अगर आप अपनी फैमिली को टेस्टी और हेल्दी कुछ खिलाना चाहते हैं तो आज हम आपको सरसों के साग की हेल्दी और टेस्टी रेसिपी बताएंगे, जिसे आप अपनी फैमिली और फ्रेंड्स को डिनर में आसानी से परोस सकती हैं. तो आइए आपको बताते हैं रेस्टोरेंट स्टाइल हेल्दी और टेस्टी सरसों के साग की आसान रेसिपी…

हमें चाहिए

सरसों के पत्ते – 500 ग्राम,

पालक– 150 ग्राम,

बथुआ– 100 ग्राम,

टमाटर– 250 ग्राम,

प्याज– 01 (बारीक कटी हुई),

ये भी पढ़ें- घर पर बनाएं अखरोट चाप्स

लहसुन– 05 कलियां (बारीक कटी हुई),

हरी मिर्च– 02 नग,

अदरक– 01 बड़ा टुकड़ा,

सरसों का तेल– 02 बड़े चम्मच,

बटर/घी– 02 बड़े चम्मच,

हींग– 02 चुटकी,

जीरा– 1/2 छोटा चम्मच,

हल्दी पाउडर– 1/4 छोटा चम्मच,

मक्के का आटा– 1/4 कप,

लाल मिर्च पाउडर– 1/4 छोटा चम्मच,

नमक– स्वादानुसार

बनाने का तरीका

सबसे पहले सरसों, पालक और बथुआ के पत्तों को अच्छी तरह से साफ करके धुल लें. इसके बाद उन्हें छलनी में रख दें, जिससे पानी निथर जाए.

ये भी पढ़ें- घर पर बनाएं काजू स्टार्स

इसके बाद इन्हें मोटा-मोटा काट लें और कुकर में एक कप पानी के साथ डालें और मध्यम आंच पर एक सीटी आने तक उबाल लें. इसके बाद कुकर को उतार कर रख दें और उसकी सीटी निकलने तक इंतजार करें.

अब टमाटर और अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और फिर उसे हरी मिर्च के साथ मिक्सी में डाल कर बारीक पीस लें. उसके बाद कढ़ाई में एक चम्मच तेल डालें और गरम करें. तेल गरम होने पर उसमें मक्के का आटा डालें और हल्का ब्राउन होने तक भून लें.

आटे को एक प्याली में निकालने के बाद कढ़ाई में बचा हुआ तेल डालें और उसे गरम करके उसमें हींग और जीरा डाल दें और दस सेकेंड तक भून लें. उसके बाद प्याज और लहसुन डालें और हल्का गुलाबी होने तक भून लें.

उसके बाद हल्दी पाउडर, टमाटर का पेस्ट और लाल मिर्च डालें और मसाले को तब तक भूनें, जब तक कि वह तेल न छोड़ने लगे. मसाले के भुनने के दौरान कुकर से सरसों के पत्ते निकाल लें. उन्हें ठंडा करके मिक्सी में डालें और दरदरा पीस लें.

अब भुने हुये मसाले में सरसों के पिसे हुए पत्ते डाल दें. साथ ही आवश्यकतानुसार पानी, मक्के का आटा और नमक भी डालें और अच्छी तरह से चला दें. इसके बाद इसे मध्यम आंच पर पकाएं और उबाल आने के पांच-छ: मिनट बाद तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें और गरमागरम मक्के की रोटी संग अपनी फैमिली को परोसें. ये टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी है जो आपकी फैमिली को बेहद पसंद आएगी.

ये भी पढ़ें- घर पर ऐसे बनाएं मेवा मोदक

Tags:
COMMENT