मेकअप का उपयोग अगर हम सही तरीके से करें तो न केवल यह हमारे व्यक्तित्व को निखारता है बल्कि हमारे आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है. फैशन के साथसाथ मेकअप के तरीकों में भी काफी बदलाव आ रहे है. इस बार नए साल पर आप भी अपनाएं कुछ नए मेकअप ट्रेड्स. नए ट्रेंड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलौजी के किशोर थिरानी…

1. नीयोन ब्राइट आईज

लुभावनी आंखों के लिए 2 अलगअलग रंगों के प्रयोग से मेकअप कीजिये. एक रंग पलकों के ऊपर और दूसरा नीचे की ओऱ लगाइये. आप चाहें तो सिर्फ एक ही रंग का उपयोग पलकों के दोनों ओर भी कर सकती हैं. नियोन स्टाईल मेकअप उन फैशन प्रेमियों के बीच बहुत मशहूर है जो अपने लुक के साथ एक्सपेरिमेंट करने से नहीं डरते और पॉपअप रंगों की ओर आकर्षित होते हैं. नियोन जैसे चमकीले रंग आप के लुक में एक स्पार्किंग एलिमेंट डालते हैं और आप के चेहरे को खूबसूरत बनाते है.

ये भी पढ़ें- ब्रैस्ट शेपिंग के नए तरीके

2. मैटेलिक साटन आईज :

यह आंखों के स्मोकी मेकअप का आधुनिक तरीका है. अपने लुक को सिंपल और क्लासी बनाए रखने के लिए आज भी लोगों की पहली पसंद मैटेलिक साटन स्मोकी आईज बनी हुई है. मेटैलिक साटन आईज झिलमिलाती और हल्के रंग के आउटफिटस  के साथ बहुत शानदार लगती है. आंखो को स्मोकी लुक देने के लिए शिमर और मैट दोनों का सम्मिलित उपयोग करें. लोग आमतौर पर इस लुक को तब पसंद करते हैं जब उन्हें रात में किसी पार्टी को अटेंड करने के लिए जाना होता है क्यों कि पार्टी में उपयोग होने वाले लाईट्स आप के लुक को निखारते हैं.

3. कैट आईज

2020 में आप एक अलग शैली में तैयार होने के लिए कैट आईज का उपयोग कर सकती हैं. यह क्लासिक और बीते दौर के लुक्स को वापस लाने की कोशिश है. कैट-आई लुक उन लोगों के बीच ट्रेंडिंग और फेमस है जो अपनी आंखों को नुकीला और बड़ा दिखाना चाहती है. कैट आई लुक, मेट्रो लुक की याद दिलाता है जिसे टीवी अभिनेत्रियां काफी पसंद करती थी. कैट आईज लुक कुछ नए वैरायटी के साथ वापस ट्रेंड में आ गया है.

4. डेवी लिप्स

प्राकृतिक, स्वस्थ, चमकदार होंठो का दौर वापस आ गया है. हल्के, आईसी शेड्स, त्वचा के रंग को मैच करता मैट कलर और ग्लॉसी पलकों के साथ जब आप तैयार होती हैं तो लोगों की नजरें आप पर ठहर जाती हैं.

5. एक्सेसरीज

सितारे, मोती और अन्य एक्सेसरीज जैसे जिपर, पाइपिंग या लेस का उपयोग कर आप एक शानदार लुक पा सकती हैं. इन का उपयोग कपड़ों, जूतों के साथसाथ आप ओवरऑल फैशनेबल दिखने के लिए कर सकती हैं.

6. क्लासिक बोल्ड लिप्स

किसी पार्टी सब से अलग दिखने के लिए बहुत सी चीजों की जरूरत नहीं है. अच्छे ब्रोस्, कंसीलर और गहरे लाल रंग का बेहतर उपयोग आप को पार्टी के लिए रेडी कर देगा. ब्राइट और बोल्ड लिप्स के माध्यम से आप अपने स्टाइल स्टेटमेंट को लोगों के सामने ला सकती हैं. लाल, गुलाबी, नारंगी के साथसाथ बैंगनी और काले कलर की लिपिस्टिक का भी उपयोग कर सकती हैं.

7. मल्टी-स्टिक्स

यह कलर करेक्टर आप की आँखों, होंठों और गालों को सुंदर बनाता हैं. शानदार और फ्लॉलेस लुक पाने के लिए मल्टी-स्टिक मेकअप टूल आप की बहुत मदद करेगा. मल्टी स्टिक्स आईशैडो, लिपस्टिक या ब्लशर के रूप में उपलब्ध हैं जो मात्र एक मिनट में आप के मेकअप को सुधारने के साथसाथ आप को नेचुरल औऱ फ्रेश लुक पाने में काफी उपयोगी साबित होगा .

8. आइब्रो ऑन पॉइंट

बिना नीडल्स के उपयोग के यह शानदार भौंहे पाने का एक अर्द्ध स्थाई उपचार है. अच्छी और शेप्ड आईब्रो आप की आंखों का आकार बढ़ाती है और चेहरे को एक बेहतर शेप दे कर उसे खूबसुरत बनाती है.

9. विज़िबल लिप-लाइनर

90 के दौर के इस लुक को 2019 में लोगों ने खुब पसंद किया. 2020 में भी यह लुक खुब धूम मचाएगा. विज़िबल लिप लाइनर मेकअप बीते दौर के शानदार मेकअप्स की याद दिलाता है.  90 के दौर का मेकअप अब फैशन के आधुनिक युग में कुछ बदलावों के साथ फिर से चलन में वापस आ गया है.

10. क्लीन मैनीक्योर

मैनीक्योर के जरिए आप अपने नाखून सुंदर बना सकती है. इस विधि में नाखून को सेट करने और मजबूत करने के लिए प्राकृतिक केराटिन का भी उपयोग होता है. हाथ की मालिश, क्यूटिकल ट्रीटमेंट, क्लिपिंग, फाइलिंग, शेपिंग, पुशिंग, एक्सफोलिएशन, वैक्स ट्रीटमेंट, बफिंग, ड्रिप ड्राई, नेल ग्रूमिंग और नेल पॉलिश या नेल आर्ट आदि के माध्यम से आप नाखूनों को खूबसुरत बना सकती हैं.

11. नो मेकअप लुक:

फैशन और मेकअप के बदलते दौर के साथ लोग नो-मेकअप लुक को तरजीह दी जा रही है. लोग मेकअप करना पसंद करते हैं लेकिन दूसरी ओर वे यह भी चाहते हैं कि उन का लुक ओवररेटेड न लगे. नो-मेकअप लुक आप को एक सिंपल और सेटल लुक देता है जो किसी भी आउटफिट या मौके पर आप को शानदार लुक प्रदान करता है.

12. न्यूड मेकअप-

न्यूड मेकअप लुक, नेचुरल स्किन टोन से मिलता-जुलता है, जिससे मेकअप-फ्री और सिंगल-टोन्ड कलर स्कीम का भ्रम पैदा होता है. न्यूड मेकअप क्रीम और भूरे रंग के स्पेक्ट्रम के करीब दिखता है.

ये भी पढ़ें- बड़े काम का है जेड रोलर

13. स्पार्कल और ग्लिटर-

आंखों पर स्पार्कल और ग्लिटर लगाने का चलन एक मजेदार ट्रेंड बन गया है. ग्लिटरी टच उपयोग करने वालों को ड्रामा और पॉप लुक देता है. मेकअप और ग्लिटर्स लगाने से पहले इस का ज्यादा उपयोग करने से सावधान रहें क्यों कि ओवर प्लेसमेंट आप को मेस्सी लुक दे सकता है.

