Hair Care Tips in Hindi: इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आए हैं गृहशोभा की 10 Hair Care Tips in Hindi 2021. इन हेयर केयर टिप्स के साथ आप फेस्टिवल में अपने लुक को चार चांद लगा सकती हैं और बेजान और खूबसूरत बालों को एक नई पहचान दे सकती हैं. इन Hair Care Tips से आप घर बैठे अपना प्रौफेशनल और होममेड टिप्स से हेयर केयर कैसे करें. इस बारे में जानेंगे. अगर आपको भी है फेस्टिव में लंबे खूबसूरत बालों के साथ नए-नए हेयरस्टाइल ट्राय करने हैं तो बालों को ऐसे करें हेयर केयर. अगर लोगों की तारीफ पाना चाहते हैं तो यहां पढ़िए गृहशोभा की Hair Care Tips in Hindi.

1. रोशेल छाबड़ा से जानें हेयर केयर के बारें में

 hair care tips in hindi

किसी भी मौसम में हेयर और स्किन केयर एक गंभीर समस्या है, क्योंकि सही केयर से ही आप की खूबसूरती बनी रहती है, जो आज ज़माने की मांग है. इस दिशा में हायजिन रिसर्च इंस्टिट्यूट’ की ‘प्रोफेशनल हेड (स्ट्रीक्स प्रोफेशनल) रोशेल छाबड़ा ने बहुत अच्छा काम किया है. उन्होंने ब्यूटी, सैलून और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता को लोगों तक पहुँचाने में सबसे आगे रही है. उन्होंने हर नई उत्पाद को वैज्ञानिक रूप से जांच कर उसे देश-विदेश में लॉन्ग टर्म मार्केटिंग की नीति को भी विकसित किया है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

2. बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन से जानें हेयर केयर के सीक्रेट टिप्स

 hair care tips in hindi

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रवीना टंडन आए दिन इंस्‍टाग्राम पर स्‍किन या हेयर केयर से टिप्स बताती हैं, जिसे वह खुद भी इस्‍तेमाल करती हैं. हाल ही में, अभिनेत्री ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया, जहां उन्होंने बालों को मजबूत करने और बालों को झड़ने से रोकने की न सिर्फ बात की बल्‍कि होममेड हेयर मास्‍क के बारे में भी बताया. वीडियो में, रवीना टंडन ने बताया कि कैसे आंवला और दूध का उपयोग करके होममेड हेयर पैक बनाया जाता है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

3. Monsoon Special: हेयर केयर है जरुरी

 hair care tips in hindi

मानसून में बालों की देखभाल करना एक चुनौती होती है. मौसम के साथ-साथ हेयर केयर रिजीम भी बदलता रहता है. मानसून में नमी की मात्रा हवा में बहुत होती है, जिससे केश चिपचिपे हो जाते है, क्योंकि अधिक गर्मी और नमी से बाल फ्रीजी हो जाते है, ऐसे में झड़ने लगते है. अभी सेमी लॉक डाउन में आधे से अधिक महिलाएं घर से काम कर रही है, ऐसे में हेयर केयर पर उनका ध्यान कम हो रहा है, जबकि उन्हें और अधिक ध्यान देना चाहिए, ताकि हेयर की सुन्दरता बनी रहे. इस बारें में बीब्लंट की फाउंडर एंड क्रिएटिव डायरेक्टर हेयर एक्सपर्ट अधूना भबानी कहती है कि मानसून में बालों की देखभाल अन्य किसी भी मौसम के मुकाबले अधिक करनी पड़ती है, जो मुश्किल नहीं. कुछ साधारण सुझाव से आप चिपचिपी और फ्रीजी हेयर से मानसून में बच सकते है, जो निम्न है,

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

4. 8 टिप्स: सैलून जैसी हेयर केयर अब घर पर

 hair care tips in hindi

मौनसून के सीजन में बारिश में भीगना सभी को पसंद होता है. लेकिन यह बारिश हमारे बालों को डल, बेजान और रूखा भी बना देती है. ऐसे में हमें बालों की खास केयर की जरूरत होती है. हम सभी जानते हैं कि इस समय सैलून का रुख करना सही नहीं है. ऐसे में जब आप के बालों को केयर की जरूरत हो तब आप सैलून जैसा ट्रीटमैंट घर पर भी ले सकती हैं. इस से न सिर्फआप के बाल खूबसूरत बनेंगे, बल्कि आप सेफ भी रहेंगी और पैसों की भी बचत होगी. तो आइए जानते हैं कैसे करें घर पर बालों की केयर:

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

5. डेली हेयर केयर: पाएं लंबे और खूबसूरत बाल

 hair care tips in hindi

बालों की समस्या ऐसी है जिससे आज लगभग हर इंसान जूझ रहा है. भागदौड़ भरी जिंदगी और प्रदूषण ने सेहत के साथ साथ हमारे बालों पर भी बुरा प्रभाव डाला है. ऐसे में जहां हम अपनी सेहत के लिए इतना कुछ करते हैं वहीं हमें अपने बालों की सेहत के लिए भी कुछ समय जरूर निकालना चाहिए. दिल्ली के अनवाइंड सैलून की हेयर एंड स्किन एक्सपर्ट नीति चोपड़ा बताती हैं कि अगर हम रुटीन में छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें तो बालों की टूटने व झड़ने संबंधी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं. जैसे- हम सब अपने बाल धोते हैं लेकिन हर कोई अपने बालों की कंडिशनिंग नहीं करता जोकि बहुत जरूरी है. वहीं कुछ लोग बालों से शैंपू को भी ठीक तरीके से वॉश नहीं करते.

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

6. इन 4 टिप्स से करें बालों की नैचुरल केयर

 hair care tips in hindi

खूबसूरती निखारने में खूबसूरत बालों का अहम रोल होता है. ऐसे में जरूरत है बालों की नैचुरल ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए पौष्टिकता से भरपूर डाइट लेने के साथ-साथ नैचुरल चीजों के इस्तेमाल. तो जानते हैं कि आपके शैंपू में कौनकौन से इंग्रीडिएंट्स हों, जो आपके बालों की हैल्थ का ध्यान रखें.

1. आंवला दे बालों को स्ट्रैंथ

आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के साथ एंटीऔक्सीडैंट्स से?भरपूर होता है. जिससे न सिर्फ पाचनतंत्र, लिवर की हैल्थ दुरुस्त होती है बल्कि यह बालों की ग्रोथ व उनकी हैल्थ के लिए भी बहुत जरूरी माना जाता है क्योंकि आंवला में मौजूद फैटी एसिड्स फॉलिकल्स तक पहुंच कर बालों को सॉफ्ट, शाइनिंग व उन्हें वौल्यूम देने का काम करते हैं. साथ ही इसमें आयरन व कैरोटीन कंटैंट बालों की ग्रोथ के लिए लाभकारी माना जाता है. इससे बालों को स्ट्रैंथ मिलती है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

7. खूबसूरत बालों के लिए दही से बनाएं हेयर मास्क

 hair care tips in hindi

बालों में दही का इस्तेमाल हमारी दादीनानी भी अपनी दादीनानी के समय से करती आई हैं. आमतौर पर इसे सिर से डैंड्रफ और खुजली को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इस के और भी अनेक फायदे हैं. दही विटामिन बी5 और डी से भरपूर होता है, इस में फैटी एसिड्स की भी अधिक मात्रा होती है जिस से यह बालों को स्मूथ और फ्रिज फ्री बनाता है. साथ ही, इस में जिंक, मैगनीशियम और पोटेशियम भी होता था. तो देर किस बात की, आइए जाने बालों में दही लगाने के कुछ तरीके.

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

8. Monsoon Special: इन 6 टिप्स से करें बालों की केयर

 hair care tips in hindi

डर्मालिंक्स, गाजियाबाद की ट्राइकोलौजिस्ट डाक्टर विदूषी जैन का कहना है कि लगभग 90% महिलाओं में मौनसून के मौसम में बालों की समस्या 30 से 40% तक बढ़ जाती है. वैसे तो 100 बालों तक गिरना आम बात है, लेकिन मौनसून के मौसम में यह संख्या 250 तक पहुंच जाती है, जिस का मुख्य कारण मौसम में उमस के कारण स्कैल्प में पसीने का रिसना, रूसी और ऐसिडिक बारिश का पानी भी हो सकता है. बहुत ज्यादा नमी के अलावा इन दिनों फंगल इन्फैक्शन का खतरा सब से ज्यादा होता है. वैसे तो फंगल इन्फैक्शन जानलेवा नहीं होता है, लेकिन अगर उस का उपचार ठीक समय पर ढंग से न किया जाए तो गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

9. 5 टिप्स: चंपी करें और पाएं हेल्दी हेयर

 hair care tips in hindi

आजकल लोग अपनी बौडी और अपने बालों की केयर की बजाय मेकअप का ख्याल रखते हैं, जिससे हमारी बौडी और बालों को नुकसान होता है. बाल हमारी ब्यूटी का हिस्सा है. शाइनी और मजबूत बालों के लिए लोग चंपी करना पसंद करते हैं. सिर दर्द हो या थकान चंपी बालों के लिए बेस्ट औप्शन माना जाता है, लेकिन इन सभी से हटकर भी चंपी के कुछ और फायदें हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगें.

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

10. DIY हेयर मास्क से बनाए बालों को खूबसूरत

 hair care tips in hindi

हम अकसर बालों को खूबसूरत दिखाने के लिए अलगअलग हेयर स्टाइल बनाते हैं, जिस के लिए हीटिंग मशीन और कैमिकल प्रौडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. हीट और कैमिकल प्रौडक्ट के इस्तेमाल से बाल रूखे और बेजान दिखने लगते हैं. इसलिए बालों को हमेशा एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है.

बालों को एक्सट्रा केयर देने के लिए आप DIY हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकतीं हैं. हेयर मास्क डैमेज्ड हेयर को ठीक करने में मदद करता है, बालों की चमक बरकरार रखता है. इस के इस्तेमाल से बाल हेल्दी भी नजर आने लगते हैं.

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें…

ये भी पढ़ें-

Top 10 Best Social Story in Hindi : टॉप 10 सोशल कहानियां हिंदी में

Top 10 Best Family Story in Hindi: टॉप 10 बेस्ट फैमिली कहानियां हिंदी में

Top 10 Best Heart Disease Tips: दिल से जुड़ी बीमारियों की 10 खबरें हिंदी में

Top 10 Best Party Makeup Tips In Hindi: पार्टी मेकअप के 10 बेस्ट टिप्स हिंदी में

Tags:
COMMENT