हर लड़की अपनी शादी में हूबहू वैसा ही मेकअप और आउटफिट्स कैरी करना चाहती है, जो किसी फिल्म में किसी ऐक्ट्रैस ने कैरी किया होता है. अगर किसी फिल्म में ऐक्ट्रैस ने पंजाबी डिजाइनर लहंगा पहना है, तो ज्यादातर लड़कियों को अपनी शादी के लिए न सिर्फ वैसा ही डिजाइनर लहंगा चाहिए, बल्कि वे मेकअप भी उसी ट्रैंड का करना पसंद करेंगी यानी बौलीवुड दुलहनिया को कौपी करते हर लड़की उसी की तरह सजनासंवरना चाहती है. मेकअप आर्टिस्ट ऐंड हेयरस्टाइलिस्ट अर्पणा तंवर ने दिल्ली प्रैस के दिल्ली कार्यालय में अलगअलग प्रदेशों की फिल्मी दुलहनियों का मेकअप व हेयरस्टाइल बताए:

साउथ की दुलहनिया

फिल्म ‘टू स्टेट्स’ और ‘चेन्नई ऐक्सप्रैस’ की आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण की तरह सजने का क्रेज भी महिलाओं को आजकल दीवाना बना रहा है. दक्षिणी दुलहनिया पर सिल्क की बौर्डर वाली कांजीवरम साड़ी खूब फबती है. दक्षिण की दुलहन उत्तर की दुलहन से डिफरैंट इसलिए लगती है, क्योंकि दक्षिण की दुलहनिया को सजाने के लिए गजरे व फूलों का इस्तेमाल ज्यादा होता है.

साउथ ब्राइडल का मेकअप

पहला स्टैप सभी दुलहनों के लिए एक सा रहता है और वह है चेहरे व गले को अच्छी तरह साफ करना.

आंखों पर यलो बेस आईशैडो लगाएं. उस के बाद आईब्रोज के नीचे मैरून कलर से गोलाई में लाइनिंग करें.

ध्यान रहे कि साउथ की दुलहनिया के लिए काजल की मोटी लेयर लगाई जाती है, इसलिए हमेशा काजल ज्यादा अप्लाई करें. ऐसे ही आईलाइनर भी ज्यादा अप्लाई करें.

अब फिर एक बार यलो शैडो से आउटलाइनिंग करें.

अगर आंखों के नीचे या चीक्स पर शैडो गिर जाए तो उसे मेकअप रिमूवर से सैट करें.

अब चेहरे के लिए ब्रैंडेड प्रोडक्ट का बेस लगा कर अच्छी तरह ब्लैंड करें और बाद में स्पौंज या ब्रश से अच्छी तरह ब्लैंडिंग करें.

अब चेहरे पर लूज पाउडर लगाएं.

आईब्रोज को हाईलाइट करने के लिए लाइट ब्राउन पैंसिल का इस्तेमाल करें. काली पैंसिल का इस्तेमाल न करें.

 चेहरे की कंटूरिंग करें और अंत में हाईलाइटर लगाएं.

अब साउथ ब्राइडल को कमरबंद, गले में लंबा हार जैसे लक्ष्मी हार, रूबी मांगटीका, छोटी नोजरिंग, रूबी झुमके, रूबी चोटी लगाना न भूलें.

अंत में मैरून लिपस्टिक के साथ डार्क मैरून शेड की बिंदी लगाएं.

दक्षिणी हेयरस्टाइल

मांग निकाल कर दोनों साइड के फ्रंट के बालों को छोड़ कर पीछे पोनी करें. अब आगे के बालों की हाफ साइड बैककौंबिंग करें. स्टफिंग लगा कर बालों को पीछे की ओर पिनअप करें. अब पीछे की पोनी के बालों पर डोनर लगाएं और बालों को फैला कर उन पर पीछे की ओर रबड़बैंड लगा कर डोनर की शेप दें. अब सभी बालों को उलटा कर दें और साइड के सारे बालों को अंदर की तरफ पिनिंग करें. अब इस पर फेक ऐक्सैसरीज लगी चोटी फिक्स करें. अच्छी तरह पिनअप करें. हेयरस्टाइल सैट करने के लिए हेयरस्प्रे करें. अब रूबी मांगटीका लगाएं. बन पर असली गुलाब के फूल लगाएं और पूरे बन पर भर दें. कुछ गजरों की लटें बन पर ही रोलआउट करते हुए पिनअप करें. साउथ इंडियन ब्राइडल के सिर पर पल्ला नहीं आता, इसलिए हेयरस्टाइल पर मेहनत ज्यादा लगती है. अब अंत में गेंदे की लट को पूरी चोटी पर रोल करें. बीचबीच में सफेद व लाल रंग के फूलों से सजाएं. सामने की तरफ स्टिकर लगाएं और अंत में सारी ज्वैलरी पहना कर कमरबंद बांधना न भूलें.

उत्तरी टच (नौर्थ की दुलहनिया)

नौर्थ की दुलहनिया की झलक आप को ज्यादातर फिल्मों में देखने को मिलती है. अगर आप भी नौर्थ की दुलहन बनना चाहती हैं तो जरा गौर फरमाएं इन बातों पर:

दुलहन को लहंगाचोली पहना कर बैठाएं. फिर उस के चेहरे और गले को अच्छी तरह साफ करें.

आईब्रोज के नीचे रैड और यलो शैडो से कलरिंग करें. बेस यलो का रखें.

अब ब्रैंडेड आईलाइनर लगाएं और चेहरे पर ब्रैंडेड यलो बेस से ब्लैंडिंग करें. इसे चेहरे और गरदन तक अप्लाई करें.

