लंबे-खूबसूरत और काले बाल किसे पसंद नहीं आते...लेकिन लाइफस्टाइल और सही देखभाल के अभाव में अक्सर हमें बालों से जुड़ी किसी न किसी परेशानी को फेस करना पड़ता ही है. महंगे हेयर ट्रीटमेंट और कॉस्मेटिक्स के इस्तेमाल के बावजूद हमें इन परेशानियों से छुटकारा नहीं मिलता.

इसके अलावा बहुत अधिक केमिकल इस्तेमाल करने से भी बाल खराब हो जाते हैं. ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप नेचुरल तरीके अपनाए. बहुत से ऐसे कुदरती उपाय हैं जिनकी मदद से आप बालों से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं. आमतौर पर लोगों को बालों से जुड़ी तीन तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. रूखे-बेजान बाल, रूसी और ग्रोथ की समस्या...

आमतौर पर इन परेशानियों के लिए अलग-अलग उपाय बताए जाते हैं लेकिन आलू एक ऐसी चीज है, जिसके इस्तेमाल से आप इन सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. आलू में शहद, दही और नींबू मिलाकर आप अलग-अलग समस्याओं से मुक्त‍ि पा सकते हैं.

1. घने और मुलायम बालों के लिए

दो से तीन आलू ले लें. इसे छीलकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट में अंडे का पीला हिस्सा और शहद मिला लीजिए. उसके बाद इस पेस्ट को बालों पर लगाइए. इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दीजिए. जब ये पैक सूख जाए तो किसी अच्छे-माइल्ड शैंपू से बाल धो लीजिए. दो से तीन बार इस्तेमाल से ही आपको फर्क नजर आने लगेगा.

ये भी पढ़ें- सल्फेट फ्री प्रोडक्ट्स क्यों हैं जरूरी 

2. बालों की ग्रोथ के लिए

दो आलू ले लीजिए और इसका रस निकाल लीजिए. इसमें एक या दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला लीजिए. इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाइए. इसे 30 से 40 मिनट तक बालों में लगे रहने दीजिए. इसके बाद पानी से बालों को धो लीजिए. तुरंत शैंपू करने की जरूरत नहीं है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT