क्या आप जानते हैं कि बच्चों की स्किन बड़ों की स्किन से तीन गुना पतली होती है. अधिक कोमल, नाजुक और सौम्य होने के कारण उसकी स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है. यहां पर यह भी समझना होगा कि नवजात की स्किन की देखभाल में सिर्फ चेहरा नहीं बल्कि संपूर्ण शरीर की स्किन शामिल होती है. वैसे तो आजकल बाजार में तरह-तरह के बेबी स्किन केयर प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन मांएं सिर्फ कीको पर ही भरोसा करती हैं क्योंकि इन में पैराबिन्स नहीं हैं. सेंसिटिव स्किन पर डर्मटोलौजिकली टेस्टेड होने की वजह से इन्हें इस्तेमाल करना सुरक्षित है.

साबुन, शैंपू हों माइल्ड

बच्चे को नहलाने वाला पल माँ के लिए बहुत ख़ास होता है क्योंकि यह दोनों के बीच बॉन्डिंग विकसित करने में मददगार होता है. ये पल माँ और बच्चे के लिए ख़ास और मज़ेदार बने रहें, इसके लिए जरूरी है की सही बेबी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाए ताकि बच्चे की स्किन को नुकसान न पहुंचे कीको की बेथिंग रेंज में जेंटल बेबीवाश ऐंड शैंपू, सोप, नो-टीयर्स शैंपू और बाथ फोम शामिल हैं. आप अपनी पसंद के अनुसार प्रॉडक्ट्स चुन सकते हैं. जेंटल बॉडीवाश शैंपू बच्चे की स्किन और बालों, दोनों की कोमलता से सफाई करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा आप सोप और शैंपू अलग-अलग भी चुन सकते हैं. बाथफोम भी बेबी की स्किन की क्लीनिंग के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. ये सभी प्रोडक्ट्स स्रुस्, स्रुश्वस्, डाय और ऐल्कोहल फ्री हैं.

ये भी पढ़ें- क्या आपका पालतू है सेहतमंद

रैशेज की होगी छुट्टी

डायपर पहनने के बाद लंबे समय तक स्किन के गीले रहने के कारण बच्चे को रैशेज पड़ना आम है क्योंकि डायपर के आस पास वाला हिस्सा काफी संवेदनशील होता है. ऐसे में कीको की नैपी क्रीम काफी बेहतर और कमाल की है क्योंकि ये जिंक ऑक्साइड बेस फार्मूले पर बनी है. यह स्किन के ऊपर एक पतली प्रौटेक्टिव परत बना कर उसे रैशेस से बचाती है. वहीं कीको के सॉफ्ट वाइप्स ऐसे हैं, जिसमें ऐलोवेरा व कैमोमाइल के एक्स ट्रैक्ट्स होने के कारण ये स्किन को बिना ड्राई किये कोमलता से साफ़ करते हैं. बच्चे के टेलकम पाउडर का चयन सतर्कता से करना चाहिए क्योंकि ज्यादातर टेलकम पाउडर स्किन के पोर्स को ब्लॉक करते हैं. कीको का राइस-स्टार्च बेस्ड टेलकम पाउडर बनाये वेलवेटी सॉफ्ट बिना स्किन पोर्स को ब्लौक किये हुए.

ताकि कोमलता रहे बरकरार

मौसम का बदलाव शिशु की कोमल स्किन पर जल्दी असर डालता है, जिससे उसकी स्किन में रूखापन जल्दी आ जाता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए शिशु के लिए अच्छी क्रीम और बौडी लोशन का चुनाव करना बेहद जरूरी है. कीको की शीया बटर ऐंड ओमेगा 3 बेस्डरिच क्रीम और आलमंड मिल्क बैस्ड बौडी लोशन बेहतरीन विकल्प हैं साथ ही शिशु की मसाज के लिए अच्छे तेल की जरूरत होती है और कीको का राइस ब्रान बेस मसाज औयल शिशु की स्किन पर कमाल का असर दिखाता है. यह तेल शिशु की स्किन में जल्दी अब्जार्ब हो जाता है और स्किन को पोषण प्रदान करता है. ये नौनस्टिकी होता है और जिससे अप्लाई करना भी आसान है. ये सभी प्रौडक्ट्स कीको की बेबी मूमैंट्स रेंज में हैं जो पैराबिन्स फ्री और डर्मटोलॉजिकली टैस्टेड हैं. यह बच्चों की स्किन की कोमलता को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं. इसलिए हमेशा अपने बच्चे के लिए कीको पर ही भरोसा कीजिए क्योंकि इसके प्रोडेक्ट्स वेजिटेरियन औरिजिन वाले खास नेचुरल स्रोत तत्वों से बने हैं, इसलिए ये इतने सुरक्षित हैं कि आप इन्हें अपने न्यूबौर्न बेबी के लिए बेहिचक यूज कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें- कहीं ज्यादा तो नहीं सोचतीं

Tags:
COMMENT