बेसन का इस्तेमाल न सिर्फ स्वादिष्ठ भोजन के लिए बल्कि सौंदर्य निखारने के लिए भी बखूबी किया जाता है. बेसन की सब से खास बात यह है कि इसे हर प्रकार की त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है. जानिए, सुंदरता से जुड़े इस के कुछ फायदे:

चेहरे के अनचाहे बालों के लिए: बेसन में थोड़ा नीबू का रस और पानी की कुछ बूंदें मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. चेहरे के जिन स्थानों पर बाल हैं वहां हलके हाथों से इस पेस्ट को लगा कर रगड़ें. कुछ देर चेहरे पर लगा रहने दें और सूख जाने पर चेहरा अच्छी तरह धो लें.

कुहनी और गले का कालापन मिटाने में: इन स्थानों की रंगत निखारने के लिए बेसन, दही और हलदी मिला कर उस जगह पर लगाएं. कुछ देर बाद रगड़ कर छुड़ा दें. कुछ दिनों में ही फर्क नजर आने लगेगा.

खुले रोमछिद्रों के लिए: त्वचा साफ रखने व रोमछिद्रों में कसाव लाने के लिए भी बेसन लाभकारी है. बेसन और खीरे के रस को मिला कर फेसपैक की तरह इस का इस्तेमाल करें.

मुहांसे दूर करने के लिए: अगर आप के चेहरे पर मुंहासों के गहरे दाग हैं तो आप बेसन और चंदन के पेस्ट में नीबू की कुछ बूंदें डाल कर चेहरे पर लगा सकती हैं. इस से मुंहासों के दाग हलके हो जाएंगे.

तैलीय त्वचा के लिए: अगर आप की त्वचा तैलीय है तो आप दही, गुलाबजल और बेसन का पेस्ट लगाएं. इस से त्वचा का चिपचिपापन दूर होगा और आप फ्रैश नजर आएंगी.

रूखी त्वचा के लिए: सर्दियों में रूखी त्वचा की समस्या बहुत आम हो जाती है. इस से बचने के लिए बेसन में मलाई या दूध,शहद और चुटकी हलकी मिला कर लगाएं.

स्क्रब के रूप में बेसन फायदेमंद: बेसन को बेहतरीन स्क्रबर माना जाता है. ये चेहरे की मृत कोशिकाओं को दूर करने का सब से बढि़या तरीका है.

चेहरे पर निखार: बेसन में कच्चा दूध या दही मिला कर रोजाना इस पैक को चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है.

बेसन में थोड़ा सा चावल का आटा, आमंड औयल, हलदी और दही मिला कर स्क्रब तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगा कर हलके हाथों से मसाज करें.

COMMENT