दीवाली पर हर तरफ उत्साह का माहौल होता है. ऐसे में मेकअप भी कुछ खास होना चाहिए. यह समय उम्र से कम दिखने का भी होता है यानी मेकअप ऐसा हो जो चेहरे की झुर्रियों को खत्म कर बेहतर लुक दे. सही तरह से और सही मेकअप प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने से चेहरे का जवां लुक वापस आ जाएगा और आप उम्र से कम दिखने लगेंगी.

विग्रो मेकअप स्टूडियो की ब्यूटी ऐक्सपर्ट कविता तिलारा कहती हैं, ‘‘मेकअप तभी अच्छा दिखेगा जब वह त्वचा और फैस के अनुसार अच्छी तरह किया जाए. मेकअप का मतलब खूब गहरी लिपस्टिक लगाना, भौंहें पतली होना और मोटा फाउंडेशन लगाना नहीं होता है. मेकअप चेहरे की खूबियों को निखारने और कमियों को छिपाने की कला का नाम है. उम्र का असर चेहरे पर सब से पहले दिखता है. अत: इसे मेकअप से कम करना ही सही मानों में असली मेकअप कहलाता है. फैस्टिवल मेकअप कुछ ऐसा होना चाहिए जो आप को अलग दिखाए.’’ आइए, जानते हैं कविता तिलारा से कुछ खास मेकअप टिप्स:

1. फ्रैशनैस दे ब्लशर

ब्लशर केवल उन महिलाओं के लिए ही जरूरी नहीं जो उम्र से कम दिखना चाहती हैं वरन उन के लिए भी जरूरी होता है जो कम उम्र हैं. ब्लशर चेहरे को ताजगी से भर देता है. इस के लिए ब्लशर का सही उपयोग करना जरूरी होता है. इसे गालों की उभरी हड्डियों पर लगाएं. ब्रश की सहायता से गोलाई में घुमाते हुए हेयरलाइन की ओर ले जाते हुए हलका करते लगाएं. इस से किसी भी तरह की धारियां नहीं बनेंगी. पीच पिंक सब से अच्छा कलर होता है. गालों का लटका लुक छिपाने के लिए सफेद शिमरी शैडो गालों की हड्डियों के ऊपर की ओर लगाएं. ग्लो करता मेकअप अच्छा लगता है पर इस में चिकनापन नहीं होना चाहिए.

ये भी पढ़ें- WINTER में ऐसे करें डार्क शेड लिपस्टिक का इस्तेमाल

2. स्माइल को खुबसूरत बनाएं होंठ

उम्र के साथसाथ होंठों की स्किन में भी बदलाव आता है. इस की वजह से लिपस्टिक का जो कलर कम उम्र में आप को ग्लैमरस बनाता था बढ़ती उम्र में खराब दिखने लगता है. विंटर सीजन में होंठों पर जमने वाली पपड़ी होंठों की लिपस्टिक को खराब कर देती है. इस से बचने के लिए रात में सोने से पहले होंठों पर वैसलीन या लिप क्रीम जरूर लगा लें.

होंठों पर गुलाबी पेस्टल या पारदर्शी मौइस्चराजिंग लिपस्टिक अलग लुक देगी. इसे गहरा न करें. केवल 1 कोट ही लगाएं. इस से होंठ नैचुरल दिखेंगे. अगर होंठों का कलर गुलाबी नहीं है, वे ताजगी भरे नहीं दिखते हैं तो पारदर्शी लिपस्टिक या लिप ग्लौस का प्रयोग न करें. गुलाबी रंग की लिपस्टिक पर लिप्स ग्लौस का प्रयोग अच्छा रहेगा.

दीवाली पर चारों तरफ जगमगाती रोशनी होती है. ऐसे में निचले होंठ के बीच वाले भाग की धारी में लिप ग्लौस की लकीर खींच दें. जब इस पर लाइट पड़ेगी तो आप की मुसकान अलग अंदाज में दिखेगी.

3. आई मेकअप बनाए आखें नशीली

आई मेकअप में स्मोकी लुक हमेशा हौट ट्रैंड माना जाता है. मेकअप में कुछ बदलाव कर के स्मोकी आंखों को चमकीला बनाया जा सकता है. सही आई मेकअप के लिए आंखों की ऊपरी बरौनियां नीचे की बरौनियों से हमेशा गहरी होनी चाहिए. इस के लिए पतली नोक वाले आईलाइनर ब्रश का प्रयोग करें. स्मोकी आंखों को चमकीला बनाने के लिए निचली आईलैशेज पर पर्ल की रंगत वाले ब्रौंज लिपग्लौस को आई लाइनर ब्रश से लगाएं. उंगली के सहारे लिप ग्लौस को भी आंखों पर लगाया जा सकता है. इस का प्रयोग सावधानी से करें. यह आंखों के अंदर न लगने पाए.