अगर शैडो गिर जाए तो उसे ब्यूटी ब्लैंडर के स्पौंज से रिमूव करें.

ब्रश से लूज पाउडर लगाएं. लूज पाउडर ऐसा हो जो 8 से 10 घंटे टिका रहे. इसलिए हमेशा अच्छे व सूट करने वाले प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें.

अब काजल अप्लाई करें. फिर आंखों पर गोल्डन जैल ग्लिटर लगाएं. आईलाइनर से ऊपर डंप करें.

फेक आईलैशेज पर ग्लू लगा कर फिक्स करें.

कंटूरिंग के लिए कानों के मध्य ब्रश रख कर डार्क कलर से चीक्स बोंस और जौ लाइन पर लाइनिंग दें. ऐसे ही फोरहैड ऐडिंग और नोज में भी कंटूरिंग करें और ब्रश की मदद से अच्छी तरह ब्लैंड करें.

शादी के लिए पिंक से हाईलाइट करें और दिन के लिए पाउडर फौर्म का कलर यूज करें. इसे आंखों पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

लिप बेस के लिए पैंसिल का इस्तेमाल करें और फिर रैड लिपस्टिक अप्लाई करें.

अब बिंदी लगाएं और ज्वैलरी पहनाएं.

नौर्थ इंडियन ब्राइडल हेयरस्टाइल

मांग निकालते हुए फ्रंट के बालों को छोड़ कर पीछे के बालों के लिए पोनी बनाएं. अब आगे के बालों यानी क्राउन एरिया पर बैककौंबिंग कर आगे के बालों पर फैलाएं और स्टफिंग भी पीछे की ओर पिनअप करें. अब साइड के बालों के फ्लिक्स निकाल कर छोड़ें और बाकी की लटों को स्टफिंग पर ही सैट करें. अब फ्लिक्स को भी ऊपर की तरफ टर्न करें और अच्छी तरह पिनअप करें. अब डोनर लगा कर पोनी में फंसाएं. पोनी के बालों को उसी पर उलटा फैलाएं और पीछे की तरफ रबड़बैंड लगा कर सारे बालों को उसी पर घुमाएं. फिर एक लट को बालों पर रबड़बैंड की तरफ अंदर फिक्स करें और शेप दें. फिर हेयरस्प्रे करें. अब मांगटीका लगाएं और अच्छी तरह सैट करें. अब नोजरिंग लगाएं. अंत में पल्लू डालें और अच्छी तरह पिनअप करें.

घर में पाएं पार्टी लुक

अगर आप के पास ब्रैंडेड मेकअप किट नहीं है, तो घबराएं नहीं. बस अपने रोजाना के प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल कर के ही स्मार्ट पार्टी लुक मिल जाएगा. आइए जानें कैसे:

कोई भी ब्लेमिश बाम क्रीम ले कर अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और तब तक ब्लैंड करें जब तक कि क्रीम एकसार न लग जाए. अब ब्रश की सहायता से लूज पाउडर लगाएं.

आंखों पर गोल्ड बेस लगाएं, फिर डार्क कलर से जौ लाइन पर शेप दें.

अब आईब्रोज के नीचे भी डार्क कलर से गोलाई में शेप दें और उंगली से गोल्ड या यलो बेस फिर लगाएं ताकि यह एरिया हाईलाइट हो सके.

अब आईलाइनर लगाएं और काजल भी अप्लाई करें. इस से आंखें बहुत सुंदर दिखती हैं.

चेहरे की अच्छी तरह कंटूरिंग करें.

अब दिन के लिए पिंक शेड से कंटूरिंग करें और अच्छी तरह स्किन में ब्लैंड करें.

कंटूरिंग के लिए आप डार्क ब्राउन आई शैडो को चेहरे पर अच्छी तरह ब्लैंड करें.

आईब्रोज पर ब्राउन पैंसिल लगाएं.

अब आंखों पर ब्लशर से शिमर डस्ट करें.

अंत में पार्टी लुक में चार चांद लगाने के लिए पीले रंगों के फूलों वाला मांगटीका व फूलों वाला हार और फूलों के ही इयररिंग्स पहनाएं. पीले रंग का यूज हम ने यहां ड्रैस से मैच करता लिया है, आप जो ड्रैस पहनें उस की मैचिंग ऐक्सैसरीज अपने पास पहले से रखें.

महाराष्ट्रियन साड़ी ड्रैपिंग

महाराष्ट्रियन स्टाइल साड़ी पहनने के लिए आप की साड़ी कम से कम 9 मीटर की होनी चाहिए. इस पूरी साड़ी पर चौड़ा बौर्डर हो तो वह और भी ज्यादा फबता है. पहले साड़ी का एक छोर पकड़ कर रैप करें. याद रखें साड़ी को पहनने से पहले आप लैंगिंग या चूड़ीदार जरूर पहनें. पहले छोर को पजामी में अंदर टाइट पिनअप करें. अब दूसरे छोर की प्लेटें बांधें और बौर्डर पीछे की तरफ पीठ पर टक करें. अब आगे का छोर नीचे की तरफ यानी पैरों के बीचोंबीच निकालें और उस से पल्लू बनाएं और बौर्डर को पीठ के पीछे टक करें. अब पहले बौर्डर को भी वहीं पिनअप करें. अब बाकी बची साइड रैप करें और बाकी बचे पल्लू को साइड में क्रौस में बौर्डर फिक्स करें. अब पल्लू पर प्लेटें बनाएं और अपनी लैफ्ट साइड पिनअप करें. कमर पर करधनी लगाएं. गले में हार पहनाएं और बिंदी लगाएं. ऊपर से जैकेट पहनाएं और फिर मोती वाला हार.

COMMENT