किसी भी कीमत पर नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. पूरी तरह शेपअप बौडी में शरीर का हर अंग संतुलित व सुगठित होता है. शरीर का कोई भी बेडौल अंग पूरे शरीर की फिटनेस व खूबसूरती को बिगाड़ देता है. खूबसूरत बांहों में सुडौल कंधे व खूबसूरत कलाइयां भी आती हैं. मोटी, थुलथुली, लटकती बांहें किसी भी खूबसूरत, स्लिमट्रिम महिला की खूबसूरती को कम कर देती हैं. बांहों का फैट भी शरीर के किसी अन्य अंग के फैट की तरह ही होता है, जिसे व्यायाम द्वारा सुडौल व सुगठित बनाया जा सकता है. ‘फिट जोन’ के संचालक अमरजीत के अनुसार, ‘‘जिम में उपलब्ध आधुनिक मशीनोें व उपकरणों की मदद से थुलथुली, लटकती बांहों को सुडौल व सुगठित बांहों में बदला जा सकता है. ट्रेडमिल जौगर, क्रास ट्रेनर, आई टेक साइकिल आदि के प्रयोग से बांहोें को खूबसूरत व सुडौल बनाया जा सकता है.’’

बांहों के फैट को कम करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

शरीर के फैट को कम करें

बांहों के किसी खास हिस्से के फैट को कम करने की कोशिश न करें. बांहों के फैट को दूर करने के लिए अपने पूरे शरीर से फैट को कम कीजिए. जब आप शरीर के बढ़े फैट को कम करने के लिए व्यायाम करती हैं तो बांहों के बढ़े फैट में भी कमी आती है.

कार्डियोवस्कुलर व्यायाम

ऐसा करना आप की लटकती मोटी बांहों के लिए फायदेमंद हो सकता है. वाकिंग, साइकिलिंग, रोइंग और स्केटिंग भी बांहों को सुडौल बनाने में मददगार साबित होते हैं.

वेट ट्रेनिंग

मांसपेशियों की वेट ट्रेनिंग से बांहों की मांसपेशियां टोन होती हैं, जो बांहों की सुंदरता बढ़ाती हैं. बाइसेप्स कर्ल्स, ट्राइसेप्स प्रेस डाउन, पुल अप्स पुश अप्स और डिप्स बांहों को शेप देने के सब से प्रभावी व्यायाम हैं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
COMMENT