बाल खूबसूरत हों, चेहरे के अनुकूल कटे हों, तो पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देते हैं. मगर बाल खिलेखिले दिखें इसके लिए हम कितनी कोशिश करते हैं, लेकिन फिर भी डेली लाइफस्टाइल में केयर न होने के कारण हम केयर नही कर पाते. पर आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे हेयरस्टाइल करते समय आपके बाल हेल्दी रहेंगे. आइए जानते हैं हेयर केयर से जुड़ी कुछ खास टिप्स…

1. हेयर सीरम का करें इस्तेमाल

बालों को खिलाखिला रखने के लिए तेल की जगह हेयर सीरम लगाएं. यह कम चिपचिपा होता है, जिससे बाल खिले-खिले लगते हैं. रूखे, सूखे और खराब बालों के लिए हेयर सीरम एक जादुई छड़ी के समान है. हेयर सीरम में सिलिकौन होता है, जो बालों में समा कर उन्हें चमकीला दिखाता है, साथ ही इसे लगाने से सूर्य की यूवी किरणें, प्रदूषण और वातावरण की नमी बालों पर कोई बुरा असर नहीं डाल पाएगी.

ये भी पढ़ें- 5 होममेड टिप्स: मौनसून में स्किन एलर्जी को रखें ऐसे दूर

हेयर सीरम को लगाने से बाल सुलझे हुए और स्वस्थ दिखते हैं. हेयर सीरम को बालों की लंबाई के अनुसार कवर कर के लगाना चाहिए. इसे जड़ों में नहीं लगाया जाता वरना बाल औयली हो जाते हैं. अच्छा रिजल्ट पाने के लिए सीरम गीले बालों में ही लगाना चाहिए.

2. ब्लो आउट या आयरनिंग के लिए करें ड्राई शैंपू का इस्तेमाल

अगर आप अपना ब्लो आउट या आयरनिंग ज्यादा देर तक अच्छा रखने की कोशिश कर रही हों तो ऐसी स्थिति में ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करना फायदेमंद होगा. ड्राई शैंपू बालों और स्कैल्प से चिपचिपापन और औयल खींच लेता है जिस से ऐसा लगता है जैसे आप ने बाल अभीअभी धोए हों. मगर ध्यान रखें कि ड्राई शैंपू पानी से बाल धोने का औप्शन नहीं है, बल्कि बाल धोने का समय बढ़ाने के लिए या फिर जब आप जल्दी में हों सिर्फ तभी इसे इस्तेमाल करें.

ड्राई शैंपू का सब से बड़ा फायदा यह है कि पानी से बाल धोए बिना आप स्वच्छ और सुगंधित बाल पा सकती हैं. इस के अलावा ड्राई शैंपू का उपयोग करने के बाद बालों को अच्छा वौल्यूम मिलता है, जिस से आप किसी भी प्रकार का हेयरस्टाइल कैरी कर सकती हैं. ड्राई शैंपू स्प्रे करने के बाद बालों में सफेद पाउडर रह जाता है. मगर अपनी उंगलियों से कंघी करने के बाद यह भी चला जाता है और आप को मिलते हैं स्वस्थ दिखने वाले बाल बस चंद मिनटों में.

3. फ्लफी इफैक्ट के लिए अपनाएं ये टिप

बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाएं. जब हल्के सूख जाएं तब जड़ों से सिरों तक मूस लगाएं. पैडल ब्रश की सहायता से ब्लो ड्राई करें. अब एक राउंड थर्मो ब्रिसल ब्रश से धीरेधीरे बालों को स्ट्रेट करें. स्टाइलिंग स्प्रे डालें. फिर छोटेछोटे सैक्शन में बांट कर सैल्फ होल्डिंग थर्मो रोलर्स लगाएं. हीट दे कर 10 मिनट तक सैट करें. रोलर्स हटा कर ब्रश से हलके से वौल्यूम देते हुए बालों को सैट करें. दूर से शाइन स्प्रे करें.

ये भी पढ़ें- इन 5 होममेड टिप्स से पाएं दोमुंहें बालों से छुटकारा

4. फिनिशिंग टच देने के लिए करें ये ट्राई

घर से बाहर जाते समय अपने सिर को फ्लिप करें और बालों को अच्छी तरह से हिलाएं. इस से भरेभरे से लगते हैं. इस के बाद बालों में हेयरस्प्रे करें. नमी वाले मौसम में हेयर जैल का प्रयोग न करें, क्योंकि यह क्रीमी होती है. इन उत्पादों का प्रयोग करने पर आप का लुक ऐसा दिखेगा जैसे आप ने अभीअभी बालों में औयल मसाज की हो.

Tags:
COMMENT