गालों पर लाली, होंठ गुलाबी, आंखों में काजल और चेहरे की रंगत दोगुना बढ़ा कर कितना अच्छा लगता है न. यह मेकअप है ही कमाल की चीज़,  दरअसल मेकअप किसी आर्ट से कम नहीं. किसी के चेहरे को एक नया आकार देना. उसको खूबसूरत बनाना मेकअप से ही तो संभव है. आज के समय में स्कूल गर्ल्स हों या कौलेज गर्ल्स, हाउस वाइफ़ हों या वर्किंग वुमेन सभी मेकअप की शौकीन हैं.

मेकअप करते वक़्त हम अच्छे से अच्छा ब्यूटी प्रौडक्ट का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं ताकि हमारी त्वचा पर उसका कोई नकारात्मक असर न हो पाएं. घंटों जिस मेकअप को हम अपने चेहरे पर लगाएं घूमते हैं. हम अक्सर उसको हटाना भूल जाते हैं. मेकअप चाहे कितने भी अच्छे ब्रांड का क्यों न हो लेकिन सोने से पहले उसे हटाना हमारे चेहरे के लिए बहुत जरूरी होता है. मेकअप न हटाने पर ये आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद कर देता हैं, जिससे आपके चेहरे पर मुहांसे, झुर्रियां जैसी समस्याएं हो जाती हैं.

5 स्किन टिप्स: गरमी में संतरे का छिलका आएगा बहुत काम

जिस तरह हम मेकअप करते वक्त खास ध्यान रखते हैं, उसी तरह मेकअप रिमूव करते वक़्त भी सही प्रौडक्ट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. कई महिलाएं जो मेकअप के लिए तो महंगे- महंगे ब्यूटी प्रौडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन बात जब मेकअप रिमूव करने की  बात आती है तो नौर्मल फेस वाश का ही इस्तेमाल कर लेती हैं. मेकअप हटाने के लिए सीधे  फेस वाश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए,इससे मेकअप सही ढंग से रिमूव नहीं हो पाता है और स्किन भी खींची खींची नजर आती हैं.

मेकअप को हमेशा मेकअप रिमूवर से ही रिमूव करना चाहिए. अगर आपके पास मेकअप रिमूवर नहीं है या खत्म हो गया है तो आप घर पर ही मेकअप रिमूवर बना सकती हैं. इसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है. तो आइए बताते हैं.

8 टिप्स: गरमी के मौसम में बालों का यूं रखें ख्याल

नारियल का तेल

खाने से लेकर बालों को चमकदार बनाने वाला नारियल का तेल हमारे त्वचा के लिए भी  बहुत लाभदायक है. नारियल तेल में बहुत से पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. नारियल का तेल मेकअप रिमूवर का भी काम करता है. दरअसल, मेकअप में ऐसे पदार्थ होते हैं जो त्वचा से चिपक जाते हैं और आसानी से नहीं छूटते हैं. ऐसे में आप नारियल के तेल से आसानी से मेकअप को रिमूव कर सकती हैं. मेकअप को रिमूव करने के लिए नारियल के तेल को पूरे चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट बाद कौटन से क्लीन कर लें. इससे आपका मेकअप भी रिमूव हो जाएगा और स्किन भी हेल्दी रहेगी.

दूध

दूध पीना जितना हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है उतना ही यह हमारे चेहरे के लिए भी फायदेमंद है. मेकअप हटाने के लिए आप दूध का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. मेकअप हटाने के लिए मलाई वाले दूध का इस्तेमाल करें. पहले पूरे चेहरे पर दूध लगा लें और थोड़ी देर बाद कौटन से क्लीन कर लें. इससे आपका चेहरा क्लीन भी हो जाएगा और फ्रेश भी नजर आएगा.

शहद और बेकिंग सोडा

शहद और बेकिंग सोडा का मिश्रण किसी भी तरह के मेकअप को आसानी से रिमूव कर देता हैं.मेकअप को हटाने के लिए रुई लेंफिर उस पर शहद और एक चुटकी बेकिंग सोडा डाले. अब इससे पूरे चेहरे को क्लीन करे.

क्या आप भी मलाई जैसी मुलायम त्वचा चाहती हैं?

खीरा

सलाद में खाने वाला खीरा सौंदर्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. खीरे में विटामिन सी, के और बिटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत लाभकारी माने जाते हैं. खीरे को नैचुरल क्लिंजर और टोनर की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है,जो त्वचा को डीपक्लिन्ज़िंग और त्वचा को ताजगी का अहसास कराता है. मेकअप रिमूव करने के लिए भी खीरा बहुत फायदेमंद है. खीरे को मेकअप रिमूवर के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए खीरे का पेस्ट बनालें अब उसमे बादाम का तेल मिलाएं. अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर मसाज करके पानी से धो लें.

ऐलोवेरा और वैसलीन

एलोवेरा औषधीया गुणो से भरपूर पौधा है. एलोवेरा शरीर को स्वस्थ और चेहरे का सौंदर्य बरकारार रखने के लिए बहुत लाभदायक हैं.

वैसलीन त्वचा को रूखेपन से बचाता है और साथ ही त्वचा को माश्चराइज भी करता हैं.इस पेट्रोलियम जैली में किसी भी प्रकार का  हानिकारक कैमिकल नहीं होता. एलोवेरा और वैसलीन के मिश्रण से आप आसानी से मेकअप रिमूव कर सकती हैं. मेकअप रिमूव करने के लिए एलोवेरा और वैसलीन का मिश्रण बना लें. इस मिश्रण में वैसलीन की मात्रा ज्यादा रखें. अब इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगालें और कॉटन के मदद से मेकअप क्लीन कर लें.

4 होममेड टिप्स: आसानी से ऐसे छुड़ाएं नेल पौलिश

मेकअप टिप्स (बौक्स के लिए)

  1. अगर आप मार्केट में बिकने वाला मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करती है तो हमेशा बिना अल्कोहल वाले मेकअप रिमूवर का ही इस्तेमाल करें. इससे त्वचा को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचता औरचेहरे का ग्लो भी बरकरार रहता है.
  2. मेकअप लगा कर कभी नहीं सोना चाहिए. मेकअप लगाकर सोने से त्वचा के रोमछिद्र बंद रहते हैं और त्वचा को औक्सीजन नहीं मिल पाता. इस वजह से त्वचा पर छोटे-छोटे गड्ढे या स्पॉट्स बन जाते हैं,जिससे चेहरा भद्दा नजर आने लगता है.
  3. कभी भी मेकअप को रगड़कर न छुटाएं क्योंकि इससे त्वचा खुरदुरी हो जाती है और चेहरा खराब दिखने लगता है.
  4. मेकअप हटाने के बाद मौइस्चराइजर लगाना न भूलें.
Tags:
COMMENT