जब हम "एसिड" का नाम सुनते हैं तो डर लगने लगता है और सबसे पहले हमारे दिमाग में कैमिकल बर्न का ख्याल आता है क्यूंकि एसिड्स बहुत ही ख़तरनाक होते हैं. अपनी कोमल स्किन पर इनका प्रयोग करने के बारे में हम कल्पना में भी नहीं सोच सकते. लेकिन ऐसे भी कुछ एसिड्स होते हैं जो आपकी स्किन को निखारने का काम करते हैं. आज कल के मॉडल्स और एक्ट्रेसेस अपनी स्किन को पैंपर करने के लिए फेस एसिड का इस्तेमाल करती हैं. यहां तक के हमारे रोज़ाना क्रीम और मॉश्चराइजर में भी कुछ मात्रा में फेस एसिड्स पाए जाते है. यहां एसिड का मतलब तेजाब से नहीं बल्कि फल और अन्य खाद्य चीज़ों से उत्पादित होने वाले नेचरल एसिड का है.

अगर इन एसिड को मात्रा में सही ढंग से उपयोग किया जाए तो ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. आप अगर पिंपल, एक्ने, रिंकल्स, फाइन लाइन्स या फिर ऐज स्पॉट जैसी स्किन की समस्याओं से परेशान हैं तो फेस एसिड्स आपके चेहरे के लिए चमत्कारी साबित हो सकते हैं. ये सभी एसिड्स बाज़ार में सीरम के रूप में मिल जाते हैं और अपनी स्किन अनुसार आप इनका प्रयोग कर सकते हैं. किसी भी एसिड का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि आप धूप से बचाव करें और दिन में एस.पी.एफ का इस्तेमाल जरूर करें.

ये कुछ चार ऐसे एसिड्स हैं जिन्हें आप अपने चेहरे पर बिना झिझक के रोज़ाना इस्तेमाल कर सकते हैं:

1) कोजिक एसिड-

कोजीक एसिड चावल को फरमेंट करने वाले बैक्टीरिया में पाया जाता है. यह इंग्रीडिएंट एशिया के लगभग सभी स्किन केयर प्रोडक्ट में पाया जाता है. कोजिक एसिड मेलानिन के उत्पादन को रोकता है जिसके कारण इसके रोज़ाना इस्तेमाल से आपकी स्किन का रंग हल्का होता जाता है. चेहरे पर निखार लाने के साथ यह एसिड आपको हाइपर पिग्मेंटेशन और झाईयों से भी मुक्त करता है. सूरज के कारण अगर आपकी स्किन टैन हो गई है तो इसके इस्तेमाल से आप अपनी रंगत साफ कर सकते हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT