढ़ने की प्रेरणा दी और आज उन की कंपनी क्व300 करोड़ सालाना का व्यापार कर रही हैं. 3 सौ से ज्यादा लोगों को उन्होंने रोजगार भी दिया है.

पहचान बनाने का सपना

फाल्गुनी कहती हैं कि उन्होंने अहमदाबाद के इंडियन इंस्टीट्यूट औफ मैनेजमैंट (आईआईएम) से पढ़ाई की और फिर कोटक महिंद्रा बैंक में बतौर प्रबंधन परामर्शदाता के पद पर कार्य करना शुरू किया. तरक्की हुई और वे इस कंपनी में मैनेजिंग डाइरैक्टर की पोस्ट तक पहुंच गईं. यह अच्छे ओहदे और अच्छी सैलरी वाली नौकरी थी, मगर फाल्गुनी का मन कुछ नया, कुछ अपना करने के लिए बेचैन था. उन की आंखों में अपनी पहचान बनाने का सपना था और एक दिन उन्होंने बैंक की नौकरी को अलविदा कह दिया.

मध्यवर्गीय परिवार से संबंध रखने वाली फाल्गुनी को नया बिजनैस शुरू करने के लिए परिवार से कोई बड़ी आर्थिक मदद नहीं मिल सकी. पर बिजनैस तो शुरू करना ही था. संसाधन और पैसे की तंगी के बावजूद फाल्गुनी ने वर्ष 2012 में ‘नयका डौट कौम’ की शुरुआत कर दी. उन्होंने बिजनैस की नींव तो रख दी थी, लेकिन बाजार में जगह बनाना भी आसान नहीं था, क्योंकि पहले से ही देसी और विदेशी कंपनियों का कब्जा था.

उन की हिम्मत की दाद देनी होगी कि उन्होंने उस फील्ड में अपने बिजनैस की नींव रखी, जहां पहले से ही भारत और विदेश के बड़ेबड़े ब्रैंड अपने पांव पसारे हुए थे. मगर इन सब की परवाह किए बगैर उन्होंने बाजार में अपनी जगह वैसे ही बनाई जैसे भीड़ वाली बस में सब को कुहनियों से खिसकाखिसका कर हम अपने लिए जगह बनाते हैं.

उन की कंपनी की तरक्की का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि आज आप अपने आसपास किसी भी ब्यूटी और वैलनैस प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने वाले शख्स से ‘नयका’ का नाम लें, तो वह उसे जरूर जानता होगा, जबकि 6 साल पहले तक ब्यूटी और वैलनैस प्रोडक्ट्स में ‘नयका’ शामिल तक नहीं था.

मशहूर हुआ नयका

आज ‘नयका’ अपने औनलाइन स्टोर्स पर 400 ब्रैंड्स के प्रोडक्ट्स बेचता है. इस की वैबसाइट पर लगभग 40 हजार प्रोडक्ट्स हैं. ‘नयका’ ने अपने पहले दौर की फंडिंग जून, 2014 में पूरी की थी. इस दौरान कंपनी ने भारतीय इनवैस्टर्स से करीब 32 लाख डौलर जुटाए थे. आज ब्यूटी रिटेलर ‘नयका’ के 9 स्टोर चल रहे हैं. इस की संस्थापक और सीईओ फाल्गुनी नायर के अनुसार जल्दी ही देश भर में उन की 10 और नए स्टोर खोलने की योजना है.

लंबे समय तक बैंक की नौकरी करने वाली 46 वर्षीय फाल्गुनी को आखिर ब्यूटी प्रोडक्ट्स के औनलाइन बिजनैस का शौक चर्राया कैसे? इस सवाल पर फाल्गुनी कहती हैं कि वे खुद बहुत ज्यादा सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करती थीं. न ही वे विभिन्न ब्रैंडेड कंपनियों के उत्पादों को खरीदती थीं, मगर नए बिजनैस की योजना पर सोचविचार करते वक्त उन्होंने खूब सर्वे किया.

एक रोज एक मल्टी ब्रैंड ब्यूटी प्रोडक्ट स्टोर में घूमते वक्त उन को एक आइडिया आया. उन्होंने सोचा कि क्यों न वे एक ऐसा औनलाइन सिंगल स्टोर बनाएं, जहां सभी बड़े ब्रैंड का सामान एक ही जगह पर ग्राहक के लिए उपलब्ध हो ताकि उन के दामों और क्वालिटी को कंपेयर कर के आसानी से वन विंडो शौपिंग की जा सके. और बस यहीं से हुई ‘नयका डौट कौम’ की शुरुआत, जहां एक ही जगह पर कई ब्रैंड्स का सामान तमाम जानकारियों के साथ ग्राहकों के सामने होता है.

आज मल्टी ब्रैंड औनलाइन ब्यूटी रिटेलर ‘नयका’ भारत का अग्रणी कौस्मेटिक औनलाइन ब्रैंड बन चुका है. इस की वैबसाइट पर लगभग 40 हजार प्रोडक्ट्स हैं. दुनिया के टौप पर्सनल केयर ब्रैंड की ‘नयका’ के साथ रिटेल पार्टनरशिप है. हाल ही में नयका डौट कौम में टीवीएस कैपिटल ने भी 25 करोड़ रुपए का निवेश किया है. इस के अलावा भी इस साल फाल्गुनी नायर ने निवेशकों से क्व60 करोड़ जुटाए हैं. इन निवेशकों में हाई नेटवर्थ व्यक्ति (एनएचआई), प्रवासी भारतीय (एनआरआई) और पारिवारिक लोग शामिल हैं.

