नेहा बहुत ही खूबसूरत थी और हमेशा यूनीक स्टाइल ही कैरी करना पसंद करती थी, लेकिन फिर भी उस के फ्रैंड्स उस के पास ज्यादा देर बैठने से हिचकिचाते थे. वह मन ही मन सोचती कि मैं तो सब को अपनी ओर अट्रैक्ट करने के लिए नएनए स्टाइल कैरी करती हूं, मगर फिर भी सब मुझ से दूर भागते हैं. एक दिन जब उस ने परेशान हो कर स्नेहा से इस का कारण पूछा तो उस ने कहा कि तुम्हारे शरीर से बहुत दुर्गंध आती है, जिसे किसी के लिए भी सहन करना बहुत मुश्किल होता है इसलिए सब तुम से दूरदूर भागते हैं. तब जा कर नेहा को पूरा माजरा समझ में आया और उस ने इस समस्या के हल के बारे में जानकारी हासिल की ताकि उस के तन की दुर्गंध पर्सनैलिटी को न बिगाड़े.

ये भी पढ़ें- 8 टिप्स: गरमी के मौसम में ऐसे पाए अनचाहे बालों से छुटकारा

क्या है शरीर की दुर्गंध…

शरीर के तापमान में संतुलन बनाए रखने के लिए शरीर से पसीना निकलता है. वैसे तो पसीने के लिए कई कारण जिम्मेदार हैं, जिस में प्रमुख है बैक्टीरिया. जिस की वजह से ही अक्सर शरीर से दुर्गंध आती है. बैक्टीरिया एपोक्राइन ग्रंथी के उत्सर्जन से पनपते हैं. ये अमीनो एसिड का निर्माण करते हैं, जिस का परिणाम बदबूदार गंध होती है.

ये भी पढ़ें-15 टिप्स: गरमी में ऐसे करे ब्लीच और पाए टैनिंग से छुटकारा

दुर्गंध से निबटने के घरेलू नुस्खे…

1 बैकिंग सोडा: यह स्किन से मौइश्चर को अवशोषित करने के साथ दुर्गंध को दूर करता है. साथ ही यह बैक्टीरिया को नष्ट कर नैचुरल परफ्यूम की तरह काम करता है.

कैसे अप्लाई करें: एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच नीबू का रस मिला कर उसे अंडरआर्म्स व उन जगहों में लगाएं, जहां ज्यादा पसीना आता हो. फिर इसे थोड़ी देर बाद पानी से धो लें. इसे कुछ हफ्तों तक रोजाना दोहराएं.

2 एप्पल साइडर विनेगर: यह बैक्टीरिया से लड़ने के लिए बहुत ही कारगर इंग्रीडीऐंट है. साथ ही यह स्किन के पीएच बैलेंस को संतुलित रख कर, शरीर की दुर्गंध को कम करने का काम करता है.

कैसे अप्लाई करें: एप्पल साइडर विनेगर में कौटन बौल डाल कर उसे अंडरआर्म्स पर रब करें. फिर 2-3 मिनट बाद धो लें. इसे रोजाना 2 बार दोहराएं.

3 नीबू का रस: इस की एसिडिक प्रोपर्टी स्किन के पीएच लैवल को कम करती है, जिस के कारण बदबू पैदा करने वाला बैक्टीरिया पनप नहीं पाता.

कैसे अप्लाई करें: नीबू को काट कर उस के एक भाग को अंडरआर्म्स पर अच्छे से रगड़ें और फिर उसे धो लें. इस प्रक्रिया को रोजाना तब तक दोहराएं जब तक दुर्गंध चली न जाए.

4 रोजमैरी: इस में सुगंध के प्राकृतिक गुण होने के कारण यह बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करता है.

कैसे अप्लाई करें: 4 कप गरम पानी में आधा कप सूखी रोजमैरी की पत्तियां डाल कर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे पानी में डाल कर नहाएं. इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराने से दुर्गंध से छुटकारा मिलेगा.

5 टी ट्री औयल: टी ट्री औयल में ऐंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण यह स्किन में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करता है.

कैसे अप्लाई करें: 2 चम्मच पानी में 2 बूंदें टी ट्री औयल की डाल कर अंडर आर्म्स पर अप्लाई करें. आप इस सौल्यूशन को स्प्रे बोतल में भर कर भी रख सकती हैं. इस से तन की दुर्गंध से नजात मिलता है.

ये भी पढ़ें-काले और रूखे होंठों से हैं परेशान तो पिंक लिप्स के लिए करें ये काम

इन बातों का भी खास ख्याल रखें…

जब भी आप शावर लें तो ट्राई करें कि एक बार कुनकुने पानी से भी नहाएं, क्योंकि यह हमारी स्किन में छिपे बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करता है.

नैचुरल फाइबर के कपड़े पहनें, क्योंकि इन में हवा का आवागमन बना रहता है, जिस से पसीना जमा नहीं होता.

एक शोध के अनुसार, लहसुन, करी या अन्य स्पाइसी मसाले आप के पसीने की गंध को बढ़ा सकते हैं. इसलिए स्पाइसी खाने से परहेज करें.

अपने आर्मपिट के बालों को समयसमय पर क्लीन करती रहें, क्योंकि बाल होने से पसीना सोखने की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है, जिस से शरीर से दुर्गंध आती है.

रोजाना अपनी आर्मपिट्स को ऐंटी बैक्टीरियल साबुन से साफ करना चाहिए, क्योंकि इस से बैक्टीरिया की संख्या में कमी आने से शरीर से दुर्गंध नहीं आती.

जब आप नहा लें तो अच्छे से अपने शरीर को पोंछें, खासकर उन जगहों को जहां सब से ज्यादा पसीना जमा होता है.

गरमियों में ज्यादा पसीना आने के कारण कपड़े जल्दी गीले हो जाते हैं, जिन्हें ज्यादा देर तक पहने रहने से बदबू आने लगती है. इसलिए उन्हें बदल लें.

मनपसंद फ्रैगरैंस वाले परफ्यूम को अपनी पर्सनैलिटी का हिस्सा जरूर बनाएं. इस से तन की दुर्गंध से छुटकारा तो मिलेगा ही, आप भी तरोताजा महसूस करेंगी.

Tags:
COMMENT