त्यौहारों में शरीर को स्वस्थ और वजन को नियंत्रण रखना तभी संभव है जब आप यह ध्यान रखें कि आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं. भोजन की किस्म और पोर्शन का आकार आप को यह जानने में मदद करता है कि आप रोज कितनी कैलोरी ले रही हैं. अगर आप स्वस्थ और सही शेप में रहना चाहती हैं तो जरूरी है कि खाना सोचसमझ कर खाएं. हम सब जानते हैं कि त्योहार खुशियों के साथसाथ मिठाई का भी समय होता है. मिठाई के साथ आप ज्यादा कैलोरी का सेवन करती हैं. इस से आप का शरीर और स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है.

क्या खाएं क्या नहीं

आहार से संबंधित इन बुनियादी चीजों का त्योहार के दिनों में खास ध्यान रखना चाहिए:

इस दौरान डाइट बहुत महत्त्वपूर्ण है और बुनियादी चीजों की शुरुआत इस दौरान खाने के लिए सही चीजों का स्टौक रख कर की जा सकती है. अगर आप कैलोरी पर नजर रखती हैं तो जरूरी है कि आप के पास खाने के लिए सही चीजें हों. इस से आप खुशियों और मिठाइयों के बीच रह कर भी अपना आहार स्वस्थ रख पाएंगी.

आप चाहें तो इस समय मेवों का चुनाव कर सकती हैं. इन में स्वास्थ्यकर फैट्स होता है, जो वजन को कोई नुकसान पहुंचाए बगैर आप की त्वचा और बालों को ठीक करने में सहायता कर सकता है. मुट्ठीभर मेवे जैसे किशकिश, बादाम, पिश्ता, काजू, खूबानी, अंजीर आदि त्योहारों पर कुछ स्वास्थ्यकर खाने और उपहार देने के अच्छे विकल्प हैं. यही नहीं सगाई, शादी, दीवाली, होली के मौके पर कई लो कैलोरी वाली मिठाइयों में इन्हें भी शामिल किया जा सकता है.

यह भी महत्त्वपूर्ण है कि आप सफेद चीनी, घी या तेल में तली चीजों से बचें. इन की वजह गुड़ या डार्क चौकलेट और मेवों से बनी मिठाई का सेवन करें. यह एक बेहतर विकल्प होगा. मैदा, चीनी और घी से बनी मिठाइयां कम से कम खाएं ताकि बहुत ज्यादा कैलोरी को दूर रख सकें.

मसालों की जगह स्वास्थ्यकर चीजों का उपयोग किया जाना चाहिए. मीठी चीजों में लौंग, केसर, दालचीनी, इलायची और कालीमिर्च आदि इस्तेमाल किए जा सकते हैं. ये खा-पदार्थों को अच्छा फ्लेवर देने के साथसाथ कई जैविक गुणों से भी समृद्ध होते हैं और इसीलिए स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ देते हैं. ये चीजें भारतीय रसोई में आराम से उपलब्ध भी होती हैं.

खरीदारी के दौरान हलकाफुलका खाने का रिवाज भी है. इस दौरान आप क्या खाती हैं, उस का ध्यान रखना स्वास्थ्य के लिए महत्त्वपूर्ण है. आप क्या खाती हैं उस का ध्यान रखना भी जरूरी है. औलिव औयल या शहद से सीजन्ड अथवा किसी अन्य और्गेनिक सीजनिंग वाले स्वास्थ्यकर फलदार सलाद का चुनाव करें. स्वास्थ्यकर पाक विधियों वाले डैजर्ट तैयार करें और उन के ऊपर सफेद चीनी की जगह फल रख कर सजाएं.

स्वास्थ्यकर डाइट के लिए कुछ टिप्स

खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए निम्नलिखित उपायों पर निर्भर कर सकती हैं:

– अगर आप रोज कोई वर्कआउट करती हैं तो अपनी इस दिनचर्या का पालन करती रहें, क्योंकि वर्कआउट में व्यवधान के बाद खाने में जरा सी भी गड़बड़ी का नुकसान ज्यादा हो सकता है. आप का वजन बढ़ जाएगा.

– खाना पकाना कइयों के लिए तनाव कम करने का काम करता है. हालांकि खाली पेट खाना बनाने से बीचबीच में खाने का मन करता है. इस से बचने का तरीका यह है कि आप ऐसे समय खाने की चीजें बनाएं जब आप भूखी न हों या फिर अस्वास्थ्यकर चीजें पास न रखें. आप जो भी जीच बनाएं वह स्वास्थ्यकर हो यह खयाल रखें और इस के लिए स्वास्थ्यकर चीजों का ही उपयोग करें. मीठे की जगह शहद, गुड़ और यहां तक कि ताजे फलों का भी उपयोग किया जा सकता है. ये सब प्राकृतिक मिठाई या फ्लेवर की तरह स्वीकार किए जाते हैं.

– त्योहारों से पहले की तैयारियों के दौरान खरीदारी का संबंध कुछ सिद्धांतों के अनुसार होना चाहिए. इस में सिर्फ स्वास्थ्यकर खा-पदार्थों को चुनना और शुरू से ही अस्वास्थ्यकर चीजों से बचना शामिल है.

– मांसाहारी भोजन के सेवन से बचें और खाने में ज्यादा प्राकृतिक चीजें, सब्जियां और फल लें. अगर यह संभव न हो तो मांसाहारी और शाकाहारी भोजन के बीच संतुलन बनाए रखने के मंत्र का पालन करें.

– हाईड्रेटेड रहना हमेशा याद रखें. खूब पानी और दूसरे तरल पेय पीएं. त्योहारों में हम जल्दबाजी में भी रहते हैं. हमें अपने काम के साथ घूमने, खरीदारी करने और कई अन्य चीजों के बीच संतुलन बनाना होता है. इस व्यस्तता में हमें कभी भी पोषण और स्वास्थ्य को नहीं भूलना चाहिए. यही नहीं, कई बार प्यास को भूख मान लिया जाता है. फिर खाना ज्यादा खा लेते हैं, पानी कम पीते हैं. इस से अस्थाई तौर पर पानी को ले कर असंतुलन हो सकता है और शरीर में तनाव हो सकता है. इसलिए इस बार शादी या त्योहार की खरीदारी के दौरान खूब पानी व तरल पदार्थ पीएं और संतुष्ट रहें.

   –सतकाम दिव्य

सीईओ, क्लीनिक ऐप्स द्वारा

Tags:
COMMENT