मेकअप के कुछ सिद्धांत होते हैं और ज्यादातर महिलाओं को इन के बारे में पता ही नहीं है. एक सर्वे से पता चला है कि 5 में से 1 को भी इन की कोई जानकारी नहीं थी और ज्यादातर लोगों ने तो इस बारे में सुना भी नहीं था. ये कीमती सिद्धांत अपना कर आप भी अपनी सुंदरता कामय रख सकती हैं.

1. फाउंडेशन पूरे चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए

फाउंडेशन का इस्तेमाल सिर्फ उन जगहों पर करना चाहिए जहां स्किन के रंग में फर्क हो. फाउंडेशन शेड आप की स्किन से मिलता हुआ होना चाहिए. मान लीजिए कि आप की नाक के पास वाली स्किन हलकी सी काली है तो आप वहां पर फाउंडेशन लगा कर उसे आसपास फैला लें ताकि पूरी स्किन इकसार हो जाए.

2. आईब्रो पैंसिंल

इस का इस्तेमाल आईब्रोज को उभारने के लिए करें न कि आईब्रो बनाने के लिए. आईब्रोज चेहरे को साफसुथरा लुक देती हैं तो पैंसिल का प्रयोग उन के नैचुरल लुक को उभारने के लिए ही करें.

ये भी पढ़ें- सर्दियों में बालों की केयर के लिए ट्राय करें ये 7 होममेड टिप्स

3. प्राइमर का महत्त्व

अगर आप चाहती हैं कि आप का मेकअप ज्यादा देर तक टिके या जल्दी खराब न हो तो मेकअप करने से पहले प्राइमर लगाना न भूलें. यह आप के चेहरे को इकसार करेगा और आप का मेकअप भी टिका रहेगा. मेकअप से पहले आइस क्यूब चेहरे पर लगाने से भी मेकअप ज्यादा देर टिकता है और स्किन भी हाइड्रेटेड रहती है.

4. हम मेकअप पर तो ध्यान देते हैं पर उन के ब्रशेज पर नहीं

हम ब्रशेज की साफसफाई पर ध्यान नहीं देते और उन्हें ऐसे ही इस्तेमाल करते रहते हैं जिस से उन पर बैक्टीरिया पनपते रहते हैं और हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं. इसलिए मेकअप करने से पहले ब्रशेज को साबुन मिले गरम पानी में भिगो कर रखें. आप एक अच्छा ब्रश क्लीनर भी ले सकती हैं.

5. मसकारा लगाने से पहले आईलाइनर लगाएं

मसकारा लगा कर आईलाइनर लगाना थोड़ा मुश्किल है तो बेहतर यही होगा कि आप पहले आईलाइनर लगाएं फिर मसकारा.

6. मेकअप हमेशा हाइड्रेटेड स्किन पर ही करें

आप की स्किन पर मेकअप टिका रहे तो यह बहुत जरूरी है कि आप उस की देखभाल रोज करें. सीटीएम (क्लीनिंग, टोनिंग और मौइस्चराइजिंग) हमेशा याद रखें. इस से आप को मेकअप करने में आसानी होगी.

7. पाउडर का इस्तेमाल कम करें

चेहरे की कमियों को छिपाने के लिए लिक्विड फाउंडेशन का प्रयोग ठीक रहता है. इस से चेहरे के दाग और बाकी कमियां छिप जाती हैं. इस के बाद पाउडर लगाकर अच्छा बेस तैयार हो जाता है और मेकअप भी ज्यादा देर टिकता है.

ये बी पढ़ें- सर्दियों में विंटर वेडिंग के लिए जान लें मेकअप से जुड़ी ये जरूरी बातें

8. ब्राइट लिपस्टिक या ब्राइट ब्लशर

हमेशा ध्यान रखें कि मेकअप करते समय या तो ब्राइट लिपस्टिक लगानी है या फिर ब्राइट ब्लशर. दोनों एक साथ कभी भी आप को पिक्चर परफैक्ट लुक नहीं देंगे. अच्छा होगा कि मेकअप करने से पहले आप डिसाइड कर लें कि आप को ब्राइट लुक चाहिए या डस्की.

9. स्किन के मुताबिक ही स्क्रब खरीदें और इस का इस्तेमाल भी कम करें

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि रोज स्क्रब करने से इन की स्किन चमकेगी. ऐसा नहीं है रोज स्क्रब करने से स्किन से जरूरी तेल निकल जाता है. इसलिए हफ्ते में 2-3 बार स्क्रब करना पर्याप्त है. बादाम को भिगो कर पीस कर स्क्रब बना कर लगाने से पोषण भी मिलेगा और स्किन को कोई नुकसान भी नहीं होगा.

10. लिप लाइनर और लिपिस्टक

ये दोनों एकदूसरे को कौंप्लिमैंट करते हैं, इसलिए इन का शेड भी मैच करें. आप ने देखा होगा महिलाएं एक लिप लाइनर खरीद लेती हैं फिर सभी लिपस्टिक की आउटलाइन उसी से करती हैं. अगर आप एक शेड डार्कर लिप लाइनर इस्तेमाल करेंगी तो यह आप के लिप्स की सुंदरता बढ़ा देगा.

ये भी पढ़ें- विंटर वेडिंग के लिए ऐसे करें तैयारी

Tags:
COMMENT