स्वाति अहलूवालिया, (लखनऊ)

एक मां ने पैदा किया, चलना सिखाया, जीवन के लक्ष्य को निर्धारित किया तो दूसरी ने दिखाया उन्हें प्राप्त करने का हौसला. ज़िंदगी की चुनौतियों पे खरे उतरना..मां के घर से आकर एक नए घर में प्रवेश किया तो स्नेह, प्यार और सामंजस्य से स्वागत किय. मां है तो घर है मां कि बिना सब अधूरा.

घर में घुसते ही मां को सामने ना देख कर जो पहला वाक्य मुंह से निकलता है मम्मी कहां है.  चोट मुझे लगती थी पर दर्द मम्मी को. सुबह की चाय से ले कर रात के खाने तक मम्मी सब तैयारी करती थी. काम पर भी जाना हो तो भी सारे इंतेज़ाम कर के जाती थीं. दूसरी तरफ मेरी सासू मां, जिन्हें मम्मा कह कर पुकारती हूं.. एक दम मेरी मम्मी की ज़ीरौक्स कौपी हैं. वहीं प्यार और स्नेह. आलम तो यह है की लोग मुझे उन्हीं की बेटी समझते हैं. धन्य है ईश्वर का जो उन्होंने मुझे एक नही 2-2 मां दी.

हर रिश्ते में मिलावट देखी कच्चे रंगों की सजावट देखी, लेकिन सालो साल देखा है मां को,  उसके चेहरे पर न थकावट देखी, ना ममता में मिलावट देखी...

................................................................................................................

ये भी पढ़ें- मेरी मां: यादें मां की

mothers-day-17

डौ. रंजना वर्मा  'रैन', (गोरखपुर) 

मां, एक ऐसा शब्द जिसने हर सुख, हर दुख,  हर परेशानी को खुद में समेट रखा है. मां के साथ मेरा रिश्ता धूप में परछाईं के जैसा है. मेरे लिए मेरी मां खुशियों का खजाना है. उन्होंनें अशिक्षित होने के कारण शिक्षा के महत्त्व को समझा और एक शिक्षक बनकर देश समाज को शिक्षित करने की महत्वपूर्ण भूमिका को निभाने  के लिए मुझे प्रेरित किया.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...