आंखें तब और सुंदर दिखेंगी जब बरौनियां घनीघनी होंगी. इन्हें घना दिखाने के लिए इन की जड़ों तक में मसकारा लगाएं. मसकारे का दूसरा कोट बहुत हलका होना चाहिए. अगर आईलैशेज घनी हैं तो उन्हें कुछ करने की जरूरत नहीं है.

4. खास बनाता हेयरस्टाइल

परफैक्ट मेकअप के बाद सब से जरूरी है कि आप का हेयरस्टाइल भी ऐसा हो, जिसे देख कर लोग वाहवाह कर उठें. फैस्टिवल के हिसाब से हेयरस्टाइल बनाना ठीक रहेगा. अगर आप दिन में कहीं जाने वाली हैं तो बालों को बांध लें या फिर आसान हेयरस्टाइल बनाएं. अगर शाम की पार्टी में लहराते बालों के साथ जाना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि बाल कंडीशन किए हों. इस में कोई हलका हेयरस्टाइल भी बना सकती हैं. अगर कुछ खास दिखना चाहती हों तो बालों में कुछ देर के लिए रोलर लगाएं. रोलर निकालने के बाद हेयर स्प्रे से बालों को सैट कर लें.

पार्टी धमाकेदार और खास हो तो बाल खुले न रखें. इस से आप जल्दी थकीथकी नजर आने लगेंगी. बालों को नए स्टाइल में संवारें. चोटी, जूड़ा या हेयर क्लिप की मदद से बालों को बांधें. बंधे बाल फेस को सुंदर और ताजगी भरा बनाते हैं. फ्रैंच प्लेट या फ्रैंच जूड़ा फैस्टिवल में आप को अलग अदांज में दिखाएगा.

5. नेल जो लूट लें दिल

अगर आप पार्टी में औरों से अलग दिखना चाहती हैं तो नेल आर्ट का प्रयोग कर सकती हैं. आप के हाथों पर कितने लंबे नाखून अच्छे लगते हैं, इस बात का ध्यान रख कर ही नेल आर्ट का प्रयोग करें. नेल को सही शेप में लाने के बाद अंदर की तरफ फाल्स नेल के साथ चिपकाया जाने वाला पदार्थ जरूरत के हिसाब से लें. व्हाइट नेल पेंट लगाने के बाद उसे सूखने दें. इस के बाद इस पर नेल आर्ट की जो डिजाइन चाहती हों उसे लगाएं.

आगे से चौड़े नाखून खूब पसंद किए जाते हैं. ये टूटते कम हैं. इन का सपाट लुक अच्छा लगता है. इन्हें शेप दे कर आगे से अंडाकार कर लें. न्यूड नेल्स आप को फैशन का अलग अंदाज देंगे. हाथों की ही तरह पैरों के नेल्स को भी सही देखभाल और मेकअप की जरूरत होती है.

इस के लिए मैनीक्योर और पैडीक्योर कराएं. इस के बाद नाखूनों पर पारदर्शी नेलपौलिश लगाएं. अपनी स्किन टोन से मैच करती नेलपौलिश लगाएंगी तो बेहतर रहेगा. हलके रंग की नेलपौलिश भी नाखूनों को चमक देती है.

ये भी पढ़ें- लिपस्टिक लगाते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान

6. खुशबू जो मदहोश कर दे

फैस्टिवल सीजन में मौसम गुलाबी होने की वजह से पसीना कम आता है. इस के बाद भी आप के आसपास लोगों को आप की खुशबू का एहसास तो होना ही चाहिए. इस के लिए अपनी पसंद के परफ्यूम का प्रयोग करें.

फैस्टिवल पार्टी के लिए वुडी या औरियंटल सैंट का प्रयोग करें. हलकी खुशबू वाले परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक बनी रहती है. परफ्यूम के अलावा यूडी टौयलेट और यूडी क्लोन का प्रयोग भी कर सकती हैं.

यूडी क्लोन में ऐसैंशियल औयल 4% और यूडी टौयलेट में 8% होता है. ये लाइट खुशबू में आते हैं, जिस की वजह से ये 2 घंटे तक प्रभावशाली रहते हैं. ये परफ्यूम स्प्रे और बोतल दोनों में आते हैं. यूडी परफ्यूम में ऐसैंशियल औयल 20% से ज्यादा होता है. इस की खूशबू 3-4 घंटे तक बनी रहती है. ऐसैंशियल औयल ज्यादा होने से इस की कीमत भी ज्यादा होती है. बौडी परफ्यूम को शरीर के वार्म पौइंट्स यानी गरदन और कलाई पर लगाना चाहिए.

Tags:
COMMENT