वेडिंग सीजन करीब है और इस दौरान लड़कियों को सब से ज्यादा चिंता अपने लुक को ले कर होती है. हर लड़की सब से अलग और बेहतरीन दिखना चाहती है. वेडिंग सीजन में औफिस पार्टी, दोस्तों के साथ पार्टी और फैमिली के साथ पार्टी का सिलसिला लगातार चलता रहता है. ऐसे में खुद को सब से स्पैशल दिखाना तो बनता है. दीवाली के समय तक हलकी ठंड की शुरुआत तो हो ही जाती है और यह सब से अच्छी बात है क्योंकि ऐसे मौसम में मेकअप स्मज नहीं होता और जल्दी सैट भी हो जाता है. चेहरे पर मेकअप का ग्लो भी जल्दी देखने को मिल जाता है. आइए, जानते हैं मेकअप आर्टिस्ट शिवानी भारद्वाज से कैसा हो वेडिंग मेकअप.

वेडिंग सीजन में ब्राइट कलर यानी चटक रंग के कपड़े महिलाएं ज्यादा पहनना पसंद करती हैं, उस के अनुसार मेकअप लाइट हो तो चेहरा ज्यादा खिलाखिला नजर आएगा. मेकअप करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. कई महिलाएं केवल फाउंडेशन का ही इस्तेमाल करती हैं और उन्हें लगता है चेहरे पर ग्लो आ गया. लेकिन, सिर्फ फाउंडेशन के इस्तेमाल से चेहरा बिलकुल फ्लैट दिखने लगता है. इसलिए फीचर्स को शार्प करना बेहद जरूरी है तभी आप की खूबसूरती निखर कर आएगी. फीचर्स को शार्प करने के लिए 3 प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है, ब्लशर, कंटूरिंग और हाईलाइटर. इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से चेहरा पहले से ज्यादा अट्रैक्टिव दिखने लगता है.

1. जब चेहरे को निखारना हो

मेकअप करने से पहले चेहरा क्लीन करें. फ्रैश चेहरे पर मेकअप करने से मेकअप आसानी से सैट हो जाता है. इस के बाद चेहरे पर मौइस्चराइजर लगाएं. चेहरे को सौफ्ट एवं फ्लालैस लुक देने के लिए फाउंडेशन से पहले प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करें. अब जब आप फाउंडेशन का इस्तेमाल करेंगी तो आप के चेहरे पर एक नैचुरल ग्लो देखने को मिलेगा. फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से पहले और करते वक्त एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि यह आप के स्किन कलर से मैच होना चाहिए और फाउंडेशन लगाते वक्त कान और गरदन को कवर जरूर करें. यदि आप के चेहरे पर ज्यादा दागधब्बे हैं तो आप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं. चेहरे को परफैक्ट शेप और फिनिश देने के लिए ब्लशर, हाईलाइटर और कंटूरिंग का इस्तेमाल करना जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें- हेयर ऐक्सटैंशन की ऐसे करें केयर

2. चेहरे को दें परफैक्ट शेप

फाउंडेशन लगाने के बाद अकसर चेहरा फ्लैट दिखने लगता है. इसलिए, चेहरे को उभारने के लिए कंटूरिंग जरूरी है. कंटूरिंग से आप चेहरे को जैसा चाहे वैसा लुक दे सकती हैं. यह फेस को पतला दिखाने के साथ फीचर्स को भी हाईलाइट करता है. कंटूरिंग हमेशा कान की शुरुआत और होंठों के कौर्नर तक जो लाइन बनती है उस पर की जाती है. कंटूरिंग के बाद गालों पर ब्लशर लगाएं. चेहरे पर शाइन लाने के लिए हाईलाइटर को अपने चीकबोंस, अपनी आईब्रोज के ऊपर इस्तेमाल करें. हाईलाइटर लगाने से पहले अपनी आईब्रोज को सेट कर लें.

इस से आप का चेहरा तैयार हो जाएगा. इस के बाद बारी आती है आंखों को सजाने की. अगर आप ने आंखों का सही मेकअप किया है तो आप की खूबसूरत आंखों की खूबसूरती और बढ़ जाती है.

3. आई मेकअप हो तो ऐसा

आई मेकअप आप की आंखों पर ज्यादा समय तक टिका रहे इस के लिए सब से पहले आंखों को औयल फ्री करने के लिए हलका प्राइमर लगाना जरूरी होता है. प्राइमर आंखों के ऊपर लगाएं और इसे आईब्रो तक फैलाएं. प्राइमर का इस्तेमाल आई शैडो को खराब होने और उस पर क्रैक पड़ने से बचाता है.

4. पीकौक टच आई मेकअप

आंखों को पीकौक टच लुक देने के लिए सब से पहले ब्राउन आईशैडो लगाएं. उस के बाद पर्ल और ग्रीन कलर के आईशैडो को आपस में मिला कर आईलिड पर लगाएं. शैडो को लगाने की शुरूआत आंखों के बाहरी तरफ वाले कोने से करें और फिर उसे ब्लैंड करते हुए दूसरे कोने तक ले जाएं. ब्लू आई लाइनर और मसकारा से इस लुक को पूरा करें.

5. स्मोकी आई लुक मेकअप

स्मोकी आई लुक देने के लिए आंखों पर पहले डार्क मैट आई शैडो लगाएं. फिर ब्लैक कलर के काजल को आंखों पर ब्लैंड करें. उस के बाद ब्लैक और ब्राउन आईशैडो को एकसाथ मिला कर आईलिड पर लगाएं. अब इस के बाद व्हाइट गोल्ड या कौपर कलर से हाईलाइटिंग करें और ऊपरनीचे की पलकों पर मस्कारा लगाएं.

6. बेबी पिंक आई मेकअप

बेबी पिंक आई मेकअप के लिए आंखों पर मैट गोल्डन आई शैडो का इस्तेमाल करें, फिर गुलाबी पिंक आई शैडो को लगा कर ब्लैंड करें. जब अच्छे से ब्लैंड हो जाए तब हलका व्हाइट पिंक आई शैडो इस के ऊपर लगाएं, अच्छे से ब्लैंड करने के बाद ब्लैक आई लाइनर से लुक को पूरा करें.

ये भी पढ़ें- एक्सपर्ट्स से जानें कैसे करें सर्दी में स्किन की देखभाल 

7. न्यूड आई मेकअप

आज का ट्रैंडी नो मेकअप लुक सभी लड़कियों को बेहद पसंद आता है. न्यूड आई मेकअप के लिए लाइट ब्राउन आईशैडो को आंखों पर लगाएं और अच्छे से ब्लैंड करें. ब्लैंडिंग के बाद मोटा आई लाइनर लगा लें. इस से आप की आंखें बहुत आकर्षक दिखेंगी.

8. होंठों को दे नया रंग

ड्राई लिप्स पर लिपस्टिक की फिनिशिंग सही ढंग से नहीं आ पाती, इसलिए लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर लिप बाम को जरूर लगाएं. नैचुरल लुक के लिए न्यूड शैड के साथ जाएं या फिर एक ज्यादा बोल्ड लुक के लिए आप बरगंडी, मैरून, रैड, हौट पिंक और डार्क ब्राउन लिपस्टिक शेड को चुन सकती हैं. लिपस्टिक को हमेशा अपनी लिप के सैंटर से स्टार्ट करें और कलर को बाहर की तरफ ब्लैंड करें.

Tags:
COMMENT