मेकअप करते समय फाउंडेशन बहुत जरूरी होता है, यह आपके चेहरे को नया लुक देता है लेकिन कुछ महिलाएं इसे लगाने का सही तरीका नहीं जानती और कोई न कोई गलती कर बैठती हैं. इसलिए मेकअप देखने में थोड़ा अजीब सा लगता है. लेकिन फाउंडेशन लगाने से पहले यह बात जान लें कि यह आपको गोरा बानने के लिये बिल्‍कुल भी नहीं बना है इसलिये कृपया कर के अपने चेहरे के रंग से दो टोन हल्‍के रंग का फाउंडेशन खरीदना बिल्‍कुल छोड़ दें. इससे आप बिल्‍कुल आर्टिफीशियल दिखाई देती हैं. यहां पर कुछ आम सी गल्‍तियां दी हुई हैं जिसे आप अक्‍सर करती हैं चेहरे पर फाउंडेशन लगाते वक्त.

पाउडर फाउंडेशन ना लगाएं

पाउडर फाउंडेशन से आपका चेहरा आर्टिफीशियल दिखेगा और इससे चेहरा सूख जाता है. इसकी जगह पर क्रीम फाउंडेशन या लिक्‍विड फाउंडेशन लगाएं.

फाउंडेशन टेस्‍ट करें

जब भी आप फाउंडेशन खरीदने जाती हैं, तो आप उसे अपनी कलाई पर टेस्‍ट कर के देखती हैं, जो कि गलत है. आपके चेहरे और आपकी कलाई का रंग अलग होता है इसलिये हमेशा फाउंडेशन को चेहरे पर लगा कर देखें.

पहले प्राइमर लगाएं

लड़कियां फाउंडेशन को डायरेक्‍ट चेहरे पर लगा लेती हैं जिससे चेहरा अजीब सा दिखने लगता है. चेहरे पर पहले प्राइमर लगाएं और फिर फाउंडेशन लगाएं. इससे आपका फाउंडेशन ज्‍यादा देर तक टिकेगा.

हमेशा फाउंडेशन ब्रश का प्रयोग करें

अभी तक आप फाउंडेशन को ब्रश या उंगलियों से लगा रही होंगी. आपको फाउंडेशन लगाने के लिये ब्रश का प्रयोग करना चाहिये. ब्रश से फाउंडेशन एक समान लगता है और त्‍वचा में पूरी तरह से समा जाता है.

पूरे चेहरे पर ना लगाएं फाउंडेशन

गोरी दिखने के चक्‍कर में आप पूरे चेहरे पर फाउंडेशन पोत लेती हैं जो कि गलत होता है. इसे केवल उसी जगह पर लगाया जाना चाहिये जहां पर दाग-धब्‍बे या काले घेरे हों. आप जितना कम फाउंडेशन लगाएंगी आप उतनी ही नेचुरल दिखेगीं.

कंसीलर भी लगाएं

अंडर आई डार्क सर्कल को छुपाने के लिये कंसीलर लगाना ना भूलें. फाउंडेशन अकेला डार्क सर्कल को नहीं छुपा सकता. प्राइमर लगाने के तुरंत बाद ही कंसीलर लगाना चाहिये और उसके बाद फाउंडेशन का प्रयोग करन चाहिये.

Tags:
COMMENT