14. स्मोकी आईज –

आज लोगों के बीच स्मोकी आईज सब से ज्यादा ट्रेंडिंग और स्ट्राइकिंग मेकअप लुक है. स्मोकी आईज लुक के लिए आप लाइट, डार्क और वार्म जैसे तीन रंगों का चयन कर सकते हैं.  स्मोकी आईज के लिए  ग्रे और ब्लैक का होना ज़रूरी नहीं है. आप वार्म ब्राउन रंग के, ऑरेंज और गोल्ड्स ,या ब्लू और ग्रीन का उपयोग कर सकती हैं. स्मोकी आईज सभी प्रकार के ऑउटफिट्स के सूट करता हैं.

15. फ्लोटिंग लाइनर-

विंग्ड लाइनर के बाद, फ्लोटिंग लाइनर अब हमारी आंखों को नया लुक देने के कारण आज  ट्रेंड में है. फ्लोटिंग आईलाइनर लैश लाइन के बजाय आंखों की क्रीज के साथ खींची गई ग्राफिक लाइन को कहा जाता है. इस लुक को पाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें – अपनी ठुड्डी को ऊपर रखें लेकिन अपने आईने में नीचे देखें ताकि आप को अपने आंखो के बारे में स्पष्ट जानकारी हो क्यों कि अगर यह बहुत अधिक लग जाता है तो आप अजीब दिखेंगी और यदि यह बहुत कम लगता है तो इस लाईन को नहीं देख पाएंगी.

16. वाटरकलर आईशैडो-

वाटरकलर आईशैडो मेकअप वर्ल्ड में वापसी कर रहा हैं, औऱ साथ ही ट्रेंड में भी बना हुआ हैं.  हम हल्के ग्रीन, स्काई ब्लू और ऑरेंज  जैसे निम्नलिखित रंगों का उपयोग कर के आंखों के आसपास वाटर कलर शेड्स बना सकते हैं. इस लुक को प्राप्त करने के लिए आप एक ही बेस के साथ 2 कलर्स का उपयोग कर सकती हैं ताकि आप एक शानदार लुक पा सकें.

17. मोनोक्रोमैटिक मेकअप लुक-

बोल्ड, मोनोक्रोमैटिक मेकअप का चलन वापस आ गया है. मोनोक्रोम मेकअप आंखों, होठों और आप के द्वारा पहने गए आउटफिट के शेड्स को मैच करने की कला है.

18. हैवी लोअर लाइनर-

हैवी लोअर लाइनर स्टाइल कूल और इंटेंस दोनों लगता है. इस के लिए आंखो के नीचे काजल या लाइनर की एक्स्ट्रा लाइन लगाएं ताकि यह मोटा और चौड़ा लुक दे. हम रंगों के साथ प्रयोग कर के फंकी और पॉप-स्टार लुक जैसे भी लुक पा सकतें हैं.

19. व्हाइट लाइनर-

यदि आप एक कैज़ुअल पार्टी या इनफॉर्मल मीटिंग के लिए जा रही हैं तो आप बस सफेद लाइनर के हल्के शेड का उपयोग कर अपने लुक को नयापन दे सकती हैं.

ये भी पढ़ें- सर्दी में बालों को दें हीलिंग पावर

20. मिसमैच आईशैडो-

अगर आप अपने लुक के साथ एक्सपेरिमेंट करने के लिए तैयार हैं, तो यह 2020 का मेकअप ट्रेंड आप के लिए है. सिर्फ एक आईशैडो के रंग के साथ चिपके रहने के बजाय आप अपने दोनो आंखों पर विभिन्न रंगों का इस्तेमाल कर सकती हैं. अपनी आंखो पर दो रंगों का उपयोग कर सकती है जो एक दूसरे से अलग हों  या बोल्ड और ग्लैमरस लुक पाने के लिए दो समान रंगों का चयन कर के थोड़ा बहुत ही अलग हों.

21. रोज़ी चीक्स –

इस मेकअप को उपयोग करने से पहले आप को केवल दो चीजों पर विचार करना होगा: आप की स्किन टोन और स्किन टाइप. लोग आमतौर पर अपने मेकअप के साथ ब्लश का उपयोग करने की उपेक्षा करते हैं लेकिन यह वास्तव में आप के लुक बढ़ाने मे मदद कर सकता है.

Tags:
COMMENT