आजकल की भागदौड़ और व्यस्त जीवनशैली के चलते लेकिन कई महिलाएं लंबे, घने और मजबूत बाल पाने की सोचती भी नहीं. यह तो उनके लिए एक सपने जैसा ही है. लेकिन अगर आप हमारे बताए गए इन तरीको को आजमाएंगी तो आपका यह सपना सच होते देर नही लगेगी.

बालों में तेल लगाएं

अगर बाल बढाना है तो स्कैल्प और पूरे बालों में बादाम का तेल लगाए. बादाम के तेल में विटामिन इ भारी मात्रा में पाया जाता है. बालों में तकरीबन 1 घंटे के लिये तेल लगा रहने दें जिससे बालों की जड़ तेल को पूरी तरह से सोख ले. सिर पर हल्‍के गरम तेल से मालिश करें और गरम पानी में डुबोई हुई तौलिये से सिर ढंक कर भाप लें.

हफ्ते में दो बार बाल धोएं

जिस तरह से बालों में तेल लगाना जरुरी है उसी तरह से बालों की सफाई और धुलाई भी बहुत जरुरी है. अगर आपके बाल लंबे हैं तो उन्‍हें हफ्ते में दो बार जरुर धोएं. आपके सिर की सफाई बहुत जरुरी है जिससे जड़ों को सांस लेने की जगह मिल सके.

ड्रायर और अन्‍य मशीनों से दूर रहें

हौट आयरन, ब्‍लो ड्रायर या फिर बालों को कर्ली करने वाली मशीनों से दूर रहें क्‍योंकि इससे बाल खराब हो जाते हैं. अगर आपके बाल लंबे हैं तो उसे सुखाने के लिये धूप में पांच मिनट तक खड़ी हो जाएं लेकिन ड्रायर का प्रयोग ना करें.

हेल्‍दी खाएं

बालों के लिये कुछ आहार बहुत अच्‍छे होते हैं जैसे, हरी सब्‍जियां, बादाम, मछली, नारियल आदि. इनको अपनी डाइट में शामिल करें और लंबे बाल पाएं.

ट्रिम करवाएं

बालों को तीन महीने पर एक बार जरुर ट्रिम करवाएं, जिससे दोमुंहे बालों से निजात मिले. बालों को ट्रिम करवाने से बाल जल्‍दी जल्‍दी बढते हैं.

बांध कर रखें

लंबे बालों को प्रदूषण, धूल मिट्टी और हवा से बचाना चाहिये. अगर आप कहीं सफर पर निकल रहीं हैं तो अच्‍छा होगा कि बालों को बांध लें या फिर जूडा बना लें.

Tags:
COMMENT