कविता की शादी 23-24 साल की उम्र में हुई थी. वह बहुत खूबसूरत थी. अपनी शादी में जब वह अपना ब्राइडल मेकअप कराने गई थी तो ब्यूटीशियन ने कहा था कि तुम्हारी स्किन से तो उम्र का पता ही नहीं चल रहा है. जब वह ससुराल गई तो वहां भी लोगों ने यही कहा. खूबसूरत स्किन से कविता की उम्र कई साल कम दिखती.

शादी के 2 साल के बाद कविता का पहला बच्चा हुआ. इस के 4 साल बाद दूसरा बच्चा हुआ. अब तक कविता परिवार की जिम्मेदारी संभालने में पूरी तरह लीन हो गई थी. अब उसे अपनी केयर करने का खयाल ही नहीं रहता था. लगभग 15 साल बाद जब बच्चे बड़े हो गए और कविता ने घर से बाहर निकल कर देखना शुरू किया तो उसे लगा उम्र का असर उस पर दिखने लगा है.

समय पर अपना खयाल न रख पाने के कारण कविता अब अपनी उम्र से बड़ी दिखने लगी है. उस ने अपने बारे में सोचना शुरू किया तो उसे लगा कि पहले हमेशा उस की केयर करने वाला पति भी अब उस से दूरदूर रहने लगा है. कविता ने खुद को जब दूसरों की नजर से देखना शुरू किया तो लगा कि उस में जो आकर्षण पहले था वह खत्म हो गया है. इस में बहुत बड़ा हाथ उस की अपनी स्किन का था, जो देखभाल के अभाव में खराब हो गई थी. खराब स्किन ने उस की सुंदरता को खत्म कर दिया था. अब कविता को अपनी स्किन की देखभाल करने के लिए पहले से ज्यादा केयर की जरूरत थी. अगर उस ने पहले ही स्किन का खयाल रखा होता तो आज यह परेशानी नहीं होती.

लखनऊ के ‘पर्पल इन’ ब्यूटी सैलून की सौंदर्य विशेषज्ञा पायल श्रीवास्तव कहती हैं, ‘‘अपनी स्किन की प्राकृतिक सुंदरता बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हर उम्र में उस का सही खयाल रखा जाए खासतौर पर सर्दियों के मौसम में. उम्र बढ़ने के हिसाब से स्किन को ज्यादा देखभाल और पोषण की जरूरत होती है. आमतौर पर महिलाएं इस बात का खयाल नहीं रखती हैं. ज्यादातर सुंदरता का मतलब मेकअप करने से लगाती हैं. मेकअप करने में इस्तेमाल होने वाले सौंदर्यप्रसाधन स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इसलिए इस का भी ध्यान रखना जरूरी होता है.’’

1. किशोरावस्था का नाजुक दौर

इस अवस्था में लड़कियां मेकअप करने लगती हैं. 14 साल की उम्र तक उन की स्किन बहुत कोमल होती है. इतनी मुलायम होती है कि उसे देखभाल की जरूरत ही नहीं होती है. उन्हें इस उम्र में इस बात का खयाल रखना चाहिए कि वे अपनी स्किन पर कोई ऐसी चीज न लगाएं जो उन की स्किन की कोमलता को नुकसान पहुंचाए.

ये भी पढ़ें- कैसे चुनें सही फेस क्रीम

इस उम्र में स्किन पर वह क्रीम नहीं लगानी चाहिए, जिस में कैमिकल मिला हो. ठंड में कच्चे दूध या दही से स्किन को साफ करना चाहिए.

2. कालेज गर्ल्स रखें खास खयाल

स्किन की देखभाल का पहला कदम 18 साल की उम्र के करीब शुरू होता है. इस उम्र में लड़कियों के शरीर में हारमोनल बदलाव होते हैं. इस का प्रभाव स्किन पर भी पड़ता है. तैलीय स्किन होने पर चेहरे पर मुंहासे होने शुरू हो जाते हैं. इस बदलाव से पूरे चेहरे पर औयली लुक दिखने लगता है. देखभाल न करने पर स्किन पर छोटेछोटे दाने पड़ जाते हैं. कभीकभी इन में पस भी भर जाता है.

