भले ही एक महिला की खूबसूरती का पैमाना गोरे रंग को माना जाता हो, मगर आज के समय में रंग से ज्यादा अहमियत फैशनसैंस, स्मार्टनैस, कौन्फिडैंस और मेकअप के अंदाज को दी जाती है. यदि आप की स्किन टोन डस्की है, तो अपने दूसरे पक्षों को उभारें. नए साल पर सांवली रंगत को ले कर अपनी निराशा छोड़ें और ठान लें कि पर्सनैलिटी को निखारना है.

बनें स्मार्ट और कौन्फिडैंट

बोल्ड बनें: अपने व्यक्तित्व में बोल्डनैस और स्मार्टनैस लाएं. किसी भी कंपीटिशन में हिस्सा लेने से पीछे न हटें. चुनौतियों को स्वीकारें. कोने में दबीछिपी लड़की बन कर रहने से अच्छा हमेशा आगे बढ़ कर नेतृत्व करने को तैयार रहना है. कोई आप से आगे आने को नहीं कहेगा. खुद में ऐसी काबिलीयत लानी होगी कि हर महत्त्वपूर्ण काम के लिए लोगों को आप की ही तरफ देखना पडे़.

आंखों में आंखें डाल कर बात करें: किसी से भी बात नजरें मिला कर करें. इधरउधर देख कर बात करने वालों पर कोई विश्वास नहीं करता और फिर नीची नजरें रखने वाले हमेशा पीछे रह जाते हैं. पूरे आत्मविश्वास के साथ नजरें सामने रख कर बात करने का अभ्यास डालें.

दूसरों से अपनी तुलना न करें: दूसरों से तुलना करने की आदत आप के विश्वास को डगमगा सकती है. आप अपनी खूबियों के बारे में सोचें न कि यह सोचें कि सामने वाला आप से बेहतर है. खुद को कभी कमजोर महसूस न करें. कामयाबी का विश्वास रख कर ही कोई काम करें.

भय पर विजय पाने का प्रयास करें: जिस चीज से भय लगता हो उसे बारबार कर के भय भगाना जरूरी है न कि उस से डर कर चलना. कुछ लोगों को स्टेज पर जाने से डर लगता है. कुछ को तैरने से, कुछ को ऊंचाई से, कुछ को अकेले सफर करने से तो कुछ को प्रेजैंटेशन देने से डर लगता है. आप अपने डर पर विजय प्राप्त करें. इस से आप का आत्मविश्वास मजबूत होगा और आप बोल्ड और कौन्फिडैंट दिखेंगी.

अपनी स्ट्रैंथ पर फोकस करें: जिंदगी ने हर किसी को कुछ खास खूबियों से नवाजा है. कोई खूबसूरत है, कोई अच्छा गाता है, किसी में तार्किक क्षमता कमाल की होती है, कोई नृत्य अच्छा करता है, तो कोई अच्छा लिखता है. आप का रंग दबा हुआ है तो हीनभावना महसूस करने के बजाय अपनी दूसरी खूबियों को उभारें. जो खूबी आप में है वह किसी और में नहीं हो सकती. अपनी स्मार्टनैस, काबिलीयत और अच्छे व्यवहार से दूसरों की नजरों में चढ़ें.

अंदर से खूबसूरत महसूस करें: आप खूबसूरत और स्मार्ट तभी दिखेंगी जब अंदर से खूबसूरत और दूसरों से बेहतर महसूस करेंगी. मन में दुख, हीनता, संताप, ईर्ष्या जैसी भावनाएं हावी रहेंगी तो ये सब चेहरे पर झलकने लगेंगी, क्योंकि मन की स्थिति से त्वचा की रौनक जुड़ी हुई है. यदि सांवली सूरत चिकनी और स्वस्थ हो तो वह ज्यादा अच्छी लगती है न कि गोरी पर मुंहासों से भरी त्वचा.

अतीत की उपलब्धियां याद करें: आप को जीवन में जब भी सफलता मिली थी, उन पलों को याद कर मन में हमेशा स्फूर्ति, सकारात्मकता और उत्साह कायम रखें. अपने अंदर हमेशा आत्मविश्वास का दीप जलाए रखें.

यों दिखें स्टाइलिश

कपड़े पहनने का सलीका: व्यक्तित्व को आकर्षक बनाने में पहनावे का अहम योगदान होता है. कपड़ों का रंग, पैटर्न, फैब्रिक और स्टाइल ऐसा हो जो आप पर फबे और स्मार्ट लुक दे. अपने लिए कपड़े चुनते वक्त खास बातों का खयाल रखें. जैसेकि चमकदार रंगों का प्रयोग न करें. यलो, औरेंज, नियोन जैसे कलर्स अवौइड करें. ये चटक रंग सांवली सूरत पर अच्छे नहीं लगते. हलके और स्किन टोन से मैच करते रंग आप पर ज्यादा फबेंगे. आप प्लम, ब्राउन, लाइट पिंक, रैड जैसे कलर्स ट्राई कर सकती हैं.

