सर्दियों के मौसम में अदरक का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है, ये बौडी को गरम रखने के साथ-साथ खांसी, जुकाम, गले की खराश की प्रौब्लम से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है, लेकिन कभी-कभी ये कुछ लोगों के लिए जानलेवा भी हो सकता है. अदरक हर कोई नही खा सकता. ऐसे की परेशानियां हैं, जिनमें अदरक का सेवन बौडी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आइए आपको बताते हैं क्या है वह बीमारियां, जिनमें अदरक खाना नुकसानदायक हो सकता है.

1. रोजाना दवाई लेने वाले लोगों के लिए है खतरनाक

जो लोग किसी भी बीमारी के चलते रोजाना दवाई का सेवन करते हैं, उन्हें अदरक के सेवन से बचना चाहिए. क्योंकि इन दवाइयों में मौजूद ड्रग्स जैसे बेटा-ब्लौकर्स, एंटीकोगुलैंट्स और इंसुलिन अदरक के साथ मिलकर खतरनाक मिश्रण बनाते हैं.

ये भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी के अलावा इन चीजों के कारण होती है पीरियड्स में देरी

2. प्रैग्नेंसी में अदरक का सेवन हो सकता है खतरनाक

प्रैग्नेंसी के दौरान आपको अदरक से दूरी बना लेनी चाहिए. शुरुआती महीनों में ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. पर आखिरी के तीन महीनों में खतरनाक हो सकता है. क्योंकि इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर होने का खतरा बना रहता है.

3. पित्त में पथरी में न करें सेवन

पित्त की पथरी होने पर अदरक का सेवन खतरनाक हो सकता है. दरअसल अदरक के सेवन से शरीर में बाइल जूस (पाचक रस) ज्यादा मात्रा में बनना शुरू हो जाता है. पित्त की पथरी होने पर ये ज्यादा बाइल जूस का निर्माण खतरनाक हो सकता है. इसलिए ऐसी स्थिति में अदरक का सेवन न करें.

4. सर्जरी या औपरेशन में भी रहें दूर

किसी सर्जरी या औपरेशन से 2 सप्ताह पहले आपको अदरक का सेवन बंद कर देना चाहिए. इसका कारण यह है कि अदरक का सेवन करने से खून पतला हो जाता है, जो सामान्य स्थिति में शरीर के लिए सही है. मगर सर्जरी के समय अदरक का सेवन करने से आपके शरीर से ज्यादा मात्रा में खून बह सकता है.

5. दुबले-पतले लोग अदरक का सेवन कम करें

अगर आप दुबले-पतले हैं, तो आपको अदरक का सेवन कम करना चाहिए. अदरक में फाइबर होता है और ये शरीर के पीएच लेवल को बढ़ा देता है, जिससे भोजन को पचाने वाले एंजाइम्स एक्टिवेट हो जाते हैं. इससे आपका फैट तेजी से बर्न होता है और भूख कम लगती है, जिससे वजन कम होने लगता है.

ये भी पढ़ें- सांस लेने में तकलीफ हो जाएं अलर्ट

6. खून विकार वाले लोगों को

जिन लोगों को खून विकार की शिकायत होती है उन्हें अदरक से दूरी बना लेनी चाहिए. अदरक के सेवन से खून पतला होता है. यही कारण है कि कुछ लोगों को हल्की चोट में भी खून का ज्यादा बहाव होता है.

Tags:
COMMENT