त्वचा शरीर का सब से महत्त्वपूर्ण अंग है, जो शरीर को पर्यावरण के बुरे प्रभाव से बचाने का काम करता है. इसे स्वस्थ बनाए रखना बेहद जरूरी है.

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आजकल बाजार में जेड रोलर भी उपलब्ध है, जो चेहरे की मसाज करने का एक उपकरण है. यह एक गोलाकार चिकने जैड पत्थर के साथ एक हैंडल से जुड़ा होता है, जिस की सहायता से इसे चेहरे पर घुमाया जाता है. यह रोलर चेहरे की स्किन को फर्म और टाइट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह रक्तप्रवाह को नियंत्रित कर त्वचा में आकर्षक चमक के साथसाथ अद्भुत निखार भी लाता है. जेड रोलर एक ऐसी सौंदर्य तकनीक है, जो त्वचा की सूजन को भी कम कर देती है.

जेड रोलर के बहुत सारे फायदे हैं

– जेड रोलर कोलोजन के उत्पादन को उत्तेजित करता है जो त्वचा पर जमे फैट को खत्म करता है. यह चेहरे की अतिरिक्त चरबी को भी कम करता है.

– जेड रोलर चेहरे पर बढ़े रोमछिद्रों के आकार को भी कम करने में मदद करता है.

– यह चेहरे पर हुई फाइन लाइंस को भी हटाता है. यही नहीं जेड रोलर त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से भी बचाता है.

– जेड रोलर रक्त में औक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है और रक्तसंचालन को भी नियंत्रित करता है.

– जेड रोलर त्वचा पर उत्पन्न विषाक्त पदार्थों के साथसाथ चेहरे से सूजन को भी हटाता है.

– आंखों के नीचे होने वाली सूजन और झुर्रियों को भी यह कम करता है.

– जेड रोलर त्वचा की गहराई तक सफाई कर उसे खूबसूरत बनाता है.

कैसे करते हैं इस का प्रयोग

जेड रोलर का इस्तेमाल विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है. स्वच्छ त्वचा पर अपने स्किनकेयर उत्पादों के प्रयोग करने से पहले इस का इस्तेमाल करना सब से अच्छा रहता है. रात को सोने से पहले रोलर का प्रयोग करने से पहले थोड़ा सा तेल चेहरे पर लगा लें. अच्छे परिणामों के लिए रोलर को नीचे से ऊपर की तरफ ले कर जाएं और चेहरे के अंदर से किनारे की ओर प्रयोग करें.

इस का उन क्षेत्रों में ज्यादा इस्तेमाल करें. जहां फाइन लाइंस आदि ज्यादा हों. सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए भी यह बहुत अच्छा काम करता है.

अचल आर्य

स्किन ऐक्सपर्ट, एस्टाबेरी बायोसाइंसेज

Tags:
COMMENT