मौनसून आते ही हमारे फेस पर मुस्कान आ जाती है क्योंकि हमें गरमी से राहत मिल जाती है. लेकिन मौनसून जितना हमें गरमी से राहत देता है उतना ही कई परेशानियों का कारण भी बनता है. इस मौसम में कईं प्रौब्लम्स जैसे स्किन एलर्जी, इचिंग, रैशेज आदि होने लगती हैं. स्किन प्रौब्लम एक नौर्मल प्रौब्लम है, पर अगर उसका सही इलाज न किया जाए तो ये स्किन को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. इसीलिए स्किन प्रौब्लम्स का इलाज करना जरूरी है. आज हम आपको कुछ होममेड टिप्स बताएंगे, जिससे आप मौनसून में होने वाली स्किन प्रौब्लम से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

  1. मौनसून में स्किन प्रौब्लम के लिए सेब के सिरके का करें इस्तेमाल
    एलर्जी का उपचार करने के लिए सेब का सिरका लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसमें एंटी-बायोटिक और एंटी हिस्टामिन गुण होते हैं जो एलर्जिक रिएक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिला लें. इसका दिन में तीन बार सेवन करें.

ये भी पढ़ें- इन 5 होममेड टिप्स से पाएं दोमुंहें बालों से छुटकारा

2. बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल
एक कप बेकिंग सोडा लेकर इसे एक बाल्टी हल्के गुनगुने पानी में मिला लें. इस पानी में प्रभावित हिस्से को 30 मिनट के लिए भिगो कर रखें. इसके अलावा बेकिंग सोडा का पानी के साथ पेस्ट बनाकर भी आप इसे प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं

3. एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर है नींबू
नींबू में एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कि मौनसून में होने वाली एलर्जी के कारण इचिंग की प्रौब्लम से राहत दिलाते हैं. थोड़ा नींबू का रस लेकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं. इससे आपको स्किन प्रौब्लम तुंरत राहत मिलेगी.

4. स्किन प्रौब्लम्स के लिए बेस्ट है एलोवेरा
एलोवेरा का एक पत्ता लेकर इसे बीच से काट लें. अब इसके जेल को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने दें. एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल प्रोपर्टीज होती है जो त्वचा को राहत देती हैं और खुजली को कम करती है.

ये भी पढ़ें- जानें क्यों दोमुंहें होते हैं बाल

5. स्किन के लिए ओटमील का करें इस्तेमाल
मौनसून में होने वाले चिपचिप पसीने से स्किन को बहुत नुकसान पहुंचता है, जिससे खुजली और स्किन इन्‍फेक्‍शन की प्रौब्लम पैदा हो जाती है, लेकिन अगर हम अपने किचन में मौजूद सुपरफूड ओट्स से एक ब्‍यूटी पैक के रूप में इस्तेमाल करें तो ये मौनसून में स्किन प्रौब्लम से दूर रखने के साथ-साथ ग्लो भी देता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कप पिसी ओटमील को हल्के गर्म पानी में मिला लें. इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं.

Tags:
COMMENT