अगर त्‍वचा पर पोर्स न हों तो हमारी त्‍वचा सांस नहीं ले पाएगी. दरअसल हमारे चेहरे की त्‍वचा के रोम छिद्र ही बता सकते हैं कि हमारी त्‍वचा कितनी स्‍वस्‍थ्‍य है. इसके साथ ही बुढ़ापे की निशानी भी हमारे स्किन पोर्स से ही पता चलती है. यह बताया जाता है कि अगर आपके चेहरे पर बड़े रोम छिद्र हैं तो आप बूढी होने लग गई हैं. इसलिए अगर आप को खिली और स्‍वस्‍थ्‍य त्‍वचा चाहिये तो अभी से ही उसका ख्‍याल रखना शुरु कर दें.

  1. ब्‍लैकहेड हटाना : गंदगी से चेहरे पर ब्‍लैकहेड हो जाता है, जो अगर न हटाया गया तो पूरे चेहरे पर धब्‍बा छोड़ जाता है. इसको हटाने के लिए चेहरे को स्‍टीम करना चाहिये और उंगलियों से उसे दबा कर निकालना चाहिये. इसके आलावा आप घरेलू नुस्‍खे जैसे, बेकिंग पाउडर या फ्रूट पील का प्रयोग कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- झुर्रियों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

2. बंद पोर्स को खोलें : धूल और तेल एक साथ मिल कर आपकी स्‍किन में ब्‍लैकहेड जैसी समस्‍या पैदा करते हैं. इसलिए इस समस्‍या को दूर करने के लिए आपको हर दो घंटे में अपना चेहरा पानी से धोना चाहिये. इससे तेल और गंदगी साफ होगी और साथ में स्‍किन पोर्स भी खुलेंगे.

3. स्‍क्रब करे : आपको हफ्ते में 2-3 बार अपने चेहरे को स्‍क्रब करना चाहिये. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपके चेहरे पर ब्‍लैकहेड हैं या नहीं. इस विधि को अपनी रूटीन में शामिल कर लें जिससे चेहरे पर गंदगी न जमे और ब्‍लैकहेड न बने.

4. टोनर न भूलें : स्‍क्रबिंग के बाद चेहरे पर टोनर लगाना नहीं भूलना चाहिये क्‍योंकि स्‍क्रबिंग से स्‍किन के पोर्स खुल जाते हैं और बड़े हो जाते हैं. इसलिए इस खुले हुए पोर्स को छोटा करने के लिए टोनिंग करें.

ये भी पढ़ें- घर पर बना सकती हैं फेसवाश, जानें कैसे

5. स्‍किन को सांस लेने दें: जब आप कंपैक्‍ट आदि से अपने बढ़े पोर्स को बंद करने के लिए इस सब कौस्‍मैटिक का प्रयोग करती हैं, तो एक बात आप भूल जाती हैं. आपकी स्‍किन अच्‍छे से सांस ले सके उसके लिए जरुरी है कि कम से कम मेकअप किया जाए. पाउडर लगाने से स्‍किन ब्‍लौक हो जाती है.

Tags:
COMMENT