आलिव आयल यानी की जैतून का तेल हमारे दिल, दिमाग और त्‍वचा के साथ ही हमारे बालों के लिए भी अति उत्‍तम है. यह बालों की जड़ से देखभाल करके उन्‍हें पूरा पोषण पहुंचाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ई पाया जाता है, जो बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है. यहां पर आलिव आयल की कुछ ब्‍यूटी रेसिपी दी जा रही हैं, जिनका इस्‍तमाल करके आप अपने बालों को और भी अच्‍छा बना सकती हैं.

beauty

फूलों का रस और आलिव आयल

अगर आप रातभर आलिव आयल और फूलों की कुछ पंखुडियों को एक साथ मिला कर जार में रख दें, और उससे रोज अपने सिर की मालिश करें तो भी अच्‍छा रहेगा. फूलों के रूप में आप गुलाब और जैस्‍मिन की टूटी पंखुडियों का प्रयोग करें. पर इस मिश्रण को पूरे 24 घंटों के लिए एक साथ मिला कर रखना होगा.

beauty

शहद और आलिव आयल

एक कटोरे में सामान्‍य मात्रा में आलिव आयल और शहद मिलाएं. अब इसको अपने बालों के भीतर तक जड़ों में लगा लें. उसके बाद अपने बालों को एक साथ समेट कर पूरी तरह से ढ़क लें. बालों को ढंकने के लिए किसी कपड़े या पन्‍नी का प्रयोग कर सकतीं हैं. इस पेस्‍ट को सिर में लगाने के बाद 10 मिनट में बालों को शैंपू कर लें.

नींबू के बीज, काली मिर्च और आलिव आयल

अगर आपको अपने बाल बढ़ाने हैं, तो नींबू के बीज, काली मिर्च के दाने और आलिव आयल को मिला कर पेस्‍ट बनाएं. इस सारी सामग्रियों को एक साथ पीस लें और फिर सिर में 20 मिनट तक के लिए लगाएं और फिर शैंपू कर लें.

beauty

आलिव आयल और अंडा

अगर आपके बाल बेजान दिखते हैं, तो अंडा लगा कर उसे थोड़ा घना बना सकते हैं. एक कप में दो अंडे तोडे और उसमें आलिव आयल मिलाएं और इस मिश्रण को अच्‍छे से दो मिनट तक मिलाएं. इस मिश्रण को सिर पर बालों की जड़ों तक लगाएं. 10 मिनट तक छोड़े और फिर शैंपू कर लें. इससे बालों में शाइन आएगी और वह घने लगेगें.

Tags:
COMMENT