सर्दियों में स्किन ड्राई के साथ-साथ बेजान हो जाती है, जिसके लिए हमें मार्केट से खरीदे हुए लोशन का इस्तेमाल करना पड़ता है. वहीं अगर लोशन और क्रीम फायदा न करे तो यह स्किन के लिए भी परेशानी का सबब बन सकता है. सर्दियों में हम जितना होममेड प्रौडक्ट्स का इस्तेमाल करेंगे ये हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद होगा. आज हम आपको शहद के बने कुछ पैक के बारे में बताएंगे, जिसे आप सर्दियों या किसी भी मौसम में ट्राय करके अपनी स्किन को सौफ्ट और ब्यूटीफुल बना सकती हैं.

1. सुंदर स्किन के लिये फेस पैक

अगर आप अपनी स्किन को सुंदर व चिकना बनाना चाहते हैं तो हनी फेस पैक बनायें. शहद, बेसन, मलाई, चंदन तथा गुलाब का तेल मिलायें और इसे अपने चेहरे तथा गर्दन पर लगा लें. अब कुछ समय के इसे सूखने दें, फिर छुटा दें. इससे न केवल चेहरे की गंदगी दूर हो जायेगी, बल्कि आपकी स्किन नरम और कोमल भी बन जायेगी. बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करें.

ये भी पढ़ें- जब रचानी हो हाथों पर मेंहदी

2. अनचाहे बाल हटाने के लिए फेस पैक

एक बर्तन में एक चम्मच शहद, एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदें नींबू की डालें. इनका पतला पेस्ट बनायें. अब तीन मिनट तक इसे माइक्रोवेव पर गर्म कर लें. छू कर देखें कि यह ज्यादा गर्म न हो, फिर इसे चेहरे के उस स्थान पर उसी तरफ लगायें, जहां बाल बढ़ते हैं. अब कपड़े का एक पट्टी लेकर इस ऊपर की ओर रखें तथा विपरीत दिशा में खीचें. इससे बाल जड़ से हट जायेंगे और आपका चेहरा काफी समय के लिये बालों से मुक्त हो जायेगा.

3. स्किन की सफाई के लिये फेस पैक

शहद, दूध पाउडर, नींबू का रस और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिला लें और इसे अपने चेहरे व हाथ आदि पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा फिर इसे धो लें.

4. मुंहासे हटाने के लिये फेस पैक

मुंहासों से छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है. शहद और दालचीनी पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर मुंहासों पर लगा लें. इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह गुनगुने पानी से धो दें.

5. चमकदार बाल पाने के लिए हेयर पैक

शहद से बनने वाले एक और पैक जिसमें जैतूल के तेल और शहद को मिलाकर इसे बालों पर लगायें, कुछ समय के लिए उसे लगा रहने दें, और फिर धो लें. इससे आपके बालों पर चमक आ जायेगी.

ये भी पढ़ें- दुल्हन की हेयर स्टाइल के लिए खास एक्सेसरीज

6. रेशमी बालों के लिए हेयर पैक

अगर आप संवरे और रेशमी बाल चाहते हैं तो अपने बालों में इस पैक को लगायें. एक कटोरी में दो चम्मच दही, दो अंडे, नींबू का रस और शहद की पांच बूंदें मिला लें तथा अपने सिर और बालों पर लगायें. इसे आधे घंटे तक लगायें रहे, फिर पानी से धोएं.

Tags:
COMMENT