फलों के सेवन हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की बहुत सी जरूरतों को पूरी करते हैं. इस खबर में हम आपको संतरे से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. हाल के एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि संतरा खाने से दिमाग की ताकत बढ़ती है.

शोधकर्ताओं की माने तो रोज एक संतरा खाने से दिमाग तेज होता है और भूलने की बीमारी का खतरा एक तीहाई कम हो जाता है.

हाल ही में हुई एक अध्ययन के रिपोर्ट की माने तो संतरा बुढ़ापे में होने वाली डिमेंशिया जैसी खतरनाक बीमारी में बेहद लाभकारी होता है. संतरे में सिट्रिक एसिड होता है, जिसमें नाबाइटिन नाम का रसायन होता है. ये रसायन याददाश्त को कमजोर करने वाले कारकों को खत्म कर देता है.

अध्ययन में ये बात भी सामने आई है कि मस्तिष्क की कई बीमारियों में, जैसे डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों में खट्टे फल काफी प्रभावी होते हैं. पशुओं पर किए गए परीक्षण में यह बात सामने आई कि साइट्रिक एसिड में पाया जाने वाले रासायनिक नाबाइटिन स्मृति को धीमा नहीं होने देता.

इस शोध को करीब 13,000 से अधिक लोगों पर किया गाया. सैंपल में मध्यम आयु व बुजुर्गों और महिलाओं को रखा गया. इन पर ये शोध कई सालों तक चला. शोध के नतीजों में पाया गया कि खट्टे फलों का सेवन करने वाले लोगों में डिमेंशिया के विकसित होने का खतरा उन लोगों से 23 फीसदी कम हो जाता है, जो सप्ताह में 2 से भी कम बार खट्टे फलों का सेवन करते हैं.

Tags:
COMMENT