इस से बचने के लिए औयली चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए. अचार, मांसमछली और मसाला युक्त खाना नहीं खाना चाहिए. ताजे फल और सब्जियां खानी चाहिए. पानी भी खूब पीना चाहिए. इस से खूब पसीना निकलेगा, जिस से स्किन के रोमछिद्र खुल जाएंगे और उन्हें ताजा हवा मिलेगी. ठंड के मौसम में रसदार फलों का सेवन करना चाहिए.

मुंहासों को कभी नाखून से नहीं नोचना चाहिए. दबा कर भी ठीक करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. उन की सफाई करने के लिए गरम पानी में एक छोटा टौवेल डाल कर उस से मुंहांसों की सफाई करनी चाहिए. रात में सोते समय अच्छी किस्म का औयल फ्री मौइस्चराइजर लगाना चाहिए.

3. शादी से पहले स्किन केयर

स्किन की देखभाल की असली जरूरत 25 साल के बाद आती है. इस दौर में शादी और कैरियर का दबाव बढ़ता है. यह औरतों के लिए चैलेजिंग काम होता है. उम्र के इस दौर में उन्हें घर, परिवार, कैरियर, पति और बच्चों के बीच तालमेल बैठाना होता है. गर्भावस्था का भी स्किन पर बहुत प्रभाव पड़ता है. इस समय शरीर में तमाम तरह के हारमोनल बदलाव होते हैं, जिन से स्किन की खूबसूरती प्रभावित होती है. जो औरतें धूप में रहती हैं वे सनबर्न का शिकार हो जाती हैं. इस से स्किन पर तमाम तरह के दागधब्बे पड़ जाते हैं.

उम्र बढ़ने के बाद स्किन की देखभाल करने के साथसाथ सेहत का भी खयाल रखना पड़ता है. इस उम्र के बाद औरतों में मेनोपौज की शुरुआत हो जाती है. इस से भी हारमोनल बदलाव होते हैं, जिस से चिड़चिड़ापन, आराम करने का मन, मोटापा बढ़ना और दूसरी कई बीमारियां होने लगती हैं, जो स्किन को प्र्रभावित करती हैं. इस उम्र में चेहरे पर  झांइयां और  झुर्रियां भी होने लगती हैं.

इस उम्र में स्किन की देखभाल करने के लिए सब से पहले अपने खानपान का खयाल रखना चाहिए. अंकुरित अनाज को सुबह के नाश्ते में शामिल करें. खाने में फल और सलाद को प्रमुखता से शामिल करें. जिन चीजों में प्रोटीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है उन का सेवन करें. दाल, पनीर और अंडा इन में खास हैं. चावल सप्ताह में 1 बार ही खाएं. सुबह सैर जरूर करें. हलकी ऐक्सरसाइज स्किन को खूबसूरत बनाती है.

4. ये तरीके भी आजमाएं-

जिन की स्किन औयली न हो उन्हें मलाई चेहरे पर लगानी चाहिए. 5 मिनट इस मलाई से चेहरे की मालिश करनी चाहिए. 1 बादाम घिस कर उस का लेप चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद कच्चे दूध से इसे हटा दें. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

दूध में ब्रैड मिला कर स्क्रबर जैसा बना लें. इसे स्किन पर लगाएं. कुछ समय बाद रगड़ कर छुड़ा लें. इस से स्किन में चमक आएगी. वह साफ हो जाएगी और उसे किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- 10 टिप्स: सर्दियों में ऐसे दें लिप्स को नमी और शाइन

1 चम्मच मुलतानी मिट्टी, 1 चम्मच कैथोरिन पाउडर को 1 चम्मच प्याज के रस में मिला कर पेस्ट तैयार कर चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद चेहरे को धो लें. इससे स्किन की चमक बनी रहेगी.

बादाम और लौंग को बराबर मात्रा में ले कर पाउडर बना लें. आधा चम्मच पाउडर को कच्चे दूध में मिला लें. इस में चुटकीभर हलदी मिला लें. फिर इसे स्किन पर लगाएं. थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. स्किन चमक उठेगा

Tags:
COMMENT