खूबसूरत दिखना हर लड़की की ख्वाहिश होती है. कालेज गोइंग गर्ल्स में तो खासकर इस बात की प्रतिस्पर्धा रहती है कि कौन कितनी खूबसूरत दिख रही है. पर खूबसूरत दिखने के लिए थोड़ाबहुत मेकअप तो हर लड़की को करना ही पड़ता है. लेकिन अकसर खूबसूरत दिखने की होड़ में लड़कियां बाजार में आए हर नए प्रोडक्ट को इस्तेमाल कर अपनी त्वचा को खराब कर लेती हैं. इसलिए हर लड़की को यह जानकारी होनी चाहिए कि उस की मेकअप किट में कौनकौन से ब्यूटी प्रोडक्ट्स होने चाहिए, क्योंकि यह जरूरी नहीं की हर ब्यूटी प्रोडक्ट उस की त्वचा के अनुरूप हो या फिर उस का हर दिन इस्तेमाल कर सकती हो.

इस बाबत ब्यूटीशियन शीतल नागपाल कहती हैं कि हर लड़की को सजनेसंवरने का शौक होता है और इस में कोई बुराई भी नहीं है, लेकिन मेकअप प्रोडक्ट्स का चयन न केवल त्वचा बल्कि उम्र के हिसाब से भी होना चाहिए. बात अगर कालेज जाने वाली लड़कियों की की जाए तो बहुत भड़कीला मेकअप इस उम्र में अच्छा नहीं लगता. हलका मेकअप ही अच्छा लगता है, जो ब्यूटी को निखारे और नैचुरल लुक को बनाए रखे. बाजार में कई ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स मुहैया हैं, जो सिर्फ ब्यूटी को निखारते हैं. ब्यूटीशियन शीतल आगे बताती हैं कि  काजल, मसकारा, लिपस्टिक, फाउंडेशन इन सभी प्रोडक्ट्स को कम उम्र की लड़कियां अपनी मेकअप किट में रख सकती हैं. लेकिन इन्हें चुनने और इन का इस्तेमाल करने की समझ भी उन्हें होनी चाहिए, क्योंकि यदि आप को प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना ही नहीं आएगा इस से खूबसूरती बढ़ने की जगह घटेगी ही.

ब्यूटीशियन शीतल इस मुश्किल से पार पाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के सही चुनाव और इस्तेमाल की जानकारी दे रही हैं:

काजल

काजल आंखों को हाईलाइट और चेहरे की डलनैस को खत्म करता है. बाजार में बहुत से ब्रैंड और मोड में काजल उपलब्ध है. लेकिन जैल काजल सब से अच्छा होता है, क्योंकि इस के साथ हर मौसम में प्ले कर सकते हैं. इस से ज्यादा अच्छा मूवमैंट भी आता है. खासतौर पर आंखों को स्मोकी इफैक्ट देना हो तो जैल काजल सब से अच्छा विकल्प है. इस में भी 2 प्रकार के काजल मार्केट में उपलब्ध हैं. पहला नौर्मल जैल काजल जो आईब्रश की मदद से लगाया जाता है और दूसरा पैंसिल जैल काजल. हमेशा पैंसिल जैल काजल ही लें. यह जल्दी नहीं सूखता और इस से आखों को आसानी से शेप भी दी जा सकती है. इस की एक खासीयत यह भी होती कि यह वाटरप्रूफ होता है. बाजार में जैल काजल क्व60 से क्व2,100 तक में उपलब्ध है.

फाउंडेशन

फाउंडेशन मेकअप का बेस होता है. इस से स्किन में ग्लो आता है और मेकअप देर तक टिकता है. इसलिए मेकअप किट में इस की मौजूदगी बेहद जरूरी है. यह मेकअप के लिए जितना जरूरी है उस से कहीं ज्यादा इस के चुनाव पर ध्यान देने की जरूरत होती है. फाउंडेशन खरीदते वक्त लड़कियां यह नहीं देखतीं कि उन की स्किनटोन के साथ फाउंडेशन मैच हो रहा है या नहीं. बस, जो फाउंडेशन ज्यादा ब्राइट लगता है उसे खरीद लेती हैं. उन्हें भ्रम होता है कि फाउंडेशन से त्वचा गोरी होती है, जबकि फाउंडेशन हमेशा सिंगल टोन और त्वचा की टोन से मिलता हुआ ही इस्तेमाल करना चाहिए वरना त्वचा गोरी लगने की जगह ग्रे दिखने लगती है. बाजार में फाउंडेशन क्व400 से क्व2,200 तक में उपलब्ध है.