औफलाइन स्टोर्स की योजना

फाल्गुनी नायर की पोर्टल से पिछले वर्ष औनलाइन शौपिंग बाजार में 40 करोड़ लोगों ने खरीदारी की, जिन की संख्या बढ़ कर आने वाले 2 वर्षों में 100 करोड़ के पार पहुंचने की संभावना है. फाल्गुनी जल्दी ही 2 औफलाइन स्टोर्स भी शुरू करने की योजना बना रही हैं.

फाल्गुनी फ्रांस की ब्यूटी रिटेलर सेफोरा और अमेरिका में उस के कारोबार से काफी प्रभावित हैं. वे कहती हैं कि मेरे विचार से सौंदर्य प्रसाधन के लिए बहुब्रैंड खुदरा कारोबार बिलकुल सही है. ब्रैंडों की विविधता वाले बाजार में ग्राहक अपने पसंद का सामान खरीदना चाहते हैं. एकल ब्रैंड स्टोर जाने पर उन के पास सीमित विकल्प मौजूद होते हैं. दूसरा, ई कौमर्स में मुझे काफी फरोसा है. 2012 में जब मैं ने निवेश बैंकिंग छोड़ी थी, तब ई कौमर्स का उदय हो रहा था. उस समय मुझे लगा कि यदि मैं सौंदर्य प्रसाधनों की औनलाइन बिक्री शुरू करूं तो वह कारोबार खड़ा करने का सब से बेहतर तरीका होगा. हमेशा हम ग्राहकों को समग्र समाधान मुहैया कराना चाहते हैं.

फाल्गुनी मानती हैं कि भारत में सौंदर्य के बारे में लोगों की सोच काफी संकुचित है क्योंकि वे इसे केवल मेकअप मानते हैं. लेकिन इस के तहत त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल, स्थान और वायुमंडल के स्वभाव को देखते हुए काफी उत्पाद आते हैं. पिछले 2 साल के दौरान फाल्गुनी के कारोबार ने काफी तरक्की की है. आज सौंदर्य प्रसाधन क्षेत्र की अधिकांश कंपनियों की कुल बिक्री का योगदान करीब 2 फीसदी है, जो अगले 2 वर्षों में बढ़ कर 10 फीसदी तक होने की उम्मीद है. ऐसे में अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसे प्रतिस्पर्धियों के बावजूद दिग्गज व्यवसायी फाल्गुनी लगातार अपने कारोबार को बढ़ाने में जुटी हैं.

आड़े नहीं आई घरेलू जिंदगी

फाल्गुनी नायर की सफलता की राह में कभी उन की घरेलू जिंदगी बाधा नहीं बनीं. घर की जिम्मेदारियों और बच्चों की परवरिश के साथ काम की शुरुआत कभी फाल्गुनी को बोझ नहीं लगी. वे एक उत्साही, प्रतिभाशाली, सकारात्मक और दूरदृष्टि रखने वाली व्यवसायी हैं.

मुंबई में जन्मी फाल्गुनी के पिता बेयरिंग कंपनी के मालिक हैं. सच पूछें तो पिता से ही फाल्गुनी में व्यापार के गुण आए हैं. पिता के व्यवसाय को वह बचपन से देखती आई थीं. डायनिंग टेबल पर भी अकसर बिजनैस की बातें हुआ करती थीं. फाल्गुनी उन बातों को समझने और सीखने की कोशिश करती थीं. पिता के दिए टिप्स गहराई से उन के दिमाग में बस गए थे.

आईआईएम अहमदाबाद में पढ़ाई के दौरान उन की मुलाकात दिल्ली के रहने वाले संजय नायर से हुई थी. पहली मुलाकात में ही दोनों एकदूसरे को पसंद करने लगे थे और जल्दी ही दोनों के बीच नजदीकियां भी बढ़ गईं. पढ़ाई के दौरान ही दोनों ने साथ जीवन बिताने का फैसला ले लिया.

फाल्गुनी और संजय ने वर्ष 1985 में एकसाथ स्नातक की उपाधि ली और मई 1987 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए. शादी से पहले फाल्गुनी का पूरा नाम फाल्गुनी मेहता था. कालेज में संजय प्यार से उन्हें ‘एफएम’ कह कर बुलाया करते थे. 1990 में उन्हें जुड़वां बच्चे हुए, एक बेटा और एक बेटी. फाल्गुनी की बेटी भी आज उन के बिजनैस में उन की सहायक हैं जबकि बेटा न्यूयौर्क में मौरगेन स्टैनली के साथ कार्यरत है.

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि आज औरतें मर्दों से काफी आगे निकल रही हैं. फिर चाहे पढ़ाई हो या बिजनैस तमाम बंदिशों के बावजूद ऐसी बहुत सारी दमदार औरतें हैं, जिन्होंने अपने काम से समाज की सोच को बदला है.

आज कामयाबी के शिखर पर पहुंचने के बाद भी फाल्गुनी का मानना है कि यह अभी उन के कैरियर की शुरुआत ही है. वे कहती हैं, ‘‘हम किसी भी मुकाम पर पहुंच जाएं फिर भी मीलों का सफर बाकी ही रहता है.’’

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें