अगर आप भी लंबे बालों की ख्वाहिश रखती हैं तो इसके लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे. इसे आप आजमा कर सुन्दर और लंबे बाल पा सकती हैं. इससे आपके बालों को नुकसान भी  नहीं  पहुंचेगा. आप बेझिझक इन घरेलू उपायों को अपना सकती हैं. आइए बताते हैं.

  1. लंबे बालों के लिए सप्ताह में दो बार हेड मसाल लेना न भूलें. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. ब्लड सर्कुलेशन का बेहतर होना, बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है.
  2. दो केले ले लें. इन्हें अच्छी तरह से मैश करके एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें. आप चाहें तो अंडे की जर्दी भी इसमें डाल सकती हैं. इसे अच्छी तरह फेंट लें. इस पेस्ट को स्कैल्प में अच्छी तरह लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से बाल धो लें. कुछ सप्ताह नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको फर्क साफ नजर आने लगेगा.
  3. कैस्टर औयल में जरूरी फैटी एसिड्स होते हैं. साथ ही ये विटामिन ई के गुणों से भरपूर होता है. अपने साधारण तेल की जगह सप्ताह में दो बार कैस्टर ऑयल से मसाज करें. कुछ ही समय में आपको अंतर नजर आने लगेगा.

सब्‍जी के छिलके से लाएं अपने चेहरे पर निखार

  1. अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो भी आपके बालों की ग्रोथ प्रभावित हो सकती है. लंबे बाल पाने के लिए बालों का डैंड्रफ फ्री होना जरूरी है.
  2. प्रोटीन, विटामिन और लवण बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होते हैं. लंबे बालों के लिए खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है. अपने आहार में अंडा, दूध, दही, पालक, मछली, पत्तागोभी, ओट्स और जौ शामिल करें.
  3. बाल धोने के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करना न भूलें. इससे आपके बाल मुलायम और सुलझे हुए रहेंगे. कंडिशनर बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है.

सोने से पहले करें ये 5 काम, त्वचा रहेगी हमेशा जवान

 

Tags:
COMMENT