लूज पाउडर या कौंपैक्ट पाउडर

बेस तब तक अधूरा है जब तक फाउंडेशन के बाद लूज पाउडर न लगाया जाए. यह बेस को लौक करता है. लूज पाउडर मेकअप की वह लेयर होती है, जिस के बाद चेहरे को शेप दी जा सकती है. इस का चुनाव भी ध्यान से करना चाहिए. जैसी स्किनटोन हो उसी से मैच करता लूज पाउडर खरीदें. वैसे व्हाइट टोन या यलो टोन का लूज पाउडर भी ले सकती हैं, लेकिन लूज पाउडर का प्रयोग चेहरे पर ज्यादा नहीं करना चाहिए, हलका सा लूज पाउडर ही चेहरे को ग्लो देने के लिए काफी होता है. चेहरे के साथ ही लूज पाउडर को कानों, गले और हाथों पर भी लगा लेना चाहिए ताकि चेहरे और शरीर के बाकी खुले हिस्सों का रंग एकजैसा नजर आए. बाजार में लूज पाउडर क्व200 से क्व1,200 तक में उपलब्ध है.

लिपस्टिक

लिपस्टिक चेहरे के ग्लो को और बढ़ा देती है. अच्छे ब्रैंड की लिपस्टिक होंठों की रंगत और मुलायमियत को बरकरार रखती है. लेकिन जरूरी नहीं कि हर कलर की लिपस्टिक आप के कलरटोन से मैच हो या उस पर अच्छी लगे. इसलिए लिपस्टिक का चुनाव अपनी कलरटोन के हिसाब से करें. लिपस्टिक में ग्लौसी, मैट और स्पार्कल लिपस्टिक आती हैं. आप मौसम और अपनी ड्रैस को ध्यान में रख कर ही लिपस्टिक चुनें. आजकल मार्केट में लौंगलास्टिंग और वाटरप्रूफ लिपस्टिक भी आने लगी है. ऐसी लिपस्टिक आप सुबह लगा लें तो शाम तक टिकी रहती है. बाजार में इस की कीमत क्व400 से क्व1,000 तक है.

लिपबाम

यदि लिपस्टिक से परहेज है तो आप लिपबाम इस्तेमाल कर सकती हैं. बाजार में कलर्ड और कलरलेस दोनों तरह के लिपबाम उपलब्ध हैं. यदि होंठों पर सिर्फ शाइनिंग चाहिए तो आप कलरलेस लिपबाम और यदि लिपबाम का इस्तेमाल लिपस्टिक की जगह करना चाहती हैं तो कलर्ड लिपबाम अपनी मेकअप किट में रखें. लिपबाम होंठों के लिए सुरक्षाकवच का काम करता है. गरमी के मौसम में तो यह खासतौर पर होंठों को हाइड्रेट रखता है.

आईब्रो पैंसिल

आईब्रो पैंसिल का मेकअप किट में होना बेहद जरूरी है. कुछ लड़कियों की आईब्रोज टेढ़ीमेढ़ी होती हैं. अत: उन्हें शेप में लाने के लिए आईब्रो पैंसिल बहुत मददगार होती है. यदि आप आईब्रो पैंसिल का इस्तेमाल करती हैं तो हमेशा डार्क ब्राउन कलर की ही प्रयोग करें. इस से आईब्रोज नैचुरल लगती हैं.

टोनर

त्वचा पर सिर्फ मेकअप की परत चढ़ा लेने से कुछ नहीं होता. त्वचा की अच्छी तरह सफाई भी बहुत जरूरी है. अत: अपनी मेकअप किट में एक अच्छा टोनर भी जरूर रखें और घर से निकलने से पहले और शाम को घर आने के बाद एक बार टोनिंग जरूर करें.

मौइश्चराइजर

टोनिंग से चेहरे के पोर्स खुल जाते है, इसलिए उन्हें बंद करने के लिए अच्छे ब्रैंड का मौइश्चराइजर लगाएं.

नाइट क्रीम एवं अंडर आई क्रीम

रात में सोने से पहले अच्छे ब्रैंड की नाइट क्रीम जरूर लगाएं. इस से त्वचा में कसाव बना रहता है. यदि आप की आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हैं तो अंडर आई क्रीम भी लगा सकती हैं.

Tags:
COMMENT