जब बात फौर्मल लुक की हो तो बेज कलर की सिंपल शौर्ट ड्रैस पहन सकती हैं, जिस में हलके प्रिंट का काम किया गया हो. ऐसी शौर्ट ड्रैस के साथ हाई हील्स, स्मार्ट वाच और कोट पहन कर औफिस लुक कैरी किया जा सकता है. सैल्मन पिंक कलर का प्रौपर फौर्मल आउटफिट बहुत शानदार लगेगा.

डस्की ब्यूटी ड्रैसिंग स्टाइल्स

फैशन डिजाइनर, आशिमा शर्मा के अनुसार यदि आप की स्किन टोन डस्की है तो आप इन बातों का खास ध्यान रखें:

– आप डैनिम ड्रैसेज पहनें. जैसे डैनिम जींस, प्लाजो, डैनिम शर्ट आदि. ये सभी कौंबो लाजवाब लगेंगे.

– आप अपने कपड़ों के फैब्रिक के साथ खेल कर भी फैबुलस लुक पा सकती हैं. अगर आप एक ब्लैक कलर की शौर्ट ड्रैस पहन रही हैं और उस में नैट, शिफौन जैसा फैब्रिक मौजूद हो तो यह आप के लुक को निखारने में सहायता करेगा.

– ब्लिंगी गोल्ड आप के लिए बेहद शानदार साबित हो सकता है. यदि आप को गाउन पहनना पसंद है तो आप रैड कलर का फ्लोरलैंथ गाउन पहन सकती हैं. औफशोल्डर्ड, शोल्डरलैस, सिंगलशोल्डर्ड गाउन आप पर खूब फबेंगे. इन के साथ बालों को स्ट्रेट रखें.

– अगर बात फौर्मल्स की करें तो आप के लिए बहुत कुछ है जिसे आप रोज औफिस पहन कर जा सकती हैं. हाईवैस्ट जींस को आप सौलिड ट्विस्ट टौप के साथ पहन सकती हैं. इस तरह के लुक के लिए आप बालों को बांध कर रख सकती हैं.

– पैंसिल स्कर्ट के साथ लाइट मिंट कलर में रूफल स्ट्रिप्ड टौप पहनें. बालों को खुला रखें.

कैसा हो सांवली लड़की का मेकअप

खूबसूरत दिखने के लिए सब से जरूरी है स्वस्थ चमकती त्वचा न कि गोरा रंग. चमकती त्वचा के लिए स्वस्थ जीवनशैली और खानपान, अच्छा स्वास्थ्य, पूरी नींद और मन की शांति जरूरी है. अगर त्वचा प्राकृतिक रूप से चमक रही हो तो कम से कम मेकअप में भी आप आकर्षक दिखेंगी.

पेश हैं, आश्मीन मुंजाल द्वारा सांवली सूरत के लिए कुछ मेकअप टिप्स:

– सब से पहले यह देखें कि आप के चेहरे पर अनचाहे बाल न रह जाएं. आइब्रोज, अपर लिप्स, लोअर लिप्स, फोरहैड, चीकबोन जैसी जगहों के अनचाहे बालों को साफ रखें. जरूरी लगे तो उन्हें कंसील कर लें ताकि आप का लुक उभर कर सामने आए.

– अब मेकअप शुरू करें. स्किन टोन के साथ स्किन टैक्स्चर का भी ध्यान रखें. एक अच्छे प्राइमर से शुरूआत करें. यदि स्किन में ड्राइनैस, पैचीनैस या अनईवननैस है, तो ब्यूटी बाम का प्रयोग कर सकती हैं.

– प्राइमर के बाद फाउंडेशन लगाएं. स्किन टाइप और जरूरत के हिसाब से फाउंडेशन ग्लौसी, जैल बेस्ड, एचडी या सिलीकौन लें. फाउंडेशन सेम स्किन टोन का ही लें. डस्की स्किन पर थोड़ा भी फेयर टोन के फाउंडेशन का प्रयोग किया जाए तो स्किन चोक्ड और व्हाइट लगने लगती है.

– कंटूरिंग भी डस्की स्किन मेकअप में सब से महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है. अपने चेहरे के उभारों को हाईलाइट करें और गड्ढों को भरें. इस से स्किन ईवन और अट्रैक्टिव नजर आती है.

– बेस, फाउंडेशन, कंटूरिंग और ब्लशऔन के बाद लिप मेकअप करें. डस्की स्किन में लिप मेकअप के लिए ब्राउन, मैरून, रैड और चेरी रैड जैसे अर्थी कलर्स या फिर कोरल कलर्स का प्रयोग करें.

– आई मेकअप पर खास ध्यान दें, क्योंकि खूबसूरत आंखें सांवली लड़की के चेहरे को अलग ही आकर्षण प्रदान करती हैं. स्मोकी आईज के लिए ब्लैक ट्राई न करें, बल्कि वाइन स्मोक, ब्राउन स्मोक, ग्रे स्मोक जैसे औप्शन और कोरल कलर्स ट्राई करें. फेक आईलैशेज भी ब्यूटीफुल इंडियन लुक के लिए ट्राई कर सकती हैं.

Tags:
COMMENT