बौलीवुड में चाइल्ड एक्ट्रेस के तौर पर करियर शुरू करने वाली आलिया भट्ट आज इंडस्ट्री की सक्सेसफुल एक्ट्रेसेस में से एक है. उनकी फिल्म ‘कलंक’ रिलीज़ पर है, जिसमें उन्होंने हैवी लहंगे, बड़े-बड़े हैवी गहने और घूंघट के साथ रूप की भूमिका निभाई है, आइये उनसे ही जानते हैं इस फिल्म के बारे में और उनके अब तक के सफर के बारे में…

फिल्म कलंक में आपने पहली बार अलग भूमिका निभाई हैं, कितनी तैयारियां करनी पड़ी?

इसमें पूरा लुक निर्देशक अभिषेक बर्मन ने दिया है और पहली बार डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा ने पीरियड फिल्म की है, जिसमें उनकी सोच है. इसके अलावा टीम के सारे लोगों ने इसे अच्छा बनाने के लिए मेहनत की है. मैंने अपने कैरेक्टर को अच्छा बनाने के लिए ध्यान दिया है. ये कठिन होने के साथ-साथ मुश्किल भी था, क्योंकि मैं पहली बार इतनी ज्वैलरी और घाघरा पहन रही हूं. मैंने इसमें 25 किलो और 12 किलो का घाघरा पहना है. मोटे-मोटे शाल जो घूंघट के रूप में था. इसे लेकर अभिनय करना मेरे लिए एक चुनौती थी. मैं ऐसी लड़की हूं, जो हर काम जल्दी-जल्दी करना पसंद करती हूं, ऐसे में मुझे एक महिला की तरह व्यवहार करने में समय लगा और इतना कह सकती हूं कि मैंने इस चरित्र के साथ बहुत कुछ सीखा है.

फिल्म समीक्षा : ब्लैकबोर्ड वर्सेस व्हाइटबोर्ड

एक्टिंग के लिए मैंने पुरानी फिल्में देखी है. शालीनता और शांत दिखना ये सब जो आज हमारे पास नहीं है, इसे करने के लिए मैंने मुगलेआज़म, उमरावजान, सिलसिला, कभी-कभी आदि जैसी फिल्में देखी हैं. अभिनेत्री रेखा मेरे लिए प्रेरणा है, जिन्होंने आंखों से सौफ्टनेस और एनर्जी को कई फिल्मों में दिखाया है, उसे मैंने अडैप्ट किया. इसके अलावा सेट पर आने के बाद माहौल ही आपको सब कुछ सीखा देती है.

इस चरित्र को परिवार से कितना प्रोत्साहन मिला?

मेरी मां मेरी तारीफ थोड़ी कम करती हैं. पिता को मैंने अपनी भूमिका का कुछ हिस्सा भेजकर उनकी प्रतिक्रिया जाननी चाही थी. उन्होंने मुझे बहुत लम्बा मेसेज मेरी तारीफ में भेजा था, जो मुझे बहुत अच्छा लगा. इस चरित्र से आज की पीढ़ी तो जुड़ेगी ही, साथ में वे भी जुड़ सकेंगे जो इस दौर से गुजर चुकी है.

असल जिंदगी में भी मिट सकता है ‘कलंक’- माधुरी दीक्षित

रियल लाइफ में इटरनल लव को कितना फील करती है?

मैं फील कर रही हूं और जानती हूं कि ये मुश्किल से मिलता है. इसे खो देना सही नहीं है.

माधुरी दीक्षित के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?

माधुरी बहुत शांत, सकारात्मक और पूरी एनर्जी के साथ काम करती है. मुझे पहले बहुत डर लगा था, पर अभिनय करते वक़्त बहुत सहजता महसूस हुई. हम दोनों एक ही डाइट ‘कीटो’ पर है, इसलिए उस विषय पर अधिकतर बातें होती थी.

आप अपनी मां के बहुत क्लोज है, लेकिन अभी आप अलग रह रही है, मां को कितना समय दे पाती हैं?

मैंने अपनी मां के साथ हमेशा अच्छा समय बिताया है. अभी मैं व्यस्त रहने और अलग रहने की वजह से उन्हें काफी मिस करती हूं. इसलिए अब मैं अधिकतर वीडियो काल करती हूं, ताकि एक दूसरे को हम देखकर बात कर सकें.

कपड़ों पर जाह्नवी का ट्रोलर्स को करारा जवाब, इतनी अमीर नहीं हूं…

आपको कामयाबी के लिए बहुत सारे अवार्ड मिले, इसे कैसे देखती हैं?

मैं खुश हूं कि मेरी फिल्मों को दर्शक पसंद कर रहे है, जिससे मुझे अवार्ड के साथ-साथ अच्छे काम भी मिल रहे हैं. मेरे लिए सबसे ज्यादा जरूरी प्रोसेस है, जिसमें सेट पर जाना, निर्देशक के साथ काम करना, संवाद बोलना आदि होता है. इसके बाद जो हो, उस पर ज्यादा ध्यान नहीं देती. मेरे हिसाब से दर्शकों को प्यार देने का एक ही तरीका, अच्छी और मनोरंजक फिल्मों को उनतक पहुंचाने का है. इसमें मुझे अच्छी फिल्मों का सही चयन करना भी बहुत जरूरी है ताकि उन्हें मेरी फिल्म देखकर मायूसी न हो.

आपने इस फिल्म में आपने बहुत हैवी ज्वेलरी पहनी हैं, रियल लाइफ में इसकी कितनी शौक़ीन हैं?

मुझे ज्वेलरी इंडियन ड्रेस में पहनना पसंद है. मुझे हैवी इयर रिंग्स बहुत पसंद है. मैं बहुत अधिक गहने पहनना या खरीदना पसंद नहीं करती.

‘‘प्यार की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती..’’-आलिया भट्ट

अभी आप फिल्म सड़क-2 में अपने पिता के साथ काम कर रही है, कितनी उत्साहित हैं?

मैं बहुत नर्वस और खुश हूं. अच्छा अभिनय करने के लिए बहुत मेहनत कर रही हूं.

आपका नाम रनबीर कपूर के साथ शादी के लिए जोड़ा जा रहा है?

अभी मैं शादी नहीं कर रही हूं और अगर करुंगी भी, तो मुझे कहने में कोई शर्म नहीं, क्योंकि ये कोई गलत काम नहीं है. जब मैं शादी करुंगी,तब मैं इसे मुंबई के खास जगह से ऐलान करुंगी.

Tags:
COMMENT