सर्दियों का मौसम आते ही हमारी स्किन  में रूखापन, खिंचाव होने लगता है और अगर इस समय स्किन की ठीक ढंग से  देखभाल न की जाए तो  स्किन सूख  कर फटने लग जाती है. सर्दियों के मौसम से पहले हवा में ठंडक के साथ स्किन में आनेवाले रूखेपन को दूर करने के लिए क्रीमी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और तेल मालिश बेहद फायदेमंद है.

सुप्रसिद्ध कौस्मेटोलौज़िस्ट, ऐस्थिटीशियन व एल्पस कौस्मेटिक क्लीनिक की फांउडर डॉयरेक्टर भारती तनेजा के अनुसार इस मौसम में जैल बेस्ड फेस वॉश, क्रीम और मेकअप प्रोडक्ट की जगह क्रीमी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. ये प्रोडक्ट्स स्किन पर एक सुरक्षित परत बनाकर सर्दी के दिनों में स्किन में नमी को बनाए रखते हैं.

नमीं रखें बरकरार

सर्दियों में शुष्क मौसम के कारण सबसे अधिक नुकसान स्किन की नमीं को पहुंचता है. इसे बरकरार रखने के लिए घर पर ही पैक बना सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच मिल्क पाउडर, एक चम्मच शहद, दो अंडे का पीला भाग मिलाएं और चेहरे पर लगाकर कुछ मिनटों तक लगा रहने दें. हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें. नमीं बरकरार रखने के लिए दिन में कई बार पानी पिएं.

ये भी पढ़ें- ताकि पौल्यूशन से न हो चेहरे की चमक कम

गर्म पानी से बचें

नहाने के लिए बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल न करें. इसे स्किन की नमीं और प्राकृतिक तेल सूख जाते हैं और स्किन रूखी हो जाती है. ठंड के दिनों में हल्के गर्म पानी से ही नहाएं ,ठंडी हवा स्किन की प्राकृतिक नमी को चुरा लेती है. इसकी भरपाई करने के लिए नहाने से पहले 10 मिनट तेल की मालिश शरीर के पोषण की जरूरत को पूरा करने में मदद करेगी.

बालों की कंडिशनिंग

ठंड में बाल बेजान न हों इसके लिए कंडिशनिंग पर पूरा ध्यान दें.  बालों की चमक को बनाए रखने के लिए सिलिकॉन युक्त कंडीशनर का प्रयोग करें, जो बालों की नमी को सुरक्षित रखने में मदद करेगा. घर का बना एवोकेडो मास्क भी रूखे और बेजान बालों के लिए बेहतरीन है. इसके लिए एवोकेडो के गूदे में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव औयल मिलाकर एक घोल बना लें. यह पोषक मास्क बालों के लिए जरूरी विटामिनों, खनिजों और मुलायम करने वाले तत्वों से भरपूर है जो सर्दियों के रूखेपन से लड़ने में मदद करेगा.

पैरों की देखभाल

सर्दियों में एड़ियां न फटे इसके लिए पेडिक्योर से न कतराएं. स्किन से डेड स्किन जरूर निकालें. रोज रात में सोते वक्त शीया बटर या पेट्रिलियम जेली से पैरों की मसाज करें और मोजे पहनकर सोएं.

ये भी पढ़ें- ‘बाला’ एक्ट्रेस यामी गौतम से जानें कैसे करें बालों की केयर

 न भूलें सनस्क्रीन

ज्यादातर लोग केवल गर्मियों के मौसम में ही सनस्क्रीन का प्रयोग करते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि सर्दियों से पूर्व के मौसम में भी सूर्य की रोशनी स्किन के लिए हानिकारक हो सकती है. इसलिए सर्दियों में भी घर से बाहर निकलने से 30 मिनट पहले अपने चेहरे और शरीर के खुले हिस्सों में यूवी और पीए प्लस, प्लस, प्लस युक्त ब्रांड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें.

हाईड्रेट करें

मौसम कोई भी हो, अपनी ब्यूटी को बनाए रखने के लिए भरपूर पानी पीना चाहिए. इससे शरीर से विषैले पदार्थ निकल जाते हैं और इससे स्किन यंग और मुलायम बनाए रखने में मदद मिलती है और स्किन भी ग्लो करती है.

Tags:
COMMENT