Jannat Zubair: जन्नत जुबैर रहमानी वह हस्ती है जिस ने इंडियन टीवी और सोशल मीडिया दोनों पर अपनी खास जगह बनाई. बचपन से शुरू हुआ उस का ऐक्टिंग सफर आज ग्लैमर, पौपुलैरिटी और डिजिटल स्टारडम का परफैक्ट मिक्सचर बन चुका है लेकिन जहां नाम और शोहरत है, वहां कंट्रोवर्सी और चुनौतियां भी हैं.
‘‘मेरे लिए काम सिर्फ कैरियर नहीं, एक पैशन है. हर रोल मु झे कुछ नया सिखाता है.’’ यह कहना है जन्नत जुबैर रहमानी का, जिस का टीवी की मासूम सी बच्ची से ले कर आज के सोशल मीडिया सैंसेशन तक का सफर किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं.
वर्ष 2009 में छोटे परदे पर डैब्यू करने वाली जन्नत ने बहुत जल्दी अपने टैलेंट से इंडस्ट्री में जगह बना ली थी. ‘फुलवा’ जैसे पौपुलर सीरियल से ले कर ‘क्या होगा निम्मो का’ और ‘तू आशिकी’ जैसे हिट शो तक, जन्नत ने साबित किया कि उम्र सिर्फ एक नंबर है, टैलेंट मायने रखता है.
29 अगस्त, 2001 को मुंबई में जन्मी जन्नत ने बहुत छोटी उम्र से ही ऐक्टिंग की दुनिया में कदम रख दिया था. उस का पहला टैलीविजन शो ‘दिल मिल गए’ (2009) था. लेकिन असली पहचान उसे 2011 में आए शो ‘फुलवा’ से मिली, जिस में उस की इनोसैंट ऐक्टिंग ने दर्शकों का दिल जीत लिया. इस के बाद उस ने ‘भारत का वीरपुत्र- महाराणा प्रताप’ और ‘तू आशिकी’ जैसे शोज में अपनी दमदार परफौर्मेंस से खुद को साबित किया. रिऐलिटी शो में भी उस ने हिस्सा लिया: ‘खतरों के खिलाड़ी 12’ (2022) में चौथी पोजीशन और ‘द ट्रेटर्स इंडिया’ (2025) में वह 8वीं पोजीशन पर रही.
हाल ही में उस ने ‘लाफ्टर शैफ्स’ सीजन 2 में एंट्री ली, जिस से शो की पौपुलैरिटी और बढ़ गई. टीवी के बाद जन्नत ने म्यूजिक वीडियोज में भी एंट्री मारी. उस के कई हिट म्यूजिक वीडियो आए हैं, जैसे इश्क फर्जी, चाल गजब है, कायफा हालुका, बाबू शोना मोना, वतन याद रहेगा आदि.
उस के कई गाने यूट्यूब पर मिलियंस में व्यूज पा चुके हैं. टिकटौक (बैन से पहले) पर उस की पौपुलैरिटी का लैवल इतना ऊंचा था कि वह इंडिया की टौप क्रिएटर्स में गिनी जाती थी. फैंस उस के फैशन, ब्यूटी और लाइफस्टाइल अपडेट्स को फौलो करते हैं. उस की सोशल मीडिया पौपुलैरिटी इतनी थी कि इंस्टाग्राम पर उस के 50 मिलियन यानी 5 करोड़ से अधिक फौलोअर्स हो गए. उसे सोशल मीडिया की नई क्वीन घोषित कर दिया गया, यहां तक कि शाहरुख खान को भी उस ने पीछे छोड़ दिया. उस के फौलोअर्स उसे सिर्फ एक ऐक्ट्रैस नहीं, बल्कि एक फैशन आइकन और यूथ मोटिवेटर भी मानते हैं.
यही वजह है कि वह ब्रैंड एंडोर्समैंट की दुनिया में भी बड़ी डिमांड में है.
जन्नत की इंस्टाग्राम कंटैंट स्ट्रेटेजी
जन्नत अकसर अपनी रोजमर्रा की जिंदगी जैसे मौर्निंग रूटीन, शौपिंग स्प्री या फैमिली मोमैंट्स (भाईबहन के जोक्स, मां के ताने) को शेयर करती है जो उस के फौलोअर्स को ‘अपने जैसा’ महसूस करवाता है.
#ReelKaroFeelKaro जैसे ट्रैंड्स में उस की सक्रिय भागीदारी मिलियंस व्यूज तक पहुंचती है. यह उस की वायरल पावर और जेनजी से जुड़ने की क्षमता दिखाती है.
उस के जीवन में परिवार का अहम रोल दिखता है. भाई आयान और मातापिता के साथ मिल कर बनाई गई मस्ती और प्यारभरी पोस्ट्स, जैसे ‘लिपस्टिक प्रैंक’ बहुत वायरल होती हैं और यूजर्स से इमोशनली जुड़ती हैं.
इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करते वक्त जन्नत सावधानी से कंटैंट का चुनाव करती है क्योंकि उस की औडियंस उम्र में युवा हैं. गलत जानकारी या व्यवहार से बचने के लिए वह जिम्मेदार तरीके से पोस्ट करती है.
जन्नत केवल उसी ब्रैंड के साथ कोलैब करती है जो उस के दर्शकों के लिए आसपास से जुड़ा और औथेंटिक लगे. यह उन की ब्रैंड स्ट्रेटेजी का अहम हिस्सा है.
मीडिया रिकौर्ड और सोशल स्ट्रैंथ
उस की रील्स अकसर लाखों में व्यूज लेती हैं जो उसे एक डिजिटल पावरहाउस बनाता है. उस ने गिनीज बुक औफ वर्ल्ड रिकौर्ड्स (सब से कम उम्र में 4 करोड़ फौलोअर्स पाने वाली) भी बनाया था.
हालांकि जन्नत के पास टैलेंट और पौपुलैरिटी दोनों हैं लेकिन हर स्टार के हिस्से में कुछ क्रिटिसिज्म भी आते हैं. सोशल मीडिया पर ज्यादा ऐक्टिव रहने के कारण उसे ट्रोल्स और नैगेटिव कमैंट्स का भी सामना करना पड़ता है.
जन्नत पर कई बार ओवरब्रैंडिंग का आरोप लगता है क्योंकि उस का कंटैंट कई बार बहुत स्पौंसर्ड और कम पर्सनल लगता है. जन्नत कई ब्रैंड्स के साथ एकसाथ जुड़ी रहती है, जैसे नायका, मेबेलियोन, विवो, अमेजन आदि. यह ओवरप्रमोशन कभीकभी उस के फीड को कम पर्सनल और ज्यादा ‘शौपिंग कैटलौग’ जैसा बना देता है.
ओटीटी और फिल्म्स में उस के प्रोजैक्ट्स सीमित रहे हैं, जिस से कुछ लोगों का मानना है कि उसे का टैलेंट पूरी तरह से एक्सप्लोर नहीं हो पा रहा. टीवी और फिल्मों में उस का रोल चयन अभी तक ज्यादातर रोमांटिक या स्वीटगर्ल टाइप रहा है. क्रिटिक्स मानते हैं कि अगर वह ग्रे शेड या ज्यादा इंटैंस रोल ट्राई करे तो उस की ऐक्टिंग स्किल्स ज्यादा सामने आएंगी. रील्स में ट्रैंडिंग सौंग्स और ट्रांजिशन का इस्तेमाल ज्यादा होने से क्रिएटिविटी थोड़ी रिपिटेटिव लग सकती है. फैंस जो कुछ नया या एक्सपैरिमैंटल देखना चाहते हैं, उस के लिए यह थोड़ा बोरिंग हो सकता है.
जन्नत जुबैर टैलेंटेड, पौपुलर और स्मार्ट ब्रैंड मैनेजर है, लेकिन अगर वह असली लाइफ कंटैंट और नए रोल चौइसेज पर ज्यादा ध्यान दे, ब्रैंड प्रमोशन को बैलेंस करे और क्रिएटिव रेंज बढ़ाए तो वह सिर्फ सोशल मीडिया स्टार नहीं, बल्कि एक दमदार ऐक्ट्रैस व लंबे समय तक टिकने वाली पब्लिक फिगर बन सकती है.
Jannat Zubair