टमाटर जितना हमारी हेल्थ के लिए अच्छा होता है उतना ही यह स्किन को भी फायदा पहुंचाता है. ऐसे कईं तरीके हैं, जिन्हें हम टमाटर के साथ स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी स्किन को हर सीजन में हेल्दी और खूबसूरत बनाएगा. इसीलिए आज हम आपको टमाटर के कुछ फायदे बताएंगे, जिससे आप स्किन खूबसूरत और बेदाग स्किन पा सकते हैं.

1. नेचुरल सनस्क्रीन है टमाटर

टमाटर स्किन सम्बन्धी कई प्रौब्लम्स को जड़ से खत्म करता है. इसको खाने और चेहरे पर इसका रस मलने से सनबर्न और टैन खत्म होता है. टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन तत्व स्किन को अल्ट्रावायलेट किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाता है. टमाटर नेचुरल सनस्क्रीन के रूप में काम करता है.

ये भी पढ़ें- Beauty Tips In Hindi: खूबसूरत बालों के लिए दही से बनाएं हेयर मास्क

2. ड्राई और डल स्किन के लिए बेस्ट है टमाटर

गर्मियों में ड्राई और डल स्किन से महिलाएं काफी परेशान रहती हैं. ऐसे में कौस्मैटिक प्रौडक्टस की जगह बेहतर होगा अगर आप घरेलू उपचार करें और इसमें टमाटर आपका सबसे बड़ा मददगार साबित होगा. टमाटर जिसे सुपरफूड कहा जाता इसकी मदद से आपकी स्किन शाइनी और मुलायम बन सकती है.

3. स्किन पोर्स प्रौबल्म के लिए परफेक्ट है टमाटर

अगर आपकी स्किन के पोर्स खुल गये हैं, तो आपको टमाटर का जूस पीना चाहिए और इसे चेहरे पर भी लगाना चाहिए.  टमाटर का जूस चेहरे पर एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करता है. एक टेबल स्पून टमाटर के जूस में चार-पांच बूंदें नींबू के रस की डालें और चेहरे पर लगाएं. बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. खुले पोर्स की प्रौब्लम से छुटकारा मिल जाएगा. ब्लैकहेड प्रभावित हिस्से पर टमाटर के स्लाइस को रगड़